6/recent/ticker-posts

‘उपज पर्यन्त फल व सब्जी उत्पाद’ विषय प्रशिक्षण प्रारम्भ

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
‘उपज पर्यन्त फल व सब्जी उत्पाद’ विषय प्रशिक्षण प्रारम्भ
बीकानेर, 30 जनवरी। कृषि महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत उपज पर्यन्त फल व सब्जी उत्पाद विषयक सात दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को शुरू हुआ। 
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय शुष्क बागवानी संस्थान के निदेशक डॉ. पी. एल. सरोज ने बताया कि देश में फल-सब्जी उत्पादन का 16 से 18 प्रतिशत उत्पाद परीरक्षण नहीं होने की वजह से खराब हो जाता है। इसे खराब होने से बचाया जा सकता है। जैसे ज्यादा पके हुए बेर से छुआरा व मदिरा बनाई जा सकती है। तरबूजे के खोल से आचार बनाया जा सकता है। इसी प्रकार किन्नू के छिलके से कई उपयोगी खाद्य उत्पाद बनाए जा सकते हैं। सब्जियों को सुखाकर बाजार में बेचना भी एक अच्छी उद्यमिता साबित हो रही है। 
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. आई. पी. सिंह ने फल व सब्जी परीरक्षण द्वारा कृषि में उद्यमिता के अवसरों के बारे में बताया। बागवानी विभागाध्यक्ष व प्रशिक्षण के आयोजक डॉ. पी. के. यादव ने बताया कि सात दिवसीय कार्यक्रम  में दिल्ली व राजस्थान के कृषि संस्थानों से विषय-विशेषज्ञां द्वारा विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर एवं विद्या वाचस्पति विद्यार्थियों को फल व सब्जी उत्पाद बनाने की विधियों पर प्रयोगिक परीक्षण और व्यावहारिक ज्ञान दिया जाएगा। सहायक प्राध्यापक बागवानी डाॅ. राजीव कुमार नारोलिया ने सात दिवसीय प्रशिक्षण की कार्ययोजना बताई। डाॅ. कोमल कथुरिया ने आभार जताया। 

👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. When I initially left a comment I appear to have clicked on the -Notify me when new comments are added- checkbox and
    now every time a comment is added I receive four emails with the exact same
    comment. Perhaps there is a way you are able to remove me from that service?

    Thanks!

    जवाब देंहटाएं

write views