Type Here to Get Search Results !

मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया स्वीप प्रदर्शनी का उद्घाटन






*खबरों में बीकानेर*












*खबरों में बीकानेर*

*मुख्य चुनाव आयुक्त ने किया स्वीप प्रदर्शनी का उद्घाटन*

जयपुर, 30 सितंबर। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार और और निर्वाचन आयुक्त श्री अनूप चंद्र पांडेय और श्री अरूण गोयल
ने रविवार को जयपुर के राज्य कृषि प्रबंध संस्थान में निर्वाचन विभाग की ओर से लगाई स्वीप प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। 

इस अवसर पर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता सहित भारत निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन विभाग सहित विभिन्न संभागों से आए अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रदर्शित की गई स्वीप गतिविधियों की सराहना की। स्वीप प्रदर्शनी के अंतर्गत लोगों को मतदान के लिए जागरुक करने के लिए विभिन्न जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए गए नवाचारों को दर्शाया गया। इन नवाचारों से पूरे प्रदेश में मतदाताओं के बीच मताधिकार के महत्व का संदेश पहुंच रहा है।

प्रदर्शनी में सतरंगी सप्ताह के तहत 7 थैमेटिक पोस्टर्स का विमोचन किया गया। नए वोटर्स को एपिक कार्ड वितरित किए गए। निर्वाचन विभाग के आइकॉन्स और बेहतरीन कार्य करने वाले कार्मिकों का सम्मान किया गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने दर्शकों के साथ वार्तालाप किया जिसे आरजे रविन्द्र ने संचालित किया गया।
कार्यक्रम में 'मैं भारत हूं' गाने को राजस्थान बैकड्रॉप में लॉन्च किया गया, जिसे दिव्यांग बच्चों ने साइन लैंग्वैज में प्रस्तुत किया गया। बारां के सहरिया आदिवासियों ने 4 मिनट के शानदार नृत्य की प्रस्तुति दी। जैसलमेर के मांगणियार और अजमेर से कालबेलिया डांस की प्रस्तुति ने भी सबका मन मोह लिया।
प्रदर्शनी में विभिन्न जिलों में संचालित की जा रही स्वीप गतिविधियों को खूबसूरत तरीके से दर्शाया गया। साथ ही स्वीप गतिविधियों में प्रयुक्त विभिन्न प्रचार सामग्रियों को भी आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया गया।
*रोबीलों और लोक कलाकारों ने किया स्वागत, जिले की विभिन्न गतिविधियों के चित्र प्रदर्शित*
इस दौरान बीकानेर के रोबीलों और लोक कलाकारों ने भी भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार तथा निर्वाचन आयुक्त श्री अनूप चंद्र पांडेय और श्री अरूण गोयल के समक्ष अपनी कला का प्रदर्शन किया। एक ओर जहां पारंपरिक वेशभूषा में सजी घजे रोबीले सभी के आकर्षण का केंद्र रहे, वहीं मशक वादक शौकीन, पंकज और संदीप ने भी सभी का ध्यान आकर्षित किया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि प्रदर्शनी में मस्कट 'काकोसा-काकीसा', स्वीप बुलेटिन, रोगी पर्चियों, मिठाई के डिब्बों, विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के बिलों, हैंड बेग और स्टीकर आदि के माध्यम से दिए गए जागरूकता संदेश भी प्रदर्शित किए गए। इसी प्रकार चित्र प्रदर्शनी में बीकानेर की विभिन्न गतिविधियों के चित्र प्रदर्शित किए गए। इनमें जादूगर आंचल के आंखों पर पट्टी बांधकर निकली गई यात्रा, स्काउट गाइड द्वारा 300 फिट केनवास पर उकेरे गए स्लोगन, विश्व पर्यटन दिवस पर रोबीलों और कलाकारों द्वारा दिए गए संदेश, नव वधु सम्मेलन, ईवीएम डेमोस्ट्रेशन से जुड़े चित्र प्रस्तुत किए गए। इस दौरान बीकानेर स्वीप कॉर्डिनेटर डॉ वाईबी माथुर, डॉ. सुरेंद्र राठी, स्वीप प्रकोष्ठ सदस्य पवन कुमार खत्री मौजूद रहे।
 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies