Type Here to Get Search Results !

आपातकालीन परिस्थितियों में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाना रेडक्रॉस की प्राथमिकता है : बिरला











Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information 

 🚩🚩🚩🚩🚩

औरों से हटकर सबसे मिलकर 
© खबरों में बीकानेर 

 https://bahubhashi.blogspot.com https://bikanerdailynews.com ®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999





🌞:


खबरों में बीकानेर


इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी का दो दिवसीय सम्मेलन शनिवार को वेटरनरी विश्वविद्यालय में प्रारंभ हुआ।
=====================
*आपातकालीन परिस्थितियों में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाना रेडक्रॉस की प्राथमिकता है : बिरला*

बीकानेर/ इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी, राजस्थान के तत्वावधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी, बीकानेर द्वारा स्थानीय वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर के सभाकक्ष में दो दिवसीय कार्यशाला शनिवार को प्रारंभ हुई । उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी, राजस्थान के चेयरमैन राजेशकृष्ण बिरला ने की।


     उद्घाटन सत्र के प्रारंभ में दीप प्रज्वलन कर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया।


 प्रारंभ में स्वागत भाषण करते हुए इण्डियन रेडक्रॉस सोसाइटी राजस्थान के वाइस चेयरमैन विजय खत्री ने रेडक्रॉस सोसाइटी की दो दिवसीय कार्यशाला की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए राज्यभर से आए पदाधिकारियों को रेडक्रॉस की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


 तदुपरांत विषय प्रवर्तन करते हुए इण्डियन रेडक्रॉस सोसायटी बीकानेर के चेयरमैन राजेन्द्र जोशी ने रेडक्रॉस सोसाइटी की गतिविधियों को विस्तार से बताते हुए दो दिवसीय कार्यशाला में विचार किए जाने वाले विषय अंगदान ,शवदान एवं नशा विरोधी गतिविधियों के बारे में विचार हेतु पत्र वाचन किया।


 कार्यशाला में सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ गुंजन सोनी ने कॉलेज प्रशासन द्वारा मेडिकल सुविधाओं को विस्तार से बताया।


 इस अवसर पर अध्यक्षीय उद्बोधन में राजेश कृष्ण बिरला ने कहा रेडक्रॉस की राज्य शाखा हमेशा सबसे आगे रहेगी। प्राकृतिक आपदाओं, महामारी और संघर्षों के प्रयासों के दौरान इसकी भूमिका अधिक स्पष्ट होती है।


रेडक्रॉस द्वारा दी जा रही सेवाओं में प्रमुख आपदाओं के दौरान आपातकालीन राहत प्रदान करना, पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना और स्वच्छता सेवाएं प्रदान करना, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण प्रदान करना, पूर्व सैनिकों के लिए बिरला ने कहा कि आवश्यक सेवाएं प्रदान करना, एचआईवी और एड्स जागरूकता कार्यक्रम, सामुदायिक कल्याण कार्यक्रमों को वितरित करना, उन्होंने कहा कि सुरक्षित रक्तदान करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देना आदि ।


 बिरला ने महामहिम राज्यपाल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने राज्य में नए चुनाव करवाकर नई टीम को जो जिम्मेदारी दी है उसको सभी के सहयोग से बखूबी निभाने का प्रयास करूंगा बिरला ने सभी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि रेडक्रॉस के माध्यम से राज्य एवं जिला स्तर पर रेडक्रॉस के उत्तरोत्तर विकास के लिए हर संभव प्रयास करूंगा ताकि जिस उद्देश्य के लिए रेडक्रॉस का गठन हुआ था वो उद्देश्य पूरे हो सके।
इस अवसर पर राज्य शाखा की ओर से प्रकाशित की गई पुस्तक का लोकार्पण भी अतिथियों द्वारा किया गया।


     उद्घाटन सत्र में रेड क्रॉस सोसाइटी बीकानेर एवं पुलिस विभाग द्वारा निर्माण की गई शॉर्ट फिल्म नशे को ना कहिए का पहला शो के साथ आमजन के लिए लॉन्च की गई। इस फिल्म के बारे में बताते हुए विजय खत्री ने कहा सर्जन कला संस्थान के सहयोग से बनाई गई 40 मिनट की फिल्म में 50 से अधिक कलाकारों ने कार्य किया है । फिल्म का पहला प्रदर्शन उद्घाटन सत्र में रखा गया।
 उद्घाटन सत्र में ही डॉक्टर्स डे होने के कारण शहर के 50 से अधिक श्रेष्ठ चिकित्सकों का सम्मान किया गया।


 उद्घाटन समारोह के दौरान मोहन फाउंडेशन जयपुर की डॉ तरु सक्सेना ने अंगदान से संबंधित प्रेजेंटेशन दिया एवं सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज बीकानेर की डाॅ. गरिमा खत्री ने शवदान विषय पर अपना प्रेजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में बीकानेर ब्रांच के उपाध्यक्ष डॉ तनवीर मलावत ने भी विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक एवं शॉर्ट फिल्म के कलाकारों का सम्मान भी किया गया ।

 उद्घाटन सत्र में रेडक्रॉस सोसाइटी के पूर्व सचिव डाॅ. वेद शर्मा का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में डाॅ. अम्बेडकर पीठ के महानिदेशक मदन गोपाल मेघवाल ने देहदान की घोषणा की।
अन्त में सभी के प्रति राज्य शाखा के कोषाध्यक्ष रमेश मूंदड़ा ने आभार प्रकट किया।


 दो दिवसीय कार्यशाला में राज्यभर से लगभग 50 प्रतिभागी विभिन्न जिलों से प्रतिनिधित्व कर रहे है। उद्घाटन सत्र के बाद दूसरा सत्र रानी बाजार स्थित होटल रायल इन में राजेश कृष्ण बिरला की अध्यक्षता में संचालित हुआ, जिसमें विभिन्न जिलों से आए हुए जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन एवं सचिवों ने अपने अपने जिले की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies