Type Here to Get Search Results !

पुष्करणा महाकुंभ में बहुआयामी उद्देश्य निहित, सर्व-सहयोग से बनेगा ऐतिहासिक : आरपीबीपी महाकुंभ अप्रैल में बीकानेर में आयोजित होगा













-




-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐


🖍️

-- 

पुष्करणा महाकुंभ में बहुआयामी उद्देश्य निहित, सर्व-सहयोग से बनेगा ऐतिहासिक : आरपीबीपी 
महाकुंभ अप्रैल में बीकानेर में आयोजित होगा
ये है महाकुंभ का एजेंडा
पोस्टर का विमोचन किया 


पुष्करणा महाकुंभ में बहुआयामी उद्देश्य निहित, सर्व-सहयोग से बनेगा ऐतिहासिक : आरपीबीपी 
महाकुंभ अप्रैल में बीकानेर में आयोजित होगा  

बीकानेर। 
अप्रैल में बीकानेर में प्रस्तावित पुष्करणा महाकुंभ समाज के वरिष्ठजनों की दूरगामी परिकल्पना को साकार करने के प्रयासों में से एक है। महाकुंभ में बहुआयामी उद्देश्य निहित हैं। जिन्हें सर्व-सहयोग से प्राप्ति के लिए राजस्थान पुष्करणा ब्राह्मण परिषद संस्था, जयपुर ( RPBP S J ) से जुड़ा हर ब्राह्मण-बंधु कृतसंकल्पित है। कुछ ऐसी भावनाओं से अवगत कराया आरपीबीपी प्रदेशाध्यक्ष महेश व्यास सहित पदाधिकारियों और मौजूद संस्था-संगठन प्रतिनिधियों ने। अवसर था आरपीबीपी द्वारा जस्सुसर गेट के अन्दर, पुष्करणा भवन में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस का।


इस अवसर पर मौजूद मातृशक्ति सहित प्रतिनिधियों ने महाकुंभ के पोस्टर का विमोचन किया । आरपीबीपी द्वारा 9 अप्रैल 2023 को बीकानेर शहर के एम. एम. ग्राउण्ड, बीकानेर में पुष्करणा महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। महाकुंभ में लगभग 20,000 ब्राह्मण बंधुओं के राजस्थान के विभिन्न शहरों से बीकानेर पहुंचने और उनके निवास व भोजन आदि की व्यवस्था भवनों - बगीचियों में किए जाने की जानकारी देते हुए व्यास ने बताया कि एकता के साथ साथ समाज विकास की गति और तीव्र करने के उद्देश्य से बहुआयामी विषयों यथा शैक्षणिक, सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक आदि पर विमर्श किया जाएगा। विदेश प्रवासी पुष्करणा ब्राह्मण शख्सियत के महाकुंभ में शामिल होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी महाकुंभ का उद्देश्य राजस्थान में समाज को एक मंच उपलब्ध कराने का है। राजस्थान से बाहर के ब्राह्मण बंधु विद्वानों को उद्देश्य प्राप्ति के दूसरे चरण में शामिल करने पर विचार जाएगा। प्रेस कांफ्रेंस को भंवर पुरोहित ने भी संबोधित किया। बड़ी संख्या में वरिष्ठजन, मातृशक्ति सहित समाज संस्था प्रतिनिधि मौजूद रहे। 


ये है महाकुंभ का एजेंडा

विभिन्न शहरों के विद्वान प्रतिनिधि प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था, व्यवसायिक रोजगार परक शिक्षा, कैरियर काउंसलिंग, ज्योतिष एवं कर्मकांड संबंधित प्रशिक्षण,  होनहार व प्रतिभावान पुष्करणा छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहन, समाज के लोगों के लिए राज्य स्तरीय चिकित्सालय में हेल्प डेस्क, समाज के वैवाहिक आयु निकल जाने के बाद वाले युवकों-युवतियों के लिए परिचय सम्मेलन प्रतिवर्ष करने,  सामूहिक विवाह एक छत के नीचे करने,  समाज में व्याप्त कुरीतियों से मुक्ति के प्रयास, समाज के युवाओं व महिलाओं को स्वरोजगार की प्रेरणा के लिए वित्तीय संस्थानों के साथ समन्वय,  उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके बेरोजगार युवक-युवतियों को संस्थान में पंजीकरण और कम्पनियों के साथ समन्वय, व्यवसायिक कौशल एवं महिला स्वरोजगार प्रशिक्षण पर ध्यान, प्रतिवर्ष रोजगार मेला आयोजित करने,  राजनीतिक क्षेत्र में बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व, जैसलमेर, पोकरण, फलोदी, जोधपुर शहर, नागौर सहित 10 विधानसभा में पुष्करणा समाज को उचित प्रतिनिधित्व, पुष्करणा समाज के लिए राजस्थान से लोकसभा/राज्यसभा में प्रतिनिधित्व,  नगर निगम क्षेत्र में एक निगम के महापौर समाज उचित प्रतिनिधित्व, पंचायत / नगर पालिका में पुष्करणा समाज को समुचित प्रतिनिधित्व मिलने संबंधित विचारों का आदान-प्रदान और विश्लेषण कर इसे धरातल पर लाने के कदम उठाए जाएंगे। 



--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies