Type Here to Get Search Results !

राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन हो सुनिश्चित प्रभारी सचिव कृष्ण कुणाल ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक




पढ़ना और पढ़ाना, भावी पीढ़ी को संस्कारित बनाना _______________________ ______________________ ______________________ _______________________



राज्य सरकार के निर्देशानुसार बजट घोषणाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन हो सुनिश्चित
प्रभारी सचिव कृष्ण कुणाल ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक


बीकानेर, 13 जुलाई। शिक्षा विभाग के शासन सचिव तथा जिले के प्रभारी सचिव श्री कृष्ण कुणाल ने शनिवार को जिले से संबंधित बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी घोषणाओं का क्रियान्वयन समयबद्ध रूप से किया जाना सुनिश्चित करें। बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए भूमि आवंटन संबंधी कार्यों के प्रस्ताव अविलंब तैयार कर लिए जाएं और इसके लिए जिला कलेक्टर एवं उच्च स्तर से समन्वय रखा जाए। घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो। प्रभारी सचिव ने जिले से संबंधित सभी बजट घोषणाओं की एक-एक कर समीक्षा की और अब तक की प्रगति जानी। उन्होंने कहा कि उच्च स्तर पर इनकी नियमित समीक्षा होगी। 
प्रभारी सचिव ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति और पाइपलाइन संबंधी कार्य, खाजूवाला में पेयजल पुनर्गठन शहरी जलप्रदाय योजना, सोलर पार्क, नए जीएसएस बनाने, सड़क निर्माण, नागणेची मंदिर के सामने बनने वाले आरओबी, लूणकरणसर और श्रीडूंगरगढ़ के आरयूबी, बीकानेर कोटपूतली एक्सप्रेस वे, शहरी क्षेत्र में गंदे पानी की समस्या के स्थाई समाधान, शहरी ट्रांसपोर्ट सेवाओं के विस्तार, सिरेमिक पार्क और कपिल सरोवर के सौंदर्यकरण सहित प्रत्येक बजट घोषणा के मध्यनजर संबंधित विभाग द्वारा अब तक की गई कार्यवाही के बारे में जाना और कहा कि जिला स्तर पर भी इनकी नियमित समीक्षा की जाए। प्रत्येक विभाग को टाइम बाउंड लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए।

*पेयजल वितरण और गुणवत्ता सहित विभिन्न बिंदुओं की हुई समीक्षा*

इस दौरान प्रभारी सचिव ने जिले में पेयजल सप्लाई की स्थिति और पेयजल गुणवत्ता, ट्रांसफॉमर्स और विद्युत सप्लाई की स्थिति के बारे में भी जाना। उन्होंने मौसमी बीमारियों जांच और दवाओं की उपलब्धता, पशु स्वास्थ्य केंद्रों में एंबुलेंस और दवाओं के बारे में जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने मुख्यमंत्री पौधारोपण महाभियान के लक्ष्य और इनकी तुलना में अब तक पौधारोपण और भावी कार्ययोजना के बारे में जाना। साथ ही संपूर्णता अभियान के सभी छह सूचकांकों के तहत शत प्रतिशत लक्ष्य 30 सितंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा भी की। 

*क्रियान्वयन के लिए रोडमैप तैयार*

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि जिले से संबंधित बजट घोषणाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए रोड मैप तैयार किया गया है। प्रत्येक विभागीय अधिकारी को गंभीरतापूर्वक कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया है। जिला और संबंधित विभाग स्तर पर इसकी नियमित समीक्षा की जाएगी। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष जिले में 30 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए स्थान चिन्हित करते हुए क्रमबद्ध पौधारोपण किया जा रहा है। मनरेगा के तहत लगभग साढ़े तीन लाख पौधे लगाए जाएंगे। एक तहत एक दिन में एक लाख पौधे लगाए गए। आने वाले समय में इस क्रम को और अधिक गति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव और जागरूकता के लिए नर्सिंग कॉलेज के लगभग 300 विद्यार्थियों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे तथा एंटी लार्वा गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। नीति आयोग के संपूर्णता अभियान से जुड़े विभागों के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग के बारे में बताया। 
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोहनलाल, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) डॉ. दुलीचंद मीणा, अतिरिक्त कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) दीपक कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। 

*प्रभारी मंत्री रविवार को लेंगे बैठक*

चिकित्सा मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री गजेंद्र सिंह रविवार सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिले की बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन संबंधी बैठक लेंगे। इस दौरान हुए 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत पौधारोपण भी करेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies