Type Here to Get Search Results !

गांवों में जल जागरूकता अभियान चलाया




-

bikanerdailynews.com 
गांवों में जल जागरूकता अभियान चलाया




-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐







🖍️

-




--

गांवों में जल जागरूकता अभियान चलाया

29 मार्च 2023 को उरमूल सीमांत समिति ने बीकानेर की गावनियार टीम के साथ मिलकर लाखासर, राणासर और सिंधुका के पड़ोसी गांवों में जल जागरूकता अभियान चलाया। अभियान का उद्देश्य पानी की बर्बादी को रोकना, वर्षा के जल का संचय करना,सभी के लिए शिक्षा को बढ़ावा देना और बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ पानी के लाभों पर जोर देना था। कार्यक्रम का आयोजन सभी गांवों के सरकारी विद्यालयों में किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों, युवाओं, किसानों और महिलाओं ने 400 से अधिक बच्चों, युवा, शिक्षक, किशोरी, समुदाय के वरिष्ठ लोग, आँगनवाडी कार्यकर्ता, परिवार के लाभार्थी इत्यादि ने गांवों के कार्यक्रम में भाग लिया।

दर्शकों को जोड़े रखने के लिए कठपुतली शो, नुक्कड़ नाटक और संगीत जैसे दिलचस्प माध्यमों से संदेश दिए गए। पानी के उपयोग की सही प्रथाओं पर जोर दिया गया l जिसे प्रत्येक व्यक्ति को अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में अपनाना अनिवार्य है। बच्चों को मंच पर बुलाया गया ताकि उन्हें स्वच्छ और स्वच्छ प्रथाओं के बारे में बताया जा सके l जिन्हें उनकी जीवन शैली में शामिल किया जा सकता है। स्किट के माध्यम से तालाब, तलाई के गंदे पानी के सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभावों पर प्रकाश डाला गया।

उरमूल ने गांवों में वर्षा जल संचयन के लिए सफलतापूर्वक 76 कुंड बनाए हैं और हर घर में एक कुंड बनाने का लक्ष्य है। प्रत्येक कुंड की भंडारण क्षमता 22000 लीटर है और यह घरेलू जरूरतों को पूरा करता है l जिससे पानी के टैंकरों पर लोगों की निर्भरता कम हो जाती है। उन्होंने वर्षा जल संचयन के साथ-साथ इस बात पर जोर दिया कि पानी के सेवन का सही तरीका जानना भी उतना ही जरूरी है। उन्हें यह भी कहा गया कि वे छत और कुंड के आसपास के क्षेत्र को साफ रखें ताकि संग्रहित पानी की शुद्धता सुनिश्चित की जा सके l जिसका उपयोग पीने और घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इस कार्यक्रम के उद्देश्यों पर भी प्रकाश नाटक के माध्यम से डाला गया l साथ जी हैण्ड पम्प, फिल्टर, आगोर व छत की वर्षा होने से पूर्व सफाई पर भी प्रकाश डाला गया l

इस कार्यक्रम का समापन उरमूल सीमांत समिति के सचिव श्री सुनील लहरी, संयुक्त सचिव व कार्यक्रम प्रभारी श्री राम प्रसाद हर्ष और वरिष्ठ स्टाफ सदस्य श्री कुंवर सिंह द्वारा महत्वपूर्ण संदेश की पुनरावृत्ति के साथ हुआ।

--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies