6/recent/ticker-posts

भयमुक्त, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव में माइक्रोऑब्जर्वर की अहम भूमिका-डॉ गुप्ता

भयमुक्त, निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव में माइक्रोऑब्जर्वर की अहम भूमिका-डॉ गुप्ता
बीकानेर, 20 नवम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के तहत माइक्रोऑब्जर्वर को मंगलवार को राजस्थान पशुचिकित्सा एवं पशुविज्ञापन विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ एन के गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भयमुक्त व पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने में माइक्रोऑब्जर्वर की अहम भूमिका है। चुनाव के दौरान आम मतदाताओं में भरोसा पैदा करने के लिए माइक्रोऑब्जर्वर अपने कत्तव्यों का पूर्ण जिम्मेदारी से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि चुनाव ड्यूटी के दौरान वे अपने आचरण का विशेष ध्यान दें और किसी भी व्यक्ति से आतिथ्य स्वीकार न करें, राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्ति से ना मिलें। 
प्रशिक्षण से आती है दक्षता 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि माइक्रोऑब्जर्वर गंभीरता से प्रशिक्षण लें और अपनी विभिन्न जिज्ञासाओं को समाधान करें। प्रशिक्षण से कार्य में दक्षता आती है। विधानसभा चुनाव में वीवीपैट का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रशिक्षणार्थी इसके बारे में पूर्ण जानकारी लें। 
डॉ गुप्ता ने कहा कि मतदान के दौरान माइक्रोऑब्जर्वर्स को भी ईवीएम व वीवीपैट की बारीकियों की जानकारी आवश्यक है। इसी के मद्देनजर माइक्रोऑब्जर्वर को प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट की पूर्ण जानकारी दी गई तथा मॉक पोल आदि के माध्यम से पूर्ण प्रशिक्षण देकर इनकी शंकाओं का समाधान किया गया।
आपस में रखें सामजस्य 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पुलिस, सेक्टर अधिकारी व माइक्रोऑब्जर्वर, मतदान के दिन ड्यूटी पर तैनात विभिन्न अधिकारी-कर्मचारी आपसी समन्वय से कार्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत समाधान किया जाए। माइक्रोऑब्जर्वर गहनता से ऑब्जर्व करें।
सुरक्षा व ठहरने का उचित प्रबंध
डा गुप्ता ने बताया कि चुनाव के दौरान सभी कर्मचारियों की सुरक्षा व ठहरने आदि का उचित प्रबंध किया गया है। मतदानकर्मी स्वयं बिना किसी भय के अपना कर्तव्य निभाएं। मतदान के दिन जोनल व एरिया मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, बीडीओ व एसडीएम भ्रमण के दौरान माइक्रोऑब्जर्वर से लगातार सम्पर्क में रहेंगे। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर वे इन अधिकारियों को अपनी समस्या से अवगत करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि माइक्रोऑब्जर्वर इन चुनावों में अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने में अपनी महती भूमिका अदा करें। इस अवसर पर प्रशिक्षण प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ राकेश शर्मा, मास्टर ट्रेनर वाई वी माथुर, गौरव बिस्सा ने भी प्रशिक्षण दिया।
-✍️ Mohan Thanvi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ