Type Here to Get Search Results !

मतदान प्रक्रिया के लिए स्वयं को पूर्ण तैयार करें मतदान कार्मिक-जिला निर्वाचन अधिकारी मतदान दल कार्मिक चुनाव प्रशिक्षण

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 / twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें 👇

मतदान प्रक्रिया के लिए स्वयं को पूर्ण तैयार करें मतदान कार्मिक-जिला निर्वाचन अधिकारी
मतदान दल कार्मिक चुनाव प्रशिक्षण 

👇
👇👇👇👇 👇👇 विज्ञापन के लिए संपर्क करें 📞 आपके विज्ञापन को हम न्यूज मैटर के साथ पोस्ट करते हैं।


 👇👇
👇 👇👇👇 👇
👇 👇 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 🤜
👇👆 . ✍️ 📷🎬
📸 ☑️

मतदान प्रक्रिया के लिए स्वयं को पूर्ण तैयार करें मतदान कार्मिक-जिला निर्वाचन अधिकारी
मतदान दल कार्मिक चुनाव प्रशिक्षण 

बीकानेर,31 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी कुमारपाल गौतम ने लोकसभा चुनाव के लिए पाॅलीटेक्निक काॅलेज में चल रहे  मतदान कार्मिक के प्रशिक्षण कार्यक्रम का रविवार को  निरीक्षण किया और अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए। 
कुमार पाल गौतम ने इस दौरान मास्टर ट्रेनर से प्रशिक्षण संबंधित विभिन्न तकनीकी पहलुओं की जानकारी ली और कार्मिकों से कहा कि वे मतदान प्रक्रिया की पूरी जानकारी लेकर कर्तव्य निर्वहन के लिए स्वयं को तैयार करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया के लिए आप सभी सजग रहते हुए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करेंगे।  उन्होंने कहा कि मतदान दलों की चुनाव प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका है और मौके पर आने वाली समस्याओं का निस्तारण विवेक से करना होता है। यह तभी संभव होगा जब आप सभी को चुनाव आयोग के नियमों एवं निर्देशों के साथ ही इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन व वीवीपैट की कार्य प्रणाली की पूर्ण जानकारी हों। उन्होंने कहा कि मतदान दल एवं चुनाव से जुडे़ अधिकारी व कर्मचारी आयोग के प्रति जवाबदेह है,इसलिए आवश्यक है कि वे ऐसा कोई कार्य नहीं करें जिससे उनकी निष्पक्षता पर संदेह हों।



जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी ए के पिल्लई तथा मास्टर ट्रेनर वाई वी माथुर ने ईवीएम और वीवीपैट की कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने  कहा कि मतदान केन्द्रों के पास भीड़ जमा नहीं होने देने और केन्द्र के 200 मीटर की परिधि में किसी प्रत्याशी का बूथ नहीं होना सुनिश्चित किया जाए। मतदान दल अधिकारी उन्हें दी जाने वाली चैक लिस्ट से मशीन की प्रक्रिया और कार्यों को अच्छी तरह जांच लें ताकि मतदान दिवस के अवसर पर किसी प्रकार की समस्या नहीं हो। उन्होंने पीठासीन अधिकारियों द्वारा व्यक्त की गई शंकाओं का समाधान भी किया।
वीवीपैट के माध्यम से होगी मतदाताओं को संतुष्टि
 इस दौरान वीवीपैट की कार्यप्रणाली की जानकारी दी। लोकसभा चुनाव में मतदाताओं की संतुष्टि के लिए वीवीपैट की व्यवस्था की गई है। इसके तहत मतदाता के ईवीएम पर अपनी पंसद के प्रत्याशी के सामने का बटन दबाने के साथ ही लाल लाईट जलने के दौरान पास ही रखी वीवीपैट मशीन से एक पर्ची बाहर बाहर आएगी। इस पर्ची पर मतदाता के पंसद के प्रत्याशी का नाम, क्रम संख्या व चुनाव चिन्ह दर्ज होगा। यह पर्ची सात सैकेण्ड तक सामने रहेगी। यह इस बात का सबूत रहेगा कि मतदाता का वोट उसके पंसद के प्रत्याशी को ही गया है। वोटिंग प्रारम्भ होने से पहले माॅक पोल के दौरान अभिकर्ताओं तथा आमजन के समक्ष इस प्रक्रिया को दिखाया जाए ताकि वे इससे संतुष्ट हो सके।



 मास्टर ट्रेनर माथुर,एस.एल.राठी,गौरव बिस्सा,अमित बंसल ने विभिन्न कक्षों में स्लाइड, पावर प्वाइट प्रजेंटेशन, ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन कर मतदान दलों को विस्तार से जानकारी दी। कार्मिकों को बैच बनाकर वीवीपैट व ईवीएम का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि कार्मिक यह सुनिश्चित करें कि मशीन उन्हीं के मतदान केन्द्र से सम्बंधित हो तथा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि मतदान यूनिट पर क्रमशः से प्रत्याशियों के बटन नीले रंग के हैं तथा अभ्यर्थियों के बाद नोटा का बटन होगा तथा शेष बटन सफेद रंग के हैं। मतदान केन्द्र पर मतदान दिवस पर मतदान प्रारम्भ होने से एक घंटे पूर्व पीठासीन अधिकारी प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं के समक्ष मशीन की तैयारी प्रारम्भ करेंगे तथा कंट्रोल यूनिट का स्विच आॅन करने पर उसके स्क्रीन पर एनपी 1 प्रदर्शित होगा, जिसके कुछ क्षण पश्चात स्क्रीन पर प्रत्याशियों की संख्या प्रदर्शित होगी, जिसका तात्पर्य होगा कि चुनाव में कितने प्रत्याशी मैदान में हैं, तत्पश्चात पीठासीन अधिकारी टोटल का बटन दबाएं जिससे स्क्रीन पर 0000 प्रदर्शित होगा जिसका अर्थ होगा कि मशीन पर पहले से कोई मत अंकित नहीं है।
भोजन की गुणवता को परखा-मतदान कार्मिक को दोहपर के भोजन की व्यवस्था पाॅलीटेक्निक काॅलेज परिसर में अलग से की गई । कार्मिकों को भोजन आसानी से सुलभ हो सके इसके लिए टैन्ट लगाए गए है। जब जिला निर्वाचन अधिकारी कार्मिकों के प्रशिक्षण का निरीक्षण कर लौट रहे थे,तब उनकी नज़र टैन्ट में दोपहर का भोजन करते कार्मिकों पर पड़ी। इसे देख वे भी भोजन कर रहे कार्मिकों के बीच पहुंच गए और अपने लिए भी भोजन की प्लैट लगाकर,भोजन की गुणवता को परखा। जिला निर्वाचन अधिकारी को अपने साथ भोजन करते देख,कार्मिकांे ने उनसे कहा कि इस बार भोजन व्यवस्था बहुत अच्छी तरह से की गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी,अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा ने भी उनके साथ दोपहर का भोजन किया। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies