Type Here to Get Search Results !

सोशल मीडिया के कई माध्यम ऐसे है जिनको छात्र देखकर नेगेटिव एस्पेक्ट की तरफ जाता है - एसपी बिश्नोई






पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना













*खबरों में बीकानेर*


सोशल मीडिया के कई माध्यम ऐसे है जिनको छात्र देखकर नेगेटिव एस्पेक्ट की तरफ जाता है - एसपी बिश्नोई 

"साईबर अपराध एवं उससे सुरक्षा देवेन्द्र कुमार विश्नोई, पुलिस अधीक्षक, अजमेर

वार्षिक प्रशिक्षण शिविर एवं नौसैनिक फेसा, कायड विश्रामस्थली, अजमेर में दिनांक 15-24 अग0 2024 तक, 2 राज० नेवल एनसीसी यूनिट एवं ग्रुप हैडक्वार्टर उदयपुर ग्रुप, राजस्थान निदेशालय जयपुर के तत्वाधान में सफलता पूर्वक आयोजित किया जा रहा है।

संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर एवं नौसैनिक फेस-ता में एसडी/एसडब्ल्यू कैडेट्स सफलतापूर्वक भाग ले रहे है। साथ ही इस शिविर में 2 राज० नेवल यूनिट एनसीसी के तत्वाधान में आने वाले स्कूल व कॉलेजो के 20 एनसीसी अधिकारी एवं यूनिट के पी.आई. स्टाफ भाग ले रहे है। नौ सैनिक कैम्प में भाग लेने वाले एसडी/एसडब्ल्यू कैडेट्स में 1 राज० नेवल यूनिट एनसीसी, उदयपुर, 3 राज० नेवल यूनिट एनसीसी, जयपुर एवं 2 राज० नेवल यूनिट एनसीसी, अजमेर के छात्र/छात्रा वर्ग के कैडेट्स भाग ले रहे है।

कैम्प में आज श्री देवेन्द्र कुमार विश्नाई, पुलिस अधीक्षक, अजमेर का कमाण्डर मनीष, कैम्प कमाण्डेन्ट के द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। श्री देवेन्द्र कुमार विश्नाई, पुलिस अधीक्षक, अजमेर ने अपने उद्घोद्धन में सभी कैडेट्स को कहा कि आज सोशल मीडिया के माध्यम से अपराधों में अत्यधिक बढोतरी हो गई है। सोशल मीडिया के कई माध्यम ऐसे है जिनको छात्र देखकर नेगेटिव एस्पेक्ट की तरफ जाता है। थोडे से लाभ प्राप्त करने के लिए मनुष्य कई गलत तरीकों को अपनाता है और गलत तरीका अपनाने के साथ-साथ वह बडे-बडे दुष्प्रभावित जिनको समाज बडी हेय दृष्टि से देखता है ऐसे गिरोह के माध्यम से गलत तरीको में पड़ जाता है। साथ ही टीवी चैनलों के में दिखाये गये दृष्यों में अपने आपको रखकर कि मुझे कोई देख नही रहा ऐसी गलतियों का अन्त में विकराल रूप सामने आने लग जाता है। हमे आज वर्तमान समय में आडिया विजुअल आवाजो के माध्यम से भी कई तरह के काइम सामने आ रहे है आज हम अपने सोशल मिडीया के माध्यम से कई दोस्त बनाते है और उन दोस्तो के माध्यम से हम अपने परिवार से दूर होकर या परिवार से छिपा कर गलत गतिविधियों में शामिल हो जाते है जिनसे हमें बचना चाहिये। और भी कई ऐसे माध्यम है जिनके द्वारा आप ना चाहते हुये भी साइबर अपराध जैसी दूनिया में प्रवेश कर जाते है। साइबर उपराध एक ऐसा अपराध है जिसमे कम्प्यूटर एवं नेटवर्क शामिल है। किसी भी कम्प्यूटर का अपराधिक स्थान पर मिलना या कम्प्यूटर से कोई अपराध करना कम्प्यूटर अपराध कहलाता है। कम्प्यूटर अपराध में नेटवर्क शामिल नहीं होता है। किसी की निजी जानकारी को प्राप्त करना एवं उसका गलत इस्तेमाल करना। किसी भी निजी जानकारी कम्प्यूटर से निकाल लेना या चोरी कर लेना भी साईबर अपराध की श्रेणी में आता है। कम्प्यूटर अपराध भी कई तरीको से किये जाते है जैसी की जानकारी चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी में फेर बदल करना, किसी की जानकारी को किसी ओर को देना या कम्प्यूटर के भागो को चोरी करना या नष्ट करना। साईबर अपराध भी कई प्रकार होते है जैसे कि स्पेम ईमेल, हैकिंग, फिशिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाईन प्राप्त करना या किसी पर हर वक्त नजर रखना। इस अवसर पर कमाण्डर मनीष सिंह, कैम्प कमाण्डेन्ट ने सभी कैडेट्स को संबोद्धित करते हुये कहा कि कैम्प दौरान अनुशासित रहते हुये कैम्प की शैक्षणित एवं खेलकूद गतिविधियों में भाग लेते हुये अपने शरीरिक एवं मानसिक मनोबल को प्रगाढ़ करना। कैम्प कमाण्डेन्ट ने सभी कैडेट्स से आहवान किया कि सभी कैडेट्स को कैम्प गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन करना है।

ऑल इण्डिया नौ सैनिक कैम्प, लोनावला, महाराष्ट्रा 24 अग० 2024 05 सित० 2024 में भाग लेने वाले कैडेट्स राजस्थान निदेशालय जयपुर का प्रतिनिधित्व करेंगे। आज नौसैनिक टीम ने कमाण्डर प्रदीप कुमार कमान अधिकारी, 3 राज० नेवल यूनिट एनसीसी, जयपुर के निर्देशन में नौ सैनिक टीम ने पुलिंग का एवं ड्रिल, बोट रिगिंग, सर्विस सब्जेक्ट, स्वीमिंग का कठोर अभ्यास प्रशिक्षिक के निर्देशन में किया।

सांस्कृतिक कार्यकम में सभी कैडेट्स ने अपनी रंगारंग प्रस्तुति दी जिससे कैम्प का वातावरण मरूधरा के घोरो से कल्पनानयी हो गया है। प्रस्तुतियों में एकल गायन, समूह गायन, समूह नृत्य, एकल नृत्य, राजस्थानी कला संगीत से सरोबार प्रस्तुतियां दी गई। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies