Type Here to Get Search Results !

राजस्व न्यायालयों में बकाया ना रहे 10 वर्ष से पुराने प्रकरण-जिला कलक्टर













--


...






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

*खबरों में...*🌐






🖍️

-- 

आचार्य तुलसी की मासिक पुण्य तिथि पर श्रद्धा भरा स्मरण 
*खबरों में बीकानेर* 


*राजस्व न्यायालयों में बकाया ना रहे 10 वर्ष से पुराने प्रकरण-जिला कलक्टर*

*राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश*

*राजस्व न्यायालयों में बकाया ना रहे 10 वर्ष से पुराने प्रकरण-जिला कलक्टर*

*राजस्व अधिकारियों को दिए निर्देश*

बीकानेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिले के राजस्व न्यायालयों में दस वर्ष से पुराना एक भी प्रकरण बकाया नहीं रहना चाहिए। ऐसे मामलों में नियमित सुनवाई कर निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता से हो।
जिला कलक्टर ने कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी नियमित रूप से कोर्ट में बैठे और निर्णय करें। यदि वकील उपस्थित नहीं होते हैं तो राजस्व अधिकारी मेरिट के आधार पर फैसला दें। बैठक में नामांतरकरण, खाता विभाजन सहित राजस्व विभाग से जुड़े कार्यों की समीक्षा की गई।

*ब्लॉक स्तर पर अतिरिक्त समन्वय करें*

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने इससे पूर्व सभी उपखंड़ अधिकारियों व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ समन्वय बैठक ली और कहा कि ब्लाक स्तर पर अन्य विभागों के साथ अतिरिक्त समन्वय करने की आवश्यकता है।
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत लम्बित आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि आवेदन यदि स्वीकार करने योग्य नहीं है तो रिजेक्ट करें। लेकिन अकारण ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बीकानेर व छतरगढ़ की परफार्मेंस बेहतर है। कोलायत और खाजूवाला उपखंड अधिकारी विशेष ध्यान दें। जिला कलक्टर ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं में भौतिक सत्यापन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की और अगले 15 दिन में शतप्रतिशत काम पूरा करने को कहा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों और सभी स्कूलों में फोलिक एसिड और आयरन टेबलेट व सिरप की आपूर्ति और कंजप्शन सुनिश्चित
करने के लिए उपखंड अधिकारी औचक निरीक्षण करें। जिला कलक्टर ने अवैध खनन के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने, समस्त लीज को रिकॉर्ड में दर्ज करवाने तथा खातेदारी भूमि में बिना अनुमति खनन पाए जाने पर नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए और कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए गठित विजिलेंस कमेटी को पुनः सक्रिय किया जाए। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सीएमएचओ को सेम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने नव स्वीकृत स्वास्थ्य केंद्रों के लिए भूमि उपलब्ध करवाने के सम्बंध में चिकित्सा विभाग को भूमि चिन्हीकरण कर प्रस्ताव भिजवाने को कहा।

*गैस सिलेंडर रिसाव दुर्घटनाएं रोकने के लिए करें मॉनिटरिंग*
जिला कलक्टर ने कहा कि गैस सिलेंडर से रिसाव आदि के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जागरुकता के साथ सेफ्टी उपायों की बारिकी से मानिटरिंग की जाए। रेस्टोरेंट व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में ंलगे सुरक्षा उपकरण आदि की जांच के लिए टीमें भेजें। गैस एजेंसी को घरों में फर्स्ट इंस्टालेशन के लिए पाबंद किया जाए। उन्होंने देशनोक में हुई दुर्घटना की कमेटी द्वारा जांच करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने पीएचईडी अधीक्षण अभियंता को कहा कि आगामी नहरबंदी के दौरान पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए फील्ड अधिकारी को अपने- अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण के लिए पाबंद करें।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, उपनिदेशक आईसीडीएस शारदा चौधरी, जिला रसद अधिकारी भागूराम महला सहित विभिन्न राजस्व अधिकारी व तहसीलदार मौजूद रहे।

*उचित मूल्य दुकानदारों की नियुक्ति करने हेतु आवेदन पत्र आमंत्रित*
*20 मार्च तक किया जा सकेगा आवेदन*
बीकानेर, 10 मार्च। जिले में रिक्त एवं नव सृजित उचित मूल्य दुकानों के लिए आवेदन पत्र जमा कराने की अवधि 20 मार्च तक बढ़ा दी गई है। जिला रसद अधिकारी भागूराम महला ने बताया कि इच्छुक पात्र व्यक्ति 20 मार्च सायं 6 बजे तक आवेदन जमा करवा सकते हैं।  
उन्होंने बताया कि नोखा, श्री डूंगरगढ़, लूणकरणसर , पूगल, बज्जू ,छतरगढ़, कोलायत की उचित मूल्य दुकानों पर नवीन उचित मूल्य दुकानदारों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिले में रिक्त (नवसृजन सहित) नगर पालिका नोखा की वार्ड नंबर 16 (पुराना) (महिला आरक्षित), ग्राम वार्ड नंबर 5 (पुराना) तहसील नोखा की ग्राम सारुंडा 1, ग्राम सारुंडा 4, ग्राम दावा (महिला आरक्षित) ग्राम साजनवासी, ग्राम चरकड़ा (महिला आरक्षित) ग्राम पांचू, तहसील लूणकरणसर के ग्राम उत्तमदेसर ( महिला आरक्षित) ग्राम पिपेरा, ग्राम मोहकमपुरा, ग्राम रोझा, तहसील छतरगढ़ की ग्राम खारबारा, तहसील श्रीडूंगरगढ़ की गुसाईसर बड़ा, ग्राम धीरदेसर चोटियान (महिला आरक्षित), ग्राम दुलचासर (महिला आरक्षित) ग्राम लाखनसर,ग्राम दुसारना पण्डरीक, तहसील कोलायत की ग्राम मण्डाल चारणान, ग्राम नांदडा,ग्राम खाखूसर,ग्राम सुरजड़ा,ग्राम खजोड़ा (महिला आरक्षित) ग्राम नाइयों की बस्ती, ग्राम हदा, तहसील बज्जू की ग्राम छिला कश्मीर (महिला आरक्षित) ग्राम बिजेरी, ग्राम जग्गासर (महिला आरक्षित) ग्राम मोडायत, ग्राम 21 सीडब्लयूबी,तहसील पूगल की ग्राम बरजू, ग्राम 
कुम्हारवाला,ग्राम 10 डीकेडी (महिला आरक्षित) ग्राम 2 एडी पात्रता के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जिला रसद अधिकारी, कार्यालय में सम्पर्क कर अथवा जिले की वेबसाईट पर देखे जा सकते है।


आचार्य तुलसी की मासिक पुण्य तिथि पर श्रद्धा भरा स्मरण 
*खबरों में बीकानेर* 


आचार्य तुलसी की मासिक पुण्य तिथि पर श्रद्धा भरा स्मरण 
*खबरों में बीकानेर* 

https://bahubhashi.blogspot.com/2023/03/blog-post_822.html

--


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies