Type Here to Get Search Results !

शिक्षण संस्थानों में महीने में एक बार हो ड्रग्स और नशे के विरूद्ध ई—प्रतिज्ञा —मुख्य सचिव



पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________



NCORD पर राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक—
शिक्षण संस्थानों में महीने में एक बार हो ड्रग्स और नशे के विरूद्ध ई—प्रतिज्ञा 
—मुख्य सचिव 

जयपुर, 08 जुलाई। प्रदेश में अवैध ड्रग्स के नियंत्रण और इसके खिलाफ जागरूकता बढ़ाने हेतु विभिन्न विभागों के साथ मुख्य सचिव श्री सुधांश पंत ने बैठक की। श्री पंत ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के निर्देशानुसार प्रदेश के सभी जिलों में इसके खिलाफ मुहिम चलाई जाए। प्रदेश के सभी निजी और राजकीय विद्यालयों व कॉलेजों में कम से कम महीने में एक बार विद्यार्थियों को ड्रग्स और नशे के विरूद्ध ई—प्रतिज्ञा करवाई जाए, साथ ही इन संस्थानों में लगातार प्रचार—प्रसार करवाकर जागरूकता बढ़ाई जाए। 

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने संबंधित विभागों पुलिस, मेडिकल, शिक्षा आदि से प्रदेश में 
अवैध ड्रग्स की वस्तु स्थिति का संज्ञान लेते हुए इस संबंध में लगाम कसने के निर्देश दिए। 

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के डायरेक्टर श्री घनश्याम सोनी ने बताया कि राजस्थान के सीमा क्षेत्र खासकर गंगानगर जैसे जिलों में ड्रोन के माध्यम से अवैध ड्रग्स की आपूर्ति की जा रही है इस संबंध में मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि ऐसे क्षेत्रों में एंटी ड्रोन सिस्टम लगाए जाने चाहिए जो कि कुछ क्षेत्रों में लग भी चुके हैं इन्हें और अधिक सशक्त कर सीमा क्षेत्र को सुरक्षित किया जाना चाहिए।

श्री पंत ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ऐसी लैब जहां अवैध और आवश्यकता से अधिक केमिकल और ड्रग्स बन रहे हैं उन पर आवश्यक कार्रवाई की जाए। इसके विरुद्ध जागरूकता के लिए संबंधित विभागों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रचार—प्रसार किया जाए।
 
श्री पंत ने बताया कि राज्य पुलिस द्वारा इसकी पूर्ण रोकथाम के लिए समय-समय पर अभियान चलाये जाने चाहिए। जिससे अवैध ड्रग्स माफिया पर पूर्ण नियंत्रण हो सके।

मुख्य सचिव ने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो अपना कार्य लगातार करती रहे। अन्य संबंधित विभागण, एनजीओ और अन्य संस्थाओं के माध्यम से लगातार प्रचार—प्रचार भी होता रहे साथ ही प्रदेश में चल रहे हैं नशा मुक्ति केंद्रों का भी समय—समय पर निरीक्षण होता रहे।

बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, श्री कुलदीप रांका, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह श्री आनंद कुमार, प्रमुख शासन सचिव, कृषि एवं बागवानी श्री वैभव गालरिया, पुलिस महानिदेशक श्री उत्कल रंजन साहू, शासन सचिव, शिक्षा संकुल, श्री कृष्ण कुणाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह, बीएसएफ, पुलिस महानिरीक्षक सहित संबंधित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies