Type Here to Get Search Results !

वीडियो - झांकी बीकानेर : ट्रैफ़िक पुलिस और जिप के पहले दो स्थानों बाद तीसरा परचम इस विभाग ने फहराया..., जानिए क्या रही खासियत...



























✍️

वीडियो - झांकी बीकानेर : ट्रैफ़िक पुलिस और जिप के पहले दो स्थानों बाद तीसरा परचम इस विभाग ने फहराया..., जानिए क्या रही खासियत... 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने झांकी निकालकर दिया तंबाकू से बचने का संदेश

जिला स्तर पर झांकी को मिला तृतीय स्थान




बीकानेर, 26 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग बीकानेर द्वारा 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय समारोह में तंबाकू निषेध विषयक झांकी का प्रदर्शन किया गया जिसे तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

 यातायात पुलिस विभाग तथा जिला परिषद की झांकियां क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान पर रही।

 खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री सुमित गोदारा द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार, जिला कार्यक्रम समन्वयक मालकोश आचार्य और दाऊ लाल ओझा को शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

 डॉ अबरार ने बताया कि तंबाकू वैश्विक स्तर पर एक बड़ी महामारी है परंतु साइलेंट किलर होने के कारण इस पर ज्यादा गंभीरता नहीं बरती जा रही। इसलिए विभाग द्वारा तंबाकू के दुष्प्रभावों पर आधारित झांकी का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया गया।

 झांकी के माध्यम से दर्शाया गया कि धूम्रपान से व्यसनी के फेफड़े क्षतिग्रस्त होते हैं और यह कैंसर का कारण बनता है। तंबाकू किसी भी स्वरूप में कैंसर ही दे सकता है। 

मालकोश आचार्य ने बताया कि झांकी के माध्यम से तंबाकू उद्योग द्वारा बच्चों व युवाओं को आकर्षित करने के लिए किए जा रहे मार्केटिंग प्रयासों को उजागर किया गया और राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तंबाकू क्विट लाइन यानी कि एम सेसेशन कार्यक्रम के माध्यम से तंबाकू व्यसनी को तंबाकू छुड़ाने के सफल प्रयासों का प्रदर्शन भी किया गया। 

झांकी में राजीव गांधी नर्सिंग स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा लघु नाट्य झलकी द्वारा तंबाकू उद्योग द्वारा युवाओं को नशे की गिरफ्त में जकड़ने तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा काउंसलिंग के माध्यम से व्यसनी को तंबाकू मुक्ति दिलाने का प्रदर्शन किया गया जिसे खूब सराहा गया।

 झांकी प्रदर्शन में सहयोग कलाकार रामचंद्र वैष्णव, श्री वल्लभ पुरोहित और मेल नर्स अजय भाटी का रहा।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies