Type Here to Get Search Results !

नीति निर्धारण में सांख्यिकी की अहम भूमिका- डॉ नीरज के पवन











Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information 

 🚩🚩🚩🚩🚩

औरों से हटकर सबसे मिलकर 
© खबरों में बीकानेर 

 https://bahubhashi.blogspot.com https://bikanerdailynews.com ®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999





🌞:


खबरों में बीकानेर

सांख्यिकी दिवस पर कार्यशाला आयोजित
नीति निर्धारण में सांख्यिकी की अहम भूमिका- डॉ नीरज के पवन


बीकानेर, 30 जून। सांख्यिकी दिवस पर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। स्टेशन रोड़ स्थित राजमहल होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संभागीय आयुक्त डाॅ. नीरज के. पवन उपस्थित रहे।

 डॉ पवन ने कहा कि सांख्यिकी के आंकड़े सरकार की नीति निर्धारण के लिए आवश्यक है। सांख्यिकी द्वारा दिए गए आंकड़ों के माध्यम से योजनाओं में फीडबैक लेते हुए आवश्यकतानुसार प्रावधान किए जाते हैं साथ ही नई योजनाओं का निर्माण करने में भी इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।


अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन ओम प्रकाश ने सांख्यिकी एवं सतत विकास लक्ष्य पर संक्षिप्त उद्बोधन दिया ।


कार्यशाला के अध्यक्ष के रूप में प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय निदेशक (सांख्यिकी) इन्दीवर दुबे द्वारा प्रख्यात सांख्यिकीविद् प्रो. पी.सी महालनोबिस के जीवन एवं सांख्यिकी के क्षेत्र में उनके योगदान पर प्रकाश डाला गया। 


इससे पहले अतिथियों द्वारा प्रो. पी.सी महालनोबिस के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। आर्थिक एव सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक सुशील कुमार शर्मा ने केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित थीम व विभिन्न शैक्षणिक गतिविधयों के बारे में संक्षिप्त में परिचय दिया।


 सांख्यिकी निरीक्षक गौरी तंवर द्वारा निर्धारित थीम पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। सहायक सांख्यिकी अधिकारी छगनाराम मेघवाल ने विभिन्न विभागीय योजनाओं पर बात रखी । 

इस अवसर पर ऑनलाईन क्विज का आयोजन भी किया गया, जिसमें अरविंद सिंह शेखावत, बीएसओ, प्रथम, विनित पुरोहित, एएसओ, द्वितीय तथा सुमित अग्रवाल, सांख्यिकी निरीक्षक तीसरे स्थान पर रहे ।

 विजेताओं को प्रशस्ति पत्र वितरित किये गये। कार्यशाला में जिले के विभिन्न विभागों में कार्यरत सांख्यिकी संवर्ग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies