Type Here to Get Search Results !

ऊर्जा मंत्री ने कोलासर में किया उप स्वास्थ्य केंद्र, कमरे और चार दिवारी का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने श्रीकोलायत विधानसभा का रखा विशेष ध्यान, आमजन को दी ऐतिहासिक सौगातें: ऊर्जा मंत्री




-





-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐







🖍️

-




--

ऊर्जा मंत्री ने कोलासर में किया उप स्वास्थ्य केंद्र, कमरे और चार दिवारी का उद्घाटन
मुख्यमंत्री ने श्रीकोलायत विधानसभा का रखा विशेष ध्यान, आमजन को दी ऐतिहासिक सौगातें: ऊर्जा मंत्री

बीकानेर, 30 मार्च। ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने गुरुवार को श्रीकोलायत विधानसभा की ग्राम पंचायत कोलासर में उप स्वास्थ्य केंद्र के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया।



इस भवन के निर्माण पर विधायक निधि से 20 लाख रुपए खर्च किए गए हैं। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने पंचायत समिति मद से 10 लाख रुपए की लागत से बने एक रूम मय चारदीवारी का भी उद्घाटन किया।

भामाशाहों का किया स्वागत


ऊर्जा मंत्री ने उप स्वास्थ्य केंद्र में सुविधाएं प्रदान करवाने वाले तुलसीराम उपाध्याय, त्रिलोक पालीवाल, भंवर लाल उपाध्याय, पूनमचंद रांका, रामेश्वर उपाध्याय, गंगा मेमोरियल ट्रस्ट, रोटरी क्लब मिड टाउन बीकानेर के पदाधिकारियों और भामाशाहों का साफा पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जन सहयोग से बड़े से बड़े जनहित के काम करवाए जा सकते हैं।

 भामाशाहों द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र में एयर कूलर, वाटर कूलर, लेबर रूम में टेबल, स्टाफ व रोगियों के लिए फर्नीचर आदि दान दिए जाने को अनुकरणीय बताया और कहा कि सभी के सहयोग से ही सुविधाएं जुटाई जा सकती हैं। ऊर्जा मंत्री ने कहा इन भामाशाहों से अन्य लोगों को प्रेरणा मिलेगी।
इस अवसर पर उन्होंने श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, उच्च शिक्षा, सड़क निर्माण, बिजली-पानी, स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि 2018 से पहले कोलायत विधानसभा क्षेत्र में एक भी महाविद्यालय नहीं था। गत सवा 4 साल में इस विधानसभा क्षेत्र में 8 कॉलेज खोले गए हैं । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोलायत का विशेष ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि कोलायत के सर्वांगीण विकास के लिए मुख्यमंत्री के समक्ष जो प्रस्ताव रखें, उन सभी की स्वीकृति मिली।



उन्होंने कहा कि इस अवधि में श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 27 नई ग्राम पंचायतें बनी हैं। उन्होंने कहा कि श्रीकोलायत विधानसभा क्षेत्र में आज सड़कों का जाल बिछा दिया गया है। कोलासर से स्टेट हाईवे गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने सभी वर्गों का ध्यान रखते हुए जन कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने आम व्यक्ति और गरीब की पीड़ा को समझा है। मुख्यमंत्री ने हाल ही में प्रस्तुत किए बजट के दौरान राजस्थान में स्वास्थ्य का अधिकार कानून लागू किया है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जिसमें स्वास्थ्य का अधिकार कानून लागू किया गया है। यह कानून राज्य के नागरिकों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा।


 उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना के दायरे को बढ़ाकर 25 लाख रुपए तक निशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। साथ दुर्घटना में मृत्यु होने पर मृतक के आश्रित को 10 लाख रूपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बुजुर्गों के हित में भी बहुत तेरे निर्णय लिए हैं।


  वृद्धावस्था पेंशन को 750 रूपये से बढ़ाकर 1 हजार रूपये कर दिया है। एक अप्रैल 2023 से बुजुर्गों को अब 1000 रुपए वृद्धावस्था पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि घरेलू विद्युत और कृषि उपभोक्ताओं को 2023 के बजट में बड़ी राहत दी गई है। घरेलू उपभोक्ताओं को प्रति माह 100 यूनिट बिजली और किसानों को 2 हजार यूनिट बिजली नि:शुल्क मिलेगी। 


उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा में जुड़े परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा योजना में मिल रहे खाद्यान्न के अलावा एक राशन किट दिया जाएगा, जिसमें 1 किलो चीनी, 1 किलो तेल, 1 किलो दाल, चाय व नमक आदि फ्री मिलेंगे।


इस अवसर पर ग्राम पंचायत कोलासर के सरपंच राधेश्याम उपाध्याय ने ऊर्जा मंत्री का स्वागत और उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन बनवाने के लिए आभार व्यक्त किया। ओमप्रकाश गोदारा व रामनिवास गोदारा ने भी विचार व्यक्त किए। 


उद्घाटन समारोह में ओम प्रकाश सेन, बीसीएमओ डॉ. सुनील हर्ष, गणेश उपाध्याय, लक्ष्मी नारायण, अक्कासर सरपंच सुंदरलाल मेघवाल, बज्जू सरपंच कप्तान मोहनलाल गोदारा, ग्राम सेवा सहकारी समिति अध्यक्ष गणेशमल उपाध्याय सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं आम आदमी उपस्थित थे।

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies