Type Here to Get Search Results !

बच्चों ने तंबाकू निषेध विषय पर बनाए पोस्टर, ली शपथ








💃















👉

विद्यालयों में"नो टोबैको" थीम पर मनाया"नो बैग डे"

बच्चों ने तंबाकू निषेध विषय पर बनाए पोस्टर, ली शपथ

बीकानेर, 2 दिसंबर। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से शनिवार को "नो बैग डे" के अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर तंबाकू के विरुद्ध जागरूकता गतिविधियां आयोजित की गई। 


जिले भर के सरकारी निजी विद्यालयों में तंबाकू निषेध संबंधी व्याख्यान, पत्र लेखन, पोस्टर मेकिंग व प्रश्नोत्तरी जैसे कार्यक्रम आयोजित हुए। इससे पूर्व शिक्षा विभाग द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार 2 सितंबर को भी नो बैग डे के दिन तंबाकू निषेध थीम पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।


 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि तंबाकू से मुख व फेफड़े के कैंसर संबंधी मामले बढ़ते जा रहे हैं, साथ ही उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, हृदय रोग व स्ट्रोक के पीछे भी 50% से अधिक मामलों में तंबाकू होता है।


 बच्चों को तो इससे दूर रहना ही है अपने प्रिय जनों को भी इसे छोड़ने के लिए प्रेरित करना है। डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता ने बताया कि शहर से लेकर गांव तक स्कूलों में स्वयं तंबाकू का उपयोग न करने तथा दूसरों को भी छोड़ने के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई गई।


 बच्चों द्वारा तंबाकू उपयोग करने वाले अपने अभिभावकों के नाम मार्मिक पत्र लिखे गए जिन्हें वे स्वयं उन्हें सुपुर्द करेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीएचसी, पीएचसी व यूपीएचसी के चिकित्सक सहित अन्य स्टाफ ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। डॉ अबरार ने बेहतरीन आयोजन के लिए शिक्षा विभाग को भी धन्यवाद प्रेषित किया है।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies