Type Here to Get Search Results !

नवजसृजित ग्राम पंचायत गीगासर के पंचायत भवन का हुआ लोकार्पण विकास कार्यों के लिए भूमि का दान अनुकरणीय- ऊर्जा मंत्री भाटी




-

नवजसृजित ग्राम पंचायत गीगासर के पंचायत भवन का हुआ लोकार्पण
विकास कार्यों के लिए भूमि का दान अनुकरणीय- ऊर्जा मंत्री भाटी



-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐











🖍️

-




--

नवजसृजित ग्राम पंचायत गीगासर के पंचायत भवन का हुआ लोकार्पण
विकास कार्यों के लिए भूमि का दान अनुकरणीय- ऊर्जा मंत्री भाटी


बीकानेर, 7 अप्रैल। कोलायत विधानसभा क्षेत्र की गीगासर ग्राम पंचायत के नवनिर्मित भवन, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय भवन की चार दीवारी एवं राजपूत समाज श्मशान भूमि की चार दीवारी निर्माण कार्य का शुक्रवार को ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लोकार्पण किया।


भाटी ने ग्राम पंचायत भवन के लिए 2 बीघा भूमि दान करने वाले भामाशाह स्व. ठाकुर सोहन सिंह के परिवारजनों का साधुवाद किया और इसे अनुकरणीय बताया। उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयासों से विकास की अवधारणा को मूर्तरूप दिया जा सकता है।

 उन्होंने ग्राम पंचायत गीगासर के नवनिर्मित भवन की चार दिवारी के लिए जिला परिषद मद से 10 लाख और विधायक निधि से सांसी समाज का भवन के लिए 10 लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने गांव गीगासर के नागरिकों की मांग के अनुरूप 10 लाख रूपये और दिए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि नई ग्राम पंचायत बनने से इसका अपना पटवार मण्डल होगा। उन्होंने कहा कि गांव के स्वास्थ्य केन्द्र का भवन भी शीघ्र बनकर तैयार हो जायेगा।  


भाटी ने कहा कि गांव के लिए जेजेएम प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है और यहां उच्च जलाशय का निर्माण अंमित चरण में है। उन्होंने कहा कि पूरे गांव में घर-घर पेयजल पहुंचाने के लिए पाइप लाइन बिछा दी गई है। आगामी दो-चार माह में ग्रामीणों को नहरी पानी की आपूर्ति कर दी जाएगी। गांव में ट्यूबवैल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने बताया कि इस बजट में 44 करोड़ रूपये की स्वीकृति 44 किलोमीटर लम्बी और 7 मीटर चौड़ी रोड के लिए हुई है, जिसका काम सवा महीने शुरू हो जाएगा।



उन्होंने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में राज्य सरकार ने 33 नई ग्राम पंचायतें बनाई है और एक पंचायत समिति बज्जू अस्तित्व में आई है। इस बजट में हदां को पंचायत समिति बनाने की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 से पहले इस इलाके में उच्च शिक्षा का अभाव था और गत सवा चार साल में 8 राजकीय कॉलेज खुले हैं। अब कोलायत विधानसभा क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा 20 से 30 किलोमीटर की दूरी पर ही मिलेगी।


ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विधायक निधि कोष के माध्यम से 15 करोड़ 90 लाख रुपए के सार्वजनिक हित के महत्वपूर्ण कार्य करवाए गए हैं। सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत 35 करोड़ 65 लाख के विद्युतीकरण, सड़क, विद्यालय, चिकित्सालय आदि में महत्वपूर्ण विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा सभी वर्गों के लिए लागू फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाते हुए 25 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा आमजन को उपलब्ध करवाई गई है।


उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मांग के अनुरूप अन्य कार्यों को भी प्राथमिकता से करवाने के प्रयास किए जाएंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के संवेदनशील निर्णय की बदौलत वर्ष 2012-13 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन शुरू हुई। अब इसकी राशि बढ़ाकर न्यूनतम एक हजार रुपए कर दिया है और अब प्रतिवर्ष इसमें 15 प्रतिशत राशि की बढ़ोतरी होगी, ऐसा प्रावघान कर दिया गया है।


इस अवसर पर नव सृजित ग्राम पंचायत की सरपंच पिंकी मेघवाल ने अतिथियों का स्वागत किया और ग्राम पंचायत में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 35 लाख रूपये की लागत से इस ग्राम पंचायत का भवन का निर्माण हुआ है।


इस अवसर पर पंचायत समिति बीकानेर के प्रधान लाल चंद आसोपा, देशनोक नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा, बजरंग चालिया, पंचायत समिति सदस्य जितेन्द्र कस्वां, जगदीश कस्वां, मांगी लाल वर्मा, कृषि उपज मण्डी पूगल रोड अध्यक्ष हजारीराम गेदर ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन मुरली गोदारा ने किया।


कार्यक्रम में आंबासर सरपंच करणी सिंह, कोलासर सरपंच राधेश्याम उपाध्याय,सूबेदार बिशन सिंह भाटी, गाढ़वाला सरपंच मोहन सारण, देशनोक करणी मंदिर ट्रस्ट के नरेशदान, पंचायत समिति सदस्य बजरंग, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, अधिशाषी अभियन्ता बीआरके रंजन, माधोदान आदि उपस्थित थे। 

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies