Type Here to Get Search Results !

केंद्रीय कानून मंत्री ने पेमासर में किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण- शिलान्यास कहा-केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण विकास के ढांचे को देगी नया स्वरूप






-केंद्रीय कानून मंत्री ने पेमासर में किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण- शिलान्यास
कहा-केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण विकास के ढांचे को देगी नया स्वरूप


*खबरों में बीकानेर*




-



-

केंद्रीय कानून मंत्री ने पेमासर में किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण- शिलान्यास
कहा-केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण विकास के ढांचे को देगी नया स्वरूप






बीकानेर, 14 सितंबर। केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को पेमासर पंचायत समिति में 3 करोड़ 34 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण -शिलान्यास किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्र में भी विकास के नए सोपान स्थापित कर रही है। ग्रामीण क्षेत्र में सड़क, पानी, बिजली के ढांचागत विकास के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करने हेतु सरकार संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है।
उन्होंने कहा कि पेमासर में बरसाती पानी की निकासी के लिए सीवर लाइन डालने का कार्य पूर्ण होने से ग्रामीणों को यहां शहर जैसी सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत पेमासर और विधायक निधि कोष तथा मनरेगा के सहयोग से इस कार्य पर करीब एक करोड रुपए खर्च किए गए हैं। साथ ही उच्च जलाशय के निर्माण से ग्राम पंचायत और आसपास के क्षेत्र में पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी, इससे हजारों ग्रामीणों को पेयजल किल्लत का सामना नहीं करना पड़ेगा। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग द्वारा करीब 1 करोड़ 32 लाख रुपए की लागत से यह जीएलआर से जल जीवन मिशन अभियान के तहत बनाया गया है। इसे हर घर नल कनेक्शन सुविधा उपलब्ध होगी। इस कार्य के लिए ग्रामीणों को विशेष रूप से बधाई देते हुए मेघवाल ने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है। 
 इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने ग्राम पंचायत के नए भवन का भी लोकार्पण किया। इस कार्य पर एफएफसी और मनरेगा से करीब 35 लाख रुपए तथा जिला परिषद और ग्राम पंचायत मद से 35 लाख रुपए किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भवन निर्माण से ग्राम पंचायत स्टाफ के साथ-साथ ग्रामीणों को भी सुविधा मिल सकेगी। उन्हें अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए पंचायत समिति कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी।इस अवसर पर मेघवाल ने पेमासर में सार्वजनिक कुएं के पास सीसी ब्लॉक, जल होद निर्माण, ट्यूबवेल और पुराने कुएं का जीर्णोदर कार्य का भी उद्घाटन किया गया ।इस कार्य पर 32 लाख 31 हजार रुपए हुए । केंद्रीय कानून मंत्री ने सभा मे भजन व रामदेव जी की शिक्षाओं व उपदेशों को गाकर सुनाया और आमजन को लोक देवता के जीवन से प्रेरणा लेने की अपील की। इससे पहले बीकानेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी भौम सिंह इन्दा ने इन विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में ग्रामवासियों द्वारा केन्द्रीय मंत्री का अभिनंदन किया गया और इन विकास कार्यों के लोकार्पण के लिए आभार प्रकट किया। इस अवसर पर श्रीडूंगरगढ़ विधायक ताराचंद सारस्वत, बीडीओ बीकानेर भौम सिंह इन्दा, जिला परिषद के अधीक्षण अभियंता धीर सिंह गोदारा सहित अन्य विभागों के अधिकारी, अन्य गाम पंचायतो के सरपंच और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies