6/recent/ticker-posts

पहले लाभ लिया अब जयपुर जाना होगा, पीएम खुश होंगे


पहले लाभ लिया अब जयपुर जाना होगा، पीएम खुश होंगे

केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न 
जनकल्याणकारी योजनाओं  के चयनित लाभार्थियों को  अपने मन की बात साझा करने का अवसर  7 जुलाई 2018 को मिल रहा है  लाभार्थी  अपने अनुभवों को  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ साझा कर सकेंगे  इससे ना केवल  लाभार्थियों को  खुलकर  भावाभिव्यक्ति का  मौका मिल रहा है  बल्कि  ऐसे लोगों तक भी  जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचने की संभावनाओं के द्वार खुल जाते हैं  जिन तक अब तक किसी भी कारण से  ऐसी योजनाओं की महत्ता  न पहुंच सकी है  इससे खुशी केवल भावाभिव्यक्ति करने वाले आम लोगों को ही नहीं होगी बल्कि प्रतिमाह अपने मन की बात  करने वाले  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी को भी  खुशी मिलेगी  वह  कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी लाभार्थियों से उनके अनुभव को जानते रहने के प्रयास करते रहते हैं  यानि अब  जिन आम लोगों ने जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लिया है  उन्हें जयपुर जाना होगा  इससे  प्रधानमंत्री को भी खुशी मिलेगी । 
आम जनता के लिए अच्छे काम करके उन किए हुए कामों को आम जनता को बताना भी उतना ही जरूरी होता जा रहा है जितना आजकल दान-पुण्य करके दान पुण्य का लेखा जोखा दुनिया के सामने रखने का चलन बढ़ रहा है ।राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं वरन लोकहित की मंशा से वर्तमान केंद्र की सरकार ने बहुत सी जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की है और इनका लाभ भी निश्चित रूप से आम लोगों ने लिया है।  केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चल रही सरकार मीडिया के माध्यम से आम लोगों को पहले ही दिन से यह बताने के प्रयास में है कि वह क्या करना चाहती है ।  सरकार ने क्या किया है और क्या कर सकती है । यह सराहनीय है । ऐसा होना भी चाहिए।  यह भी होना चाहिए कि जिन लोगों ने लाभ लिया है वह खुलकर दूसरे लोगों के सामने अपने मन की बात कहें। जिस प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात करते हैं।  कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से मिलते भी हैं । ठीक इसी तर्ज पर आगामी दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान दौरे पर जयपुर पहुंच रहे हैं । इस दौरे के दौरान राजस्थान के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को भी उनके कार्यक्रम में उनसे रूबरू होने का अवसर मिले ऐसे प्रयास प्रशासनिक स्तर पर किए जाना शुरू हो चुके हैं। 

जयपुर कार्यक्रम में जाएंगे 12 योजनाओं के लाभार्थी
बीकानेर, 27 जून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 7 जुलाई को प्रस्तावित जयपुर यात्रा के दौरान 12 योजनाओं के लाभार्थी जयपुर जाएंगे। संबंधित विभागों द्वारा इनका चिन्हीकरण करते हुए गुरुवार तक सूचना उपलब्ध करवानी होगी।
            जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने बुधवार को इसकी तैयारियों से संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम मे केन्द्र व सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को जिला प्रशासन की ओर से जयपुर भेजा जाएगा। यह लाभार्थी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, प्रधानमंत्री उज्जवला, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा, राजश्री, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, पालनहार, आरएसएलडीसी, वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना, निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना के होंगे।
            जिला कलक्टर ने इन योजनाओं के लाभार्थियों का क्षेत्रवार चिन्हीकरण करने, लाभार्थियों को भामाशाह कार्ड अनिवार्य रूप से ले जाने, बसों की व्यवस्था एवं रूट निर्धारण, नोडल अधिकारी तथा हैल्पर की नियुक्ति सहित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक रचना भाटिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार आदि मौजूद थे।
- मोहन थानवी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ