Type Here to Get Search Results !

डीआईक्यूई के दूसरे चरण में 174 स्कूलों के लिए स्मार्ट टीवी वितरित



*खबरों में...*🌐



🖍️

-

-




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...








-

डीआईक्यूई के दूसरे चरण में 174 स्कूलों के लिए स्मार्ट टीवी वितरित

अब 776 स्कूलों में डिजिटल माध्यम से होगा शिक्षण

*जिला कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंपे टीवी

बीकानेर, 14 फरवरी। डिजिटल इनिशिएशन फॉर क्वालिटी एजुकेशन (डीआईक्यूई) के दूसरे चरण में मंगलवार को 174 विद्यालयों के लिए स्मार्ट टीवी वितरित किए गए। जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह स्मार्ट टीवी सौंपे। 



इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि डीआईक्यूई के तहत एकल शिक्षक अथवा आवश्यकता वाले अन्य विद्यालयों में स्मार्ट टीवी के माध्यम से शिक्षण गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इस श्रंखला के पहले चरण में 602 विद्यालयों, 27 मदरसों और समाज कल्याण के 25 छात्रावासों में स्मार्ट टीवी वितरित किए गए थे। शिक्षा विभाग द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अब तक जिले के इन 602 स्कूलों में 62 हजार घंटे से अधिक समय तक डिजिटल माध्यम से अध्ययन करवाया गया है। 



स्कूलों में स्मार्ट टीवी इंस्टॉल करने के बाद पिछले तीन महीनों में दूरस्थ स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति में 8 से 12 प्रतिशत तक इजाफा दर्ज हुआ है। इसी श्रंखला में दूसरे चरण में 174 स्कूलों में स्मार्ट टीवी दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इनमें 82 प्राथमिक, 17 उच्च प्राथमिक, 46 सीनियर सेकेंडरी और 29 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय हैं। इस प्रकार जिले के 776 स्कूलों में स्मार्ट टीवी के माध्यम से शिक्षण कार्य हो सकेगा। 


उन्होंने स्मार्ट टीवी वितरण का कार्य अगले दो दिनों में पूर्ण करने के निर्देश दिए और कहा कि इसी सप्ताह के अंत तक इनका इंस्टालेशन सुनिश्चित किया जाए, जिससे इन स्कूलों के विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर लाभ हो सके। जिला कलेक्टर ने बताया कि विद्युत कनेक्शन विहीन जिले की स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए सीएम मूंधड़ा ट्रस्ट द्वारा 1.54 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इन 181 स्कूलों में भी कनेक्शन के पश्चात स्मार्ट टीवी उपलब्ध करवाए जाएंगे।


इस दौरान जिला उद्योग एवं वाणिज्य केंद्र की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी बृजेश कुमार शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (माशि) सुरेंद्र सिंह भाटी, सहायक निदेशक ओमप्रकाश गोदारा, समसा के एडीपीसी गजानंद सेवग और परियोजना प्रभारी कृष्ण कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।

-




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies