Type Here to Get Search Results !

'हिंदी : हमारी राजभाषा' विषयक संगोष्ठी आयोजित शिक्षक दिवस से हिंदी दिवस तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम






-'हिंदी : हमारी राजभाषा' विषयक संगोष्ठी आयोजित
शिक्षक दिवस से हिंदी दिवस तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम


*खबरों में बीकानेर*




-



-

'हिंदी : हमारी राजभाषा' विषयक संगोष्ठी आयोजित
शिक्षक दिवस से हिंदी दिवस तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम

बीकानेर, 4 सितम्बर। हिंदी दिवस कार्यक्रमों की शुरुआत बुधवार को हुई। राजभाषा संपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने बताया कि पहले दिन 'हिंदी : हमारी राजभाषा' विषय पर संगोष्ठी हुई। सूचना केंद्र में आयोजित कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ साहित्यकार राजेंद्र जोशी ने कहा कि भारत की संविधान निर्मात्री सभा ने 14 सितम्बर 1949 को हिंदी को भारत गणराज्य की राजभाषा घोषित करने वाली धारा का अनुमोदन किया। इसके मद्देनजर केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा 14 सितम्बर को हिंदी दिवस समारोहों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि हिंदी हमारे स्वाभिमान से जुड़ी भाषा है। यह पूरे देश को एक कड़ी में पिरोने का काम करती है। इसे अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना हमारा दायित्व है। 
राजभाषा संपर्क अधिकारी आचार्य ने कहा कि राज-काज के कार्यों में हिंदी का प्रयोग बढ़े, इसके लिए सतत प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस से हिंदी दिवस तक स्कूल और कॉलेज विद्यार्थियों की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करवाया जाएगा। वहीं सरकारी कार्यालयों में इसके अधिक से अधिक प्रयोग के प्रति जागरूकता के प्रयास होंगे। 
अब्दुल शकूर सिसोदिया ने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में हिंदी के प्रति लगाव बढ़ा है। आज वर्चुअल प्लेटफार्म पर हिंदी साहित्य की अनेक गतिविधियों का आयोजन हो रहा है। इससे देश भर के साहित्यकारों को एक मंच मिला है। 
इस दौरान सूचना केंद्र के पाठकों ने विचार रखे। सहायक प्रशासनिक अधिकारी बृजेंद्र सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया। कार्यक्रम का संचालन प्रियांशु आचार्य ने किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies