Type Here to Get Search Results !

बीकानेर : 2 दिन में 3,84,909 बच्चों ने गटकी पोलियो खुराक



पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________



*पल्स पोलियो महा अभियान*

*दूसरे दिन घर-घर जाकर पिलाई ओरल पोलियो वैक्सीन* 

बीकानेर : 2 दिन में 3,84,909 बच्चों ने गटकी पोलियो खुराक

बीकानेर, 1 जुलाई। पोलियो रविवार को किसी कारणवश पोलियो ड्रॉप्स से वंचित पांच वर्ष तक के बच्चों को प्रतिरक्षित करने हेतु अभियान के दूसरे दिन घर-घर जाकर ओरल पोलियो वैक्सीन पिलाई गई। सीएमएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में पल्स पोलियो अभियान में पहले दिन बूथ पर 3,02,698 बच्चों को दवा पिलाई गई जिससे आगे बढ़ते हुए सोमवार को 82,211 बच्चों को दवा पिलाई गई। यानिकी 4,27,582 के लक्ष्य के विरुद्ध 90 प्रतिशत उपलब्धि हासिल करते हुए 3,84,909 बच्चों को पोलियो वैक्सीन पिलाई गई। 

आरसीएचओ डॉ मुकेश जनागल ने बताया कि पोलियो बूथ पर कार्यरत चार सदस्यीय दलों द्वारा दो टीमों में विभक्त होकर सम्पूर्ण जिले में घर-घर जाकर बूथ पर दवा पीने से वंचित रह गये बच्चों को ढूंढते हुये पोलियो के विरूद्ध प्रतिरक्षण का कार्य किया गया। अभियान के दूसरे दिन 2,900 टीमें कुल 2,49,682 घरों तक पहुंची और 72,214 बच्चों को दवा पिलाई। इसी दौरान गली-मौहल्लों व विद्यालयों में 4,452 बच्चों को प्रतिरक्षित किया। ट्रांजिट टीमों द्वारा बसस्टैंड व रेलवे स्टेशन आदि पर 2,905 बच्चों को ओपीवी की खुराक दी गई। घरों में विजिट के दौरान बच्चों की उपस्थिति, अनुपस्थिति, एवं पोलियो वेक्सीन पीने के आधार पर घरों पर मार्किंग की गई। शत प्रतिशत लक्षित बच्चों के पोलियो वैक्सीन पीने तक अभियान जारी रहेगा। 
जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारियों द्वारा पल्स पोलियो अभियान का सघन निरीक्षण भी किया गया। सीएमएचओ डॉ गुप्ता ने जपाईगो के डॉ आरके वेनीवाल सहित श्रीडूंगरगढ़ व रीडी में अभियान का निरीक्षण किया साथ ही उप जिला अस्पताल तथा पीएचसी का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। आरसीएचओ डॉ जनागल व योगेश शर्मा ने बीछवाल कच्ची बस्ती, चक गरबी, मुक्ता प्रसाद के नजदीक कच्ची बस्ती व करणी औद्योगिक क्षेत्र में तथा डीपीएम सुशील कुमार ने तोलियासर व जेतासर में जारी पल्स पोलियो अभियान के घर-घर दवा पिलाने की गतिविधियों का निरीक्षण और सुपरविजन किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies