Type Here to Get Search Results !

कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधा का हो रहा है विस्तार-भाटी देशनोक सीएचसी में लेबर रूम का लोकापर्ण सहित 11 करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास हुए




-







-


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐







🖍️

-




--



कोलायत विधानसभा क्षेत्र में आधारभूत सुविधा का हो रहा है विस्तार-भाटी
देशनोक सीएचसी में लेबर रूम का लोकापर्ण सहित 11 करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास हुए

बीकानरे, 31 मार्च। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने आज देशनोक सीएससी में 10.50 लाख आर्दशतम लेबर रूम का उद्घाटन और 80 लाख रूपये की लागत से बनने वाली बीपीएचयू एवं बीपीएचएल लैब का शिलान्यास सहित 11 करोड़ रूपये की लागत से अधिक विकास कार्याें का लोकापर्ण एवं शिलान्यास किया।


सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित लोकापर्ण एवं शिलान्यास कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री भाटी ने कहा कि इस लेबर रूम से आस-पास के 30 नजदीकी गांवों की महिलाओं को प्रसव की सुविधा मिलेगी। साथ ही आधुनिक मशीनों से सुसज्जित प्रयोगशाला के प्रारंभ हो जाने पर कोविड, डेंगू,मलेरिया सहित अन्य जांचे जो पीबीएम में करवानी पड़ती थी, वह जांच इस लेब में होने लगेगी।


भाटी ने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में गत सवा चार साल में हुए विकास कार्यों की विस्तार सेे जानकारी दी और कहा कि देशनोक नगर पालिका में 400 से ज्यादा योजनाओं पर कार्य हुआ है। आज देशनोक में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा तैयार की गई 4 करोड़ रूपये से निर्मित 11 सड़कों का लोकार्पण हुआ है। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र के नागरिकांे को आधारभूत सुविधाएं मिले है।

 उन्होंने बताया कि 2018 तक इस क्षेत्र में एक भी राजकीय कॉलेज नहीं था, अब यहां 8 राजकीय कॉलेज प्रारंभ हुए है। देशनोक में भी सभी संकाय का राजकीय कॉलेज चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस बजट में देशनोक में 6 करोड़ रूपये की सड़कों का और निर्माण की घोषण हुई है।


ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। एक समय ऐसा था कि जब यहां दूर-दूर तक चिकित्सा सेवाएं नहीं थी। गत सवा 4 साल में ऐसा कोई क्षेत्र वंचित नहीं है जहां उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की सेवाएं ना हो। 


 उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि कोलायत विधानसभा क्षेत्र विकसित क्षेत्र के रूम में अपनी पहचान बनाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने हाल ही के बजट में लोगों को स्वास्थ्य का अधिकार दिया है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए इलाज की फ्री की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि इस बजट में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट और कृषि उपभोक्ताओं को दो हजार यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। इससे 85 प्रतिशत किसानों का बिजली का बिल शून्य आएगा। कोलायत क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछा दिया है, जो सड़कें शेष रही है उनका भी चरणबद्ध तरीके से निर्माण करवाया जाएगा।



भाटी ने मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत द्वारा पेश किए गए पांचों बजट गरीब एवं जरूरतमंदों को समर्पित बजट बताया और कहा कि इस बजट में राज्य में 19 नए जिले बनाकर ऐतिहासिक कदम उठाया है।

देशनोक विकसित श्रेणी में आ रहा है- देशनोक नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा ने देशनोक पालिका क्षेत्र मे हुए विकास कार्यों पर जानकारी दी और कहा कि ऊर्जा मंत्री भाटी के प्रयासों से देशनोक विकसित श्रेणी की ओर अग्रसर है।


 गली-गली में सीवर लाइन, स्ट्रीट लाईट, सड़के, पार्कों का सौन्दर्यकरण, आधुनिक सुविधाओं युक्त रेन बसेरा, खेल मैदान, उप तहसील, पंजीयन कार्यालय आदि की सुविधाएं सुलभ हुई। इंदिरा रसोई की रैंक के मामले में संभाग में देशनोक की दोनों रसोई प्रथम स्थान पर रही है। पालिका अध्यक्ष ने देशनोक में इंदिरा गांधी रोजगार गारंटी योजना प्रशासन शहरों के संग सड़क निर्माण 4 करोड़ 50 लाख रुपए से निर्माणाधी कॉलेज की भवन सहित अन्य विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी।



नगर पालिका कार्मिको को प्रदान किया चैक- ऊर्जा मंत्री भाटी ने नगर पालिका देशनोक के कार्मिकों को उनके बकाया भुगतान का 90.48 लाख रूपये का चैक प्रदान किया। उन्होंने बताया कि पालिका के सभी कार्मिकों के बकाया भुगतान कर दिया गया है। अब एक भी कार्मिक का कोई भी भुगतान होना शेष नहीं है। उन्होंने नगर पालिका द्वारा प्लास्टिक बैग के विरूद्ध चलाए जा रहे कार्यक्रम के तहत कपड़े के थैले को जनता के लिए जारी किया।



इस अवसर पर संतोष गोयल ने देशनोक के विकास पर रचित विकास गाथा का काव्य पाठ किया। सीएचसी प्रभारी डॉ. मनोज कुमार गुप्ता ने चिकित्सालय में विकास कार्य करवाने पर मंत्री भाटी का आभार व्यक्त किया और चिकित्सालय में दो स्टोर बनाने का आग्रह किया। गिरीष हिन्दुस्तानी और नगर निगम बीकानेर के पार्षद नन्दलाल जाव, माधोदान ने भी विचार व्यक्त किए। आभार शक्ति प्रसन्न बीठू ने व्यक्त किया। संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।



इस अवसर पर पूर्व पलाना सरपंच रामगोपाल सियाग, रामनिवास गोदारा,स्वरूपदेसर पूर्व सरपंच गोपीराम कस्वा, गिरीश हिंदुस्तानी, झंवरलाल सेठिया,बीकानेर कृषि उपज मंडी अध्यक्ष हजारी राम गेदर, सीएमएचओ डॉ ओ पी पंवार, बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेन्द्र सिंह मीना, मदन चौहान आदि उपस्थित थे।



करणी माता के किए दर्शन-मंत्री भाटी ने इससे पहले मां करणी मंदिर में मां के दर्शन किए और जोत ली। उन्होंने प्रदेश एवं देश में अमन व शान्ति की प्रार्थना की। इस अवसर पर सूबेदार बिशन सिंह भाटी, नगर पालिका अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंधड़ा, झंवर लाल सेठिया, चंद्रपाल सिंह, किसन सिंह,करणी मंदिर ट्रस्ट के गिरीराज सिंह, मोहनदान, बारठ, जगदीश दान, छेलूदान देपावत उपस्थित थे।
-----



--





--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies