Type Here to Get Search Results !

पूर्ण हो चुकी स्कीम्स से पानी घर-घर तक पहुंचना करें सुनिश्चित - सिंघवी जल जीवन मिशन की बैठक में दिए निर्देश



पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________



पूर्ण हो चुकी स्कीम्स से पानी घर-घर तक पहुंचना करें सुनिश्चित - सिंघवी

जल जीवन मिशन की बैठक में दिए निर्देश

बीकानेर, 1 जुलाई। संभागीय आयुक्त श्रीमती वंदना सिंघवी ने कहा कि जन स्वास्थ्य और अभियांत्रिकी विभाग पूर्ण हो चुकी योजनाओं से घर-घर तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। 
संभागीय आयुक्त ने सोमवार को पीएचईडी के विभिन्न अधिकारियों के साथ जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह निर्देश दिए। सिंघवी ने उच्च जलाशय व रा वॉटर रिजरवायर की पूर्णता और क्रियाशीलता स्थिति के संबंध में भौतिक सत्यापन करवा रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए। जल‌ जीवन मिशन के कार्य में तेजी लाते हुए दिए गए लक्ष्य के अनुरूप कार्य पूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूर्ण करवाने के लिए मोनिटरिंग के स्तर पर विशेष ध्यान दिया जाए। 80 प्रतिशत तक पूर्ण कार्य को आगामी रिव्यू से पहले पूरा किया जाए। ठेकेदारों‌ के साथ बैठक करें,‌ अधिकारी स्वयं फील्ड विजिट करें, काम में अनावश्यक देरी अस्वीकार्य है। गांव वार प्रगति की जानकारी लेते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि बार बार निर्देश के बावजूद समुचित प्रगति नहीं हुई तो संबंधित के ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित की जाए।

जेजेएम प्रोजेक्ट की धीमी प्रगति पर नाराजगी जताई और कहा कि मेजर प्रोजेक्ट में जहां टंकियां बन गई है उन्हें नुकसान से बचाने के लिए तकनीकी की आवश्यकता अनुसार व्यवस्थाएं की जाएं।

*मौसमी बीमारियों के रोकथाम व नियंत्रण उपायों की गई समीक्षा* 

इससे पहले अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग के कार्य की प्रगति की समीक्षा की‌। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ओमप्रकाश बिश्नोई ने कहा कि आगामी मानसून के मद्देनजर संभाग के सभी जिलों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम व नियंत्रण के लिए टीमों को सक्रिय करें। पानी का ठहराव आदि ना हो इसके लिए सीएचसी, पीएचसी में भौतिक सत्यापन करवाते हुए रिपोर्ट लें। 
 उन्होंने डेंगू, मलेरिया नियंत्रण के लिए आईईसी गतिविधियों के संबंध में भी निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि संभाग के सभी चिकित्सा संस्थानों में जहां चिकित्सक का पद रिक्त है, इसकी सूची बना कर भिजवाई जाए। सभी संस्थानों में अनुपयोगी सामान की प्राथमिकता से नीलामी करवाएं। सभी अस्पतालों में बेडशीट समय पर बदले, एक्स-रे इत्यादि मशीनें चालू स्थिति में रहे। स्थानीय भामाशाहों से सम्पर्क कर आवश्यक सहयोग लेते हुए अस्पतालों में सुविधाओं का और विकास हो। बिश्नोई ने कहा कि सभी अस्पतालों में जेनरेटर आदि सुचारू स्थिति में रहे यह सुनिश्चित करवाने के लिए जांच करवा कर रिपोर्ट लें, जिससे विद्युत कटौती के कारण मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।
बैठक में संभाग में विद्युत आपूर्ति की स्थिति की‌ भी रिपोर्ट ली गई। ‌बिश्नोई ने कहा कि ऐसे समस्त कार्य जिनका वर्क आर्डर कर दिया गया है वे मौके पर प्रारम्भ हो जाए, यह सुनिश्चित हो। आगामी मानसून और बारिश के मद्देनजर विद्युत पोल में करंट जैसी घटनाओं से बचने के लिए सभी फील्ड आफिसर्स से सर्वे करवा लें। बैठक में संयुक्त निदेशक चिकित्सा डॉ देवेन्द्र चौधरी, जोनल मुख्य अभियंता नरेंद्र कुमार जोशी, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies