Type Here to Get Search Results !

समाज में जागृति लाना हो पत्रकारिता का उद्देश्य: विधायक व्यास पत्रकारिता पर आधारित तीन दिवसीय वर्कशॉप प्रारंभ






-समाज में जागृति लाना हो पत्रकारिता का उद्देश्य: विधायक व्यास


पत्रकारिता पर आधारित तीन दिवसीय वर्कशॉप प्रारंभ


-





*खबरों में बीकानेर*




--


-




-समाज में जागृति लाना हो पत्रकारिता का उद्देश्य: विधायक व्यास


पत्रकारिता पर आधारित तीन दिवसीय वर्कशॉप प्रारंभ

 बीकानेर, 30 अगस्त। पत्रकारिता ऐसी होनी चाहिए, जिससे समाज में जागृति आए।पत्रकार की निष्ठा ही उसका सबसे बड़ा गुण है। सच्चा पत्रकार कभी किसी के दबाव में कार्य नहीं करता।

 बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने शुक्रवार को जय नारायण व्यास कॉलोनी स्थित रामपुरिया मैनेजमेंट कॉलेज में एडिटर एसोसिएशन ऑफ न्यूज पोर्टल्स के तत्वावधान में पत्रकारिता पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। विधायक व्यास ने कहा कि एक पत्रकार को अपनी कलम निष्पक्ष होकर चलानी चाहिए। वह समाज में व्याप्त कमियों को उजागर करें, लेकिन किसी के प्रति दुराग्रह ना रखे। इससे पहले विधायक व्यास ने दीप प्रज्ज्वलित कर वर्कशॉप का शुभारंभ किया। 


विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्री हरि शंकर आचार्य ने कहा कि बीकानेर में पहली बार ऐसी वर्कशॉप आयोजित हुई है। प्रतिभागी इसका अधिकतम लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आज पलक झपकते ही खबर हम तक पहुंच जाती है। ऐसे में वेब मीडिया की प्रासंगिकता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि मीडिया को लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसके मद्देनजर एक पत्रकार को दायित्वों का निर्वहन पूर्ण जिम्मेदारी से करना चाहिए।


जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती भाग्यश्री गोदारा ने पत्रकारिता की अवधारणा के बारे में अपना व्यख्यान दिया। श्रीमती गोदारा ने कहा कि एक सफल पत्रकार वही माना जाएगा, जो भारतीय संविधान में प्रदत्त अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों की जानकारी रखता हो। एक अच्छे पत्रकार को नियमित रूप से पुस्तकों को अध्ययन करते रहना चाहिए। 


एसोसिएशन के अध्यक्ष आनंद आचार्य ने बताया कि दूसरे सत्र में वरिष्ठ पत्रकार राजेश रतन व्यास ने प्रेस विज्ञप्ति बनाने और खबर लेखन के विभिन्न पहलूओं से अवगत करवाया। व्यास ने बताया कि पाठक को खबर पढ़ाने के लिए शीर्षक आकर्षक होना चाहिए। इसके बाद खबर के एंट्रो में 5 डब्ल्यू और एक एच का जवाब आ जाना चाहिए। खबर में सरल शब्दों का इस्तेमाल होना चाहिए। पाठक पर स्ट्रेस नहीं आना चाहिए। इस दौरान उन्होंने शब्द चयन की गंभीरता और शुद्धता के बारे में भी बताया।


आयोजन समिति के सचिव विनय थानवी ने बताया कि वर्कशॉप में कुल 40 प्रतिभागी भागीदारी निभा रहे हैं। इसमें एडिटर एसोसिएशन सदस्यों के अतिरिक्त रामपुरिया मैनेजमेंट कॉलेज के स्टूडेंट्स, व्यापारी वर्ग, अन्य वर्किंग जर्नलिस्ट सम्मिलित हैं। 

उद्घाटन सत्र के दौरान बेसिक कॉलेज के प्रबंधक अमित व्यास, आशीष वाधवा, मुरली व्यास, अनिल आचार्य, मुकेश जोशी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

वहीं एडिटर एसोसिएशन की ओर से अजीज भुट्टा, योगश खत्री, मनोज व्यास, सरजीत सिंह, बलजीत गिल, भवानी व्यास, राहुल मारवाह, के. कुमार आहुजा, राजेंद्र छंगाणी, उमेश पुरोहित, विक्रम पुरोहित, सुमेस्ता बिश्नोई, सुमित बिश्नोई, सतवीर बिश्नोई, यतींद्र चढ्ढा आदि ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाई। 


प्रशिक्षण के दूसरे दिन शनिवार को फोटोग्राफी विषय पर फोटो जर्नलिस्ट अजीज भुट्टा व दिनेश गुप्ता फोटोग्राफी की बारीकियों की जानकारी देंगे। इसके पश्चात वरिष्ठ पत्रकार नवीन शर्मा एवं हरीश बी. शर्मा फैक्ट न्यूज रिपोर्टिंग, प्रिंट मीडिया तथा इंटरव्यू विधा पर व्याख्यान देंगे।


-





-


-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies