Type Here to Get Search Results !

ऊर्जा मंत्री भाटी ने गंगापुरा को दी पंचायत भवन की सौगात उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी किया उद्घाटन




-

ऊर्जा मंत्री भाटी ने गंगापुरा को दी पंचायत भवन की सौगात

उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी किया उद्घाटन




-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐











🖍️

-




--

ऊर्जा मंत्री भाटी ने गंगापुरा को दी पंचायत भवन की सौगात

उप स्वास्थ्य केन्द्र का भी किया उद्घाटन

बीकानेर, 9 अप्रैल। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गंगापुरा में रविवार को ग्राम पंचायत भवन और उसकी चारदीवारी का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का उद्घाटन भी किया।



*भामाशाहों ने सार्वजनिक हित में दान की जमीन*- ग्राम पंचायत भवन के लिए वैद्य भूरा राम व गायडराम ने 2 बीघा भूमि दान की है और इस भवन की चार दीवारी निर्माण पर 10 लाख रुपये और ग्राम पंचायत भवन निर्माण पर 35 लाख रुपये खर्च हुए हैं। इसके अलावा उप स्वास्थ्य केन्द्र के लिए 1 बीघा भूमि भंवर लाल खुड़िया ने दान की है। इसके निर्माण पर 41 लाख रुपये खर्च हुए हैं।


ऊर्जा मंत्री भाटी का ग्राम पंचायत गंगापुरा भवन परिसर में पहुंचे पर बालिकाओं और ग्रामीणों ने पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत व अभिनंदन किया। साथ ही ग्राम पंचायत सहित कोलायत विधानसभा क्षेत्र मे करवाए गए अभूतपूर्व विकास कार्यों के लिए आभार जताया।


*गरीब एवं जरूरतमंदों को समर्पित हैं कल्याणकारी योजनाएं*-इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने राज्य सरकार की जनहित योजनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चालू की हैं। 


वे आमजन की पीड़ा समझते हैं। इसलिए उन्होंने गत सवा चार साल में आमजन से जुड़ी योजनाओं को लागू किया है।
उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा, बीपीएल और उज्जवला योजना में शामिल परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा।


 घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह और कृषि उपभोक्ताओं को दो हजार यूनिट प्रति माह निशुल्क बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट और मनरेगा में 25 दिन अतिरिक्त रोजगार दिया जाएगा। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में वृद्धावस्था पेंशन न्यूनतम 1000 हजार रूपये, मुख्यमंत्री चिरंजी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए तक का इलाज और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए तक की सहायता राशि दी जाएगी।



उन्होंने कहा कि लम्पी से मरने वाली गाय पर पशुपालक को 40 हजार रूपये का मुआवजा, महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन मिलेगा और रोडवेज की बसों में महिलाओं को किराए में 50 प्रतिशत राशि की छूट मिलेगी।



ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत गंगापुरा इससे पहले खारी ग्राम पंचायत के अधीन थी। ग्राम पंचायत के पुनर्गठन के दौरान मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने गंगापुरा को नई ग्राम पंचायत की सौगात दी है। इस ग्राम पंचायत के अस्तित्व में आने के बाद इसके विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ है।


 गंगापुरा का अपना पटवार घर होगा और ग्राम पंचायत में होने वाले विकास कार्य यहां स्वीकृत होंगे। इस ग्राम पंचायत के भवन में गांव के विकास के लिए एक ही छत के नीचे निर्णय लिए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी-बिजली और सड़क तंत्र सुदृढ़ीकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। नए थाने खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि सवा 4 साल में 700 से 800 करोड़ की सड़कें स्वीकृत हुई हैं, जिनका काम चल रहा है।


 इस दौरान क्षेत्र में 35 नई ग्राम पंचायतें बनाई गई हैं।


इस अवसर पर केश कला बोर्ड के अध्यक्ष महेन्द्र गहलोत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य के गरीब, पिछड़े, अति पिछड़े वर्ग के लोगों को मुख्यधारा में लाने के लिए ऐतिहासिक कदम उठाएं हैं। केश कला सहित अन्य बोर्ड़ों का गठन कर, लोगों का आर्थिक स्तर सुधारने की दिशा में कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि गंगापुरा के नई ग्राम पंचायत बनने से स्थानीय लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में आसानी होगी। उन्होंने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी दी।


*उप प्रधान ने जताया आभार और रखी मांगें*-इस अवसर पर कोलायत के उपप्रधान रेवन्त राम संवाल ने गंगापुरा को नई ग्राम पंचायत बनाने के लिए ऊर्जा मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए ग्राम पंचायत मुख्यालय पर माध्यमिक विद्यालय खुलवाने, प्राथमिक विद्यालय को क्रमोन्नत करवाने, नया ट्यूब वैल स्वीकृत करवाने, उच्च माध्यमिक विद्यालय की चार दीवारी बनवाने, गंगापुरा में 33 के.वी. जीएसएस स्थापित करवाने, पशु उपस्वास्थ्य केन्द्र खुलवाने, गंगापुरा सामुदायिक भवन बनवाने आदि की मांग रखी।
इस अवसर पर जिला प्रमुख मोडाराम मेघवाल, झंवर लाल सेठिया, जिला परिषद सदस्य मोहनदान मण्डाल एवं गणपत सीगड़ ने भी विचार व्यक्त किए।


इस अवसर पर गंगापुरा की सरपंच पारू देवी संवाल, कुम्हार समाज के जिलाध्यक्ष रामलाल प्रजापत, झझू सरपंच घम्मूराम सरपंच गडियाला रामेश्वर भूतड़ा, भेलू सरपंच घम्मू राम माकड़, गणपत राम सिघड़, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना, बीसीएमओ कोलायत डा.सुनील जैन, विकास अधिकारी मांगीलाल, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत बीआरके रंजन सहित पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies