6/recent/ticker-posts

जिद करो, ठान लो और कर दो जिले को तम्बाकू मुक्त - कुमार पाल गौतम

खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ 👇👇👇 🎤🤜 👇
जिद करो, ठान लो और कर दो जिले को तम्बाकू मुक्त: कुमार पाल गौतम
जिला कलेक्टर ने शुरू किया एनीमिया और नशा मुक्ति के लिए महाअभियान
दिलवाई नशा मुक्ति की शपथ और खिलाई आयरन की गोली 
राष्ट्रपिता की शहीदी दिवस पर कुष्ठ रोग जागरूकता पर शुरू “स्पर्श” अभियान

बीकानेर। अगर कोई ठान ले तो समझो काम हो गया, समय लगता है बस प्रोसेस में, इसलिए अगर बच्चे ठान ले कि उन्हें अपने घर में तम्बाकू का सेवन करने वाले उनके स्नेहीजनो को तम्बाकू छुड़वाना है, तो ये काम भी हो जाएगा। तो जिद करो, ठान लो और कर दो बीकानेर को तम्बाकू मुक्त। ये आह्वान करते हुए जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने छात्राओं को जोश से लबरेज कर दिया। वे बुधवार को राजकीय लेडी एल्गिन बालिका विद्यालय के प्रांगण में नशामुक्त व अनीमिया राजस्थान अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय शुभारम्भ समारोह में छात्राओं को संबोधित कर रहे थे। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की शहीदी दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने उन बालिकाओं को सम्मानित करने की भी बात रखी जो अपने घर में किसी को तम्बाकू के जहर से मुक्त कराती हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के टोल फ्री न. 104 की जानकारी भी दी जिस पर कॉल कर कोई भी व्यसन मुक्ति के लिए परामर्श व सहयोग ले सकता है। उन्होंने मौके पर ही प्रेस फोटोग्राफर महेंद्र कुमार को तम्बाकू छोड़ने के लिए सहमत कर लिया। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर, स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. राजेन्द्र मित्तल, उपखंड अधिकारी मोनिका बलारा, सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोड़ा ने बालिकाओं को आयरन की नीली गोली खिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया। जिला कलेक्टर ने आयरन की शरीर में महता और आयरन के खाद्य स्रोतों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम के दौरान ठीक 11 बजे 2 मिनट का मौन रख कर बापू को याद किया गया। श्री गौतम ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया और कुष्ठ रोग उन्मूलन में उनके योगदान को याद किया। उन्होंने सभी को नशामुक्ति मुक्ति की “जीवन के लिए प्रतिज्ञा” भी दिलाई। 
डॉ. राजेन्द्र मित्तल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग 6 माह से 19 वर्ष तक के बच्चों को नीली, गुलाबी गोली व सीरप के माध्यम से एनीमिया मुक्त राजस्थान बनाएगा। आईएफए नीली गोली की सप्लाई राजकीय विद्यालयों में 10 से 19 वर्ष यानी कक्षा छह से 12वीं तक के सभी किशोर व किशोरियों को एवं विद्यालय नहीं जाने वाली 10 से 19 वर्ष की किशोरी बालिकाओं के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में सप्लाई की गई है। आईएफए गुलाबी गोली की राजकीय विद्यालय के एक से पांचवीं कक्षा सभी बालक-बालिकाओं (पांच से नौ वर्ष) को दी जाएगी। वहीं आयरन सिरप छह माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में दी जाएगी। इसके साथ ही 15 से 49 वर्ष तक की गर्भवती महिलाओं और सभी धात्री महिलाओं को एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान से लाभान्वित किया जाएगा। 
सीएमएचओ डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि जिला प्रशासन की मोनिटरिंग में चलने वाले इन अभियानों में शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग और आईसीडीएस सहित अन्य विभागों का भी अहम योगदान व सहयोग रहेगा। 
इस अवसर पर प्राचार्या अनुराधा हर्ष, आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. योगेन्द्र तनेजा, डॉ. मंजुलता शर्मा, डीपीएम सुशील कुमार, जिला फ्लोरोसिस समन्वयक महेंद्र जायसवाल सहित गुरुजन व छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सञ्चालन जिला आई.ई.सी. समन्वयक मालकोश आचार्य ने किया। 

👆👇👆👇☝️ .. 👇👇👇 👇👇👇 👇👇👇👇👇
......
......

.....
...
.....
. ✍️ *फोटो लॉन* 📷🎬📸☑️*********🙏👍🙏 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐 ✍️ ... 👇👇👇👇👇👇👇

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ