Type Here to Get Search Results !

बीकानेर/जयपुर : निदेशालय के स्वागत कक्ष का पुनर्गठन होगा, आगंतुकों को मिलेगी रसीद संवेदशीलता के साथ नियमित होगी प्रकरणों की मॉनिटरिंग








💃














👉

निदेशालय के स्वागत कक्ष का पुनर्गठन होगा, आगंतुकों को मिलेगी रसीद  

संवेदशीलता के साथ नियमित होगी प्रकरणों की मॉनिटरिंग
                             
बीकानेर/जयपुर, 06 दिसम्बर। स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव  नवीन जैन की अध्यक्षता में बुधवार को बीकानेर में प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

 जैन ने अधिकारियों के साथ विभिन्न विभागीय मुद्दों पर यथा विभागीय जांच, प्राथमिक जांच, नियुक्ति, राष्ट्रीय खेल आयोजन, विभिन्न संवर्गों की डीपीसी, सामान्य प्रशासन व अन्य बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि निदेशालय के स्तर से  संवेदनशीलता के साथ प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने  विभिन्न जिलों से निदेशालय आने आने वाले आगुंतकों /प्रार्थियों की सुविधा के लिए स्वागत कक्ष का पुनर्गठन करने के भी निर्देश दिए।                                                                   
स्वागत कक्ष में चार से पांच विंडो अलग-अलग श्रेणियों के कार्य अनुसार स्थापित होगी, जिनको आवश्यकतानुसार घटाया/बढाया जा सकता है। 

इनमें से एक विंडो नव चयनित अभ्यर्थियों के लिए, दूसरी पुराने अभ्यर्थियों के लिए, तीसरी सेवानिवृत ‌कार्मिकों के लिए तथा चौथी कार्यरत कार्मिकों, प्राइवेट स्कूल आदि जैसे अन्य मुद्दों के लिए बनाई जाएगी।

 समस्त आने वाले आंगुतक का स्वागत कक्ष में विवरण लिखा जाएगा जिसमें नाम, आने की दिनांक, समय, कार्य का विवरण अंकित होगा, इस आधार पर आंगुतक को टोकन जारी कर यह भी सहायता की जाएगी कि कौन सा काम किस अधिकारी/कार्मिक के पास है और कौन कौन से अधिकारी किस भवन में बैठते हैं। 

शासन सचिव ने बैठक में निर्देश दिए कि निदेशालय में प्रत्येक अधिकारी और कार्मिक की टेबल पर नेम प्लेट तत्काल लगाई जाए, अनुभागों आदि का नक्शा प्रत्येक भवन व ब्लॉक पर हो ताकि आंगुतकों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

 स्वागत कक्ष के संबंधित कार्मिक उसी दिन शाम को पांच से छः बजे के बीच वेरिफाई व मॉनिटरिंग करेंगे कि आंगुतकों की संबंधित अधिकारी या कार्मिक से मुलाकात हो गई है या नहीं, और उसका वैध कार्य हो गया है या नहीं, नहीं हुआ है तो कब तक हो जाएगा और उसका लगातार फॉलोअप निदेशालय के जेडी/डीडी स्तर के अधिकारियों द्वारा संवेदनशीलता के साथ किया जाएगा। 

निदेशालय के स्वागत कक्ष में की जाने वाली नई व्यवस्थाओं के फॉलोअप के लिए कम्प्यूटर अनुभाग द्वारा मॉनिटरिंग फॉर्म बनाया जाएगा, जिसकी नियमित सूचना शासन सचिव को भेजी जाएगी।

 इसके साथ ही शासन सचिव की प्रत्येक बैठक में निदेशालय के स्वागत कक्ष पर आने वालों के केसेज के डिस्पोजल की स्थिति की समीक्षा एक स्थाई एजेंडा रहेगा।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies