Type Here to Get Search Results !

अभियांत्रिकी महाविद्यालय में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम




*खबरों में बीकानेर*



**



**


*खबरों में बीकानेर*

अभियांत्रिकी महाविद्यालय में आयोजित हुआ मतदाता जागरूकता कार्यक्रम


बीकानेर, 7 अक्टूबर। जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा शनिवार को अभियांत्रिकी महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्वीप प्रकोष्ठ की टीम ने मतदान से जुड़ी जानकारी दी। इन्हें मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के बारे में बताया। जिससे इन विद्यार्थियों को लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।


 स्वीप प्रकोष्ठ के सह समन्वयक गोपाल जोशी ने मतदाता जागरूकता की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जिले में संचालित हो रहे कार्यक्रमों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगने के साथ ही जल्दी ही विधानसभा चुनाव की तिथियां निर्धारित हो जाएंगी। निर्वाचन के दौरान प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करे और दूसरों को इसके लिए प्रेरित करे।


 उन्होंने वोटर हेल्पलाइन ऐप, सी बिजिल ऐप, ई प्रमाण पत्र तथा सक्षम ऐप के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा भय मुक्त एवं निष्पक्ष मतदान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जाए रही हैं। यह तभी सार्थक होंगी जब प्रत्येक मतदान करते हुए लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी अहम भूमिका निभाएं।
कुलसचिव राजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप जिला निर्वाचन कार्यालय निरंतर रूप से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को स्वीप गतिविधियों के माध्यम से बेहतर तरीके से संचालित कर रहा है। इससे ज्यादा से ज्यादा मतदाता मताधिकार के उपयोग के लिए प्रेरित होंगे।


महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं और फैकल्टी सदस्यों ने शत-प्रतिशत मतदान की शपथ ली। स्वीप प्रकोष्ठ के बजरंग जाट ने वीवीपैट तथा ईवीएम मशीन के बारे में जानकारी दी।


मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत अभियंत्रिक महाविद्यालय के डॉ प्रवीण पुरोहित, डॉ. लीला व्यास, डॉ.शौकत अली, डॉ सुरेश पुरोहित, डॉ रणजीत सिंह, रवि भोमिया एवं डॉ श्रद्धा परमार उपस्थित थे। स्वीप प्रकोष्ठ के सुधीर कुमार मिश्रा ने आभार जताया। इस दौरान फैकल्टी सदस्यों और विद्यार्थियों ने मतदान की शपथ ली। 


*ईवीएम जागरूकता का तीसरा चरण संपन्न*


इसके साथ ही ईवीएम वीवीपीएटी जागरूकता का तीसरा चरण संपन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश अनुसार तीन चरणों में यह अभियान संचालित हुआ। पहले चरण में शहरी क्षेत्र के 85 से अधिक स्कूलों और कॉलेज में अध्यनरत विद्यार्थियों को ईवीएम की जानकारी दी गई।


 वहीं दूसरे चरण में शहर के प्रमुख मोहल्लों में आमजन को इससे अवगत करवाया गया। जागरुकता का तीसरा चरण जिला मुख्यालय के सभी विश्वविद्यालयों तथा एनआरसीसी, अभिलेखागार और शिक्षा निदेशालय जैसे प्रमुख राजकीय संस्थानों में आयोजित हुआ। इस दौरान भी बड़ी संख्या में आमजन को ईवीएम की कार्यप्रणाली के अलावा आईटी टूल्स की जानकारी दी गई।
 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies