Type Here to Get Search Results !

निरोगी राजस्थान अभियान एवं जन.आधार कार्ड का शुभारम्भ घर.घर पहुंचाएंगे निरोगी रहने का संदेश : मुख्यमंत्री





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤












🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️

राज्य सरकार की प्रथम वर्षगांठ
निरोगी राजस्थान अभियान एवं जन.आधार कार्ड का शुभारम्भ
घर.घर पहुंचाएंगे निरोगी रहने का संदेश : मुख्यमंत्री

जयपुरए 18 दिसम्बर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश का हर व्यक्ति स्वस्थ रहेए वह बीमार ही नहीं हो। इस सोच के साथ राज्य सरकार ने ष्निरोगी राजस्थानष् अभियान आज शुरू किया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस अभियान को योजनाबद्ध रूप से घर.घर तक पहुंचाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए जागरूक करेगी ताकि लोग लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों सहित अन्य गंभीर रोगों से खुद को बचा सकें।

श्री गहलोत बुधवार को सवाई मानसिंह अस्पताल के सभागार में ष्निरोगी राजस्थान अभियानष् के शुभारम्भ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभ सरलताए सुगमता एवं पारदर्शी रूप से आमजन तक पहुंचाने के उद्देश्य से ष्एक नम्बरए एक कार्डए एक पहचानष् के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए पांच महिलाओं को जन.आधार कार्ड प्रदान कर जन.आधार योजना का शुभारम्भ किया। साथ ही ष्निरोगी राजस्थानष् के लोगोए फोल्डर एवं मोबाइल एप का लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भावना थी कि हर व्यक्ति निरोगी रहे। उनकी इस भावना के अनुरूप राज्य सरकार ने यह अभियान चलाकर नया इतिहास बनाने की ओर कदम बढ़ाया है। राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकीए स्वास्थ्य मित्र एवं आमजन के सहयोग से इस अभियान को एक बड़े आंदोलन के रूप में घर.घर तक पहुंचाएगी। हमारा प्रयास है कि हर गांव में एक महिला एवं एक पुरूष ष्स्वास्थ्य मित्रष् के माध्यम से लोगों को बीमारियों से बचाव के बारे में जागरूक किया जाए। इसके लिए करीब 80 हजार स्वास्थ्य मित्रों का सहयोग लिया जाएगा।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉण् रघु शर्मा ने कहा कि एक वर्ष की अल्प अवधि में राज्य सरकार द्वारा लिए गए फैसलों और नवाचारों से राजस्थान स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की परिकल्पना है कि प्रदेश में हर व्यक्ति निरोगी रहे। उन्होंने कहा कि जनचेतना के इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला एवं बाल विकासए वन एवं पर्यावरणए खाद्यए शिक्षाए गृहए खेल एवं युवा मामलातए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग सहयोग करेंगे।

नारायणा अस्पताल समूह के संस्थापक और चेयरमैन श्री देवी प्रसाद शेट्टी ने कहा कि तमाम चिकित्सा सुधारों के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन की रैंकिंग में भारत आज भी 112वें नम्बर पर है। राजस्थान सरकार के इस ष्निरोगी राजस्थान अभियानष् से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि अब समय डिजिटल हैल्थ केयर को अपनाने का है।

इंस्टीट्यूट ऑफ लीवर एण्ड बायलरी साइंसेज के निदेशक डॉण् एसके सरीन ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से ष्निरोगी राजस्थान अभियानष् के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के स्वास्थ्य की इतनी बड़ी जिम्मेदारी लेकर एक ऎतिहासिक कदम उठाया है।

अपोलो हैल्थ केयर की संयुक्त प्रबंध निदेशक डॉण् संगीता रेड्डी ने कहा कि ष्निरोगी राजस्थान अभियानष् एक ऎसा अनूठा अभियान होगा जो राज्य के हर व्यक्ति की सेहत में सुधार लाएगा। उन्होंने कहा कि रोगों के उपचार के बजाय इस बात की आवश्यकता है कि रोग हो ही ना।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉण् सुभाष गर्ग ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी के सहयोग से निरोगी राजस्थान जन आंदोलन का रूप लेगा। इससे पहले सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉण् सुधीर भण्डारी ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना प्रदेश के लोगों के लिए वरदान है। इससे इस वर्ष करीब 9 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री सहित समारोह में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियोंए अधिकारियोंए चिकित्सकों एवं आमजन ने निरोगी रहने और लोगों को इसके लिए जागरूक करने की शपथ ली।

समारोह में मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह भी उपस्थित थे।






📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies