Type Here to Get Search Results !

वीडियो : बीमा पॉलिसी मिलने से समुचित लाभ समयबद्ध रूप से प्राप्त कर सकेंगे किसान - गोदारा
























✍️

वीडियो : बीमा पॉलिसी मिलने से समुचित लाभ समयबद्ध रूप से प्राप्त कर सकेंगे किसान - गोदारा

29 फरवरी तक चलेगा मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम

जिला स्तरीय कार्यक्रम बम्बलू ग्राम पंचायत में आयोजित

गोदारा ने कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार और मॉनिटरिंग के दिए निर्देश





बीकानेर, 2 फरवरी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने कहा कि किसानों के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत ’मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ के बम्बलू में शुक्रवार को आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में गोदारा ने यह बात कही।

 कार्यक्रम में उपस्थित प्रगतिशील किसानों को संबोधित करते हुए श्री गोदारा ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य फलीभूत करने के लिए क्रियान्वयन और मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी श्रृंखला में यह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। बीमा पॉलिसी बीमित किसान के हाथ में पहुंचने से संबंधित किसान को पॉलिसी की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी और  आवश्यकता पड़ने पर वह समुचित मुआवजा समय पर प्राप्त कर सकेगा, यह सुनिश्चित करने की दिशा में कार्यक्रम अहम साबित होगा। 

गोदारा ने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी ग्राम पंचायत वार आयोजित होने वाले शिविरों के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार करवाएं और इसकी समुचित मॉनिटरिंग करें।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा ने मेरी पॉलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम के बैनर का विमोचन किया तथा  किसानों को पॉलिसी भी वितरित की।

 कार्यक्रम में लूनकरनसर प्रधान कानाराम गोदारा ने अधिक से अधिक किसानों को इस कार्यक्रम में शामिल होकर फसल बीमा पॉलिसी प्राप्त करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रतिकूल मौसम से किसानों के फसल खराबे से हुए नुकसान की समय पर भरपाई करवाना है। 


*29 फरवरी तक चलेगा अभियान*


कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक कैलाश चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत रबी 2023-24 में जिले में ऋणी किसानों का बीमा बैंकों द्वारा 31 दिसंबर 2023 तक कर 15 जनवरी 2024 तक पॉलिसी का निर्माण किया गया है।

 बैंकों द्वारा निर्मित पॉलिसियां बीमा कंपनी एआईसी द्वारा 29 फरवरी तक सभी पटवार मंडलों के ग्राम पंचायत भवन में कैम्प आयोजित कर कृषकों उनकी बीमा पॉलिसी सौंपी जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत वार आयोजित होने वाले शिविरों के संबंध में विस्तार से कार्यक्रम जारी किया जाएगा। 


कार्यक्रम में कृषि विभागीय अधिकारी अमर सिंह गिल, भैराराम गोदारा, डॉ मानाराम जाखड़, रमेश चंद्र भाम्भू, महावीर गोदारा, लीड बैंक प्रभारी यदुनंदन शर्मा व कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ बीमा कंपनी प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे। कृषि अधिकारी मुकेश गहलोत पॉलिसी वितरण कार्यक्रम का संचालन किया। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies