Type Here to Get Search Results !

बीकानेर से फोटोजर्नलिस्ट अज़ीज़ भुट्टा की तीन फोटोज सहित 600 से अधिक तस्वीरें हो रही प्र​दर्शित जेकेके में फोटोग्राफी के महाकुंभ का आगाज, आर्ट लवर्स हुए रोमांचित






पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना













*खबरों में बीकानेर*





–– विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने किया उद्घाटन

बीकानेर से फोटोजर्नलिस्ट अज़ीज़ भुट्टा की तीन फोटोज सहित 600 से अधिक तस्वीरें हो रही प्र​दर्शित

जयपुर: एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। खास नजरिए से कहानियों को देखते हुए कैमरे में कैद किया जाता है। तस्वीर में बंद इन कहानियों को समझने के लिए चाहिए होती है पारखी नज़र। जवाहर कला केन्द्र और राजस्थान फोटो फेस्टिवल की सहभागिता में आयोजित तीसरी इंटरनेशनल नज़र फोटो एग्जीबिशन ने कला प्रेमियों को फोटोग्राफी की दुनिया से रूबरू करवाते हुए विशिष्ट नज़रिया दिया। शुक्रवार को एग्जीबिशन की शुरुआत हुई। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी और सांसद मंजू शर्मा ,फर्स्ट इंडिया सीईओ पवन अरोड़ा, जवाहर कला केन्द्र अतिरिक्त महानिदेशक प्रियंका जोधावत ,पंकज ओझा ने एग्जीबिशन का उद्घाटन किया। पहले दिन बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने प्रदर्शनी में हिस्सा लिया। अतिथियों में एमजेआरपी निर्मल पंवार,होटल सफारी पवन गोयल, जे डी माहेश्वरी,दीपक गुप्ता, अनूप श्रीवास्तव,के सी मीना, सत्येन्द्र सिंह,अरविंद पलावत मौजूद रहे।

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी वास्तव में ऐतिहासिक है। एक साथ 650 फोटो का ऐतिहासिक कलेक्शन किया गया है। इस फोटो प्रदर्शनी में देश-विदेश के अलग-अलग क्षेत्र के इतिहास, जीवन और प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाया गया है। फोटो प्रदर्शनी के लिए उन्होंने आयोजकों को बधाई दी है। फोटोग्राफी के महाकुंभ में 300 से अधिक फोटोग्राफर्स की 600 से अधिक तस्वीरें डिस्प्ले की गयी है। इसमें राजस्थान से बीकानेर, अलवर, जोधपुर, अजमेर,सीकर,उदयपुर, और लखनऊ, सतना, इंदौर, हिमाचल, मुंबई, पंजाब, दिल्ली,झारखंड, उड़ीसा से ओर इंटरनेशनल एंट्री से इंग्लैंड, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, आसट्रिया,दुबई,सिंगापुर, पेरिस,न्यूयॉर्क, साउथ अफ्रीका से भी फोटोग्राफर भाग ले रहे हैं। प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स के साथ—साथ ब्यूरोक्रेट्स की खींची गयी तस्वीरें भी यहां देखने को मिलेगी। इतिहास की झांकी दिखाने वाले 1890 के दौरे के हैरिटेज कैमरे भी यहां प्रदर्शित किए गए हैं जिन्हें देखकर सभी रोमांचित हो उठे। 

दूसरे दिन सम्मान समारोह और संवाद प्रवाह 

शनिवार को फोटोग्राफी के साहित्यिक पहलुओं पर प्रकाश डालने के लिए जेकेके की ओर से दोपहर तीन बजे संवाद प्रवाह का आयोजन किया जाएगा। एग्जीबिशन में पहली बार 3 फोटोग्राफर ओर 2 फोटोजर्नलिस्ट को सम्मानित भी किया जाएगा।  


एग्जीबिशन की संरक्षक रेणुका कुमावत ने बताया इसमें भारत की संस्कृति के साथ खूबसूरत तस्वीरें देखने को मिलेगी, यह ऐसा मंच हे जहां सभी फोटोग्राफर्स व फोटोजर्नलिस्ट को एक साथ लाया गया है, जिसमें इनकी ओर से खिंची गई तस्वीरों को लोग देख सकेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies