6/recent/ticker-posts

"ऐल्केमी ग्रैंड साइंस फेयर" में शामिल 150 से अधिक मॉडल, उद्घाटन 31 अक्टूबर को होगा"

खबरों में बीकानेर 🎤 
"ऐल्केमी ग्रैंड साइंस फेयर" में शामिल 150 से अधिक मॉडल, उद्घाटन 31 अक्टूबर को होगा"
बीकानेर ।   ऐल्केमी इंस्टिट्यूट के द्वारा 31 अक्टूबर 2018 से 4 नवंबर 2018 तक पांच दिवसीय विज्ञान मेला में  किया जाएगा | पहले तीन विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। विज्ञान मेला का उद्घाटन सुबह  11:00 बजे मुख्य अतिथि एच पी व्यास करेंगे।  मेलेे में प्रतिदिन विभिन्न गतिविधियां होंगी। यह जानकारी प्रेसवार्ता में एल्केमी के डायरेक्टर लोकेश कच्छावा की ओर से इंजी मुकेश राय व इंजी मूलाराम  चौधरी ने दी। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि

सादुल गंज में इंस्टीट्यूट में ही आयोजित होने वाले इस मेले लिए अब तक करीब 80 स्कूलों के कक्षा 9वीं  से 12वीं तक के छात्रों के पंजीयन किए जा चुके हैं।  संभाग के स्कूली बच्चे विज्ञान में अपनी रुचि को प्रतिभा में परिवर्तित कर विज्ञान के सिद्धांतो पर आधारित अलग-अलग करीब 150 मॉडल बनाए हैं। इनका प्रदर्शन  मेले में बीकानेर संभाग के लगभग 80 स्कूलों के 2500 से अधिक छात्रों की भागीदारी की संभावना है। छात्रों के  बनाए मॉडलों को प्रदर्शित करने के  साथ ही इन सभी की कार्यप्रणाली भी छात्रों तथा विशेषज्ञों द्वारा सभी को बतायी जाएगी। 

इन नन्हे वैज्ञानिकों और इनके गुरुजनों को विश्वास है कि ये सभी मॉडल न केवल इंडस्ट्रीयल वर्ल्ड के लिए अपितु समाज और राष्ट्र के विकास में भी सहायक सिद्ध होंगे । उन्होंने दावे के साथ कहा कि स्कूली बच्चों का ऐसा विज्ञान मेला बीकानेर संभाग में पहली बार आयोजित किया जा रहा है ।

-✍️ मोहन थानवी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ