Type Here to Get Search Results !

डीआईक्यूई के तहत एक और नवाचारः 375 स्कूलों के लिए सेट टाॅप बाॅक्स वितरित

डीआईक्यूई के तहत एक और नवाचारः 375 स्कूलों के लिए सेट टाॅप बाॅक्स वितरित

शिक्षा मंत्री ने सीबीईओ को दिए सेट टाॅप बाॅक्स, कहा डिजिटल शिक्षा के दौर में उपयोगी होगा प्रशासन का नवाचार

जिला कलेक्टर की पहल पर संपर्क फाउंडेशन ने करवाए उपलब्ध

बीकानेर, 9 फरवरी। शिक्षा मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने डिजिटल इनिशिएशन फाॅर क्वालिटी एजुकेशन (डीआईक्यूई) के तहत 375 स्कूलों के लिए गुरुवार को सेट टाॅप बाॅक्स वितरित किए। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की पहल पर संपर्क फाउण्डेशन द्वारा यह सेट टाॅप बाॅक्स उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें पाठ्यक्रम आधारित डिजिटल कंटेंट संकलित किया गया है, जिसके माध्यम से सरकारी स्कूलों के बच्चे डिजिटल प्लेटफाॅर्म पर नियमित अध्ययन कर सकेंगे।


सर्किट हाउस में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री डाॅ. कल्ला ने कहा कि वर्तमान डिजिटल युग की आवश्यकताओं को देखते हुए यह नवाचार स्कूली विद्यार्थियों के लिए बेहतर साबित होगा। उन्होंने संपर्क फाउण्डेशन की पहल की सराहना की और कहा कि आज के दौर में शिक्षा को आनंददायी बनाना जरूरी है। जिससे बच्चे खेल-खेल में सीख सकें। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षक सेट टाॅप बाॅक्स का संचालन सीख लें और इनका अधिकतम उपयोग किया जाए।


शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार भी डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा दे रही है। अगले सत्र से वर्चुअल स्कूल प्रारम्भ करने की रूपरेखा बनाई गई है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा की गुणवत्ता के साथ अन्य गतिविधियों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विभाग द्वारा सामूहिक देशभक्ति गीत गायन, चेस इन स्कूल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से आकलन और राष्ट्रीय जम्बूरी के आयोजन के विश्व कीर्तिमान बनाए हैं।


जिला कलक्टर कलाल ने बताया कि डीआईक्यूई के तहत जिले 601 स्कूलों, 18 छात्रावासों और 27 मदरसों में स्मार्ट टीवी और हार्ड डिस्क उपलब्ध करवाए गए। इसी श्रृंखला में संपर्क फाउण्डेशन के माध्यम से यह पहल की गई है। उन्होंने कहा कि इससे डिजिटल शैक्षणिक गुणवत्ता में और अधिक सुधार आएगा। उन्होंने बताया कि फाउण्डेशन द्वारा सभी स्कूलों को इनके संचालन का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।


संपर्क फाउण्डेशन के जिला समन्वयक अमित चतुर्वेदी ने सैट टाॅप बाॅक्स के कंटेंट की जानकारी दी और बताया कि सेट टॉप बॉक्स को नेटवर्क से जोड़ने पर यह स्वयं को अपडेट कर लेगा। उन्होंने बताया कि संपर्क फाउंडेशन वर्तमान में 8 जिलों में डिजिटल एजुकेशन उपलब्ध करवाने पर काम कर रही है।
जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुरेंद्र सिंह भाटी ने आभार प्रकट किया और बताया कि डीआईक्यूई के तहत आॅनलाइन अध्यापन की स्कूलवार नियमित समीक्षा की जाती है।


इस दौरान मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश कुमार शर्मा, समसा के एडीपीसी गजानंद शर्मा, निदेशालय के स्टाफ ऑफिसर अरुण प्रकाश शर्मा, उपनिदेशक रमेश हर्ष, कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कुमार शर्मा सहित समस्त सीबीईओ उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies