Type Here to Get Search Results !

बीकानेर खास : 1 सांपों पर राष्ट्रीय कार्यशाला के ब्रोशर का विमोचन आज 2 कंपीटीशन एक्जाम तैयारी : गंगाशहर में फ्री कोचिंग प्रारंभ 3 वूलन एक्सपो 4 उपभोक्ताओं के लिए स्मारिका 5 चिल्ड्रन लिटरेचर एंड कल्चर फेस्टिवल 6 एंड्ररेंस क्लब का खिताब पर कब्जा



*खबरों में...*🌐



🖍️


-बीकानेर खास : 1 सांपों पर राष्ट्रीय कार्यशाला के ब्रोशर का विमोचन आज
2 कंपीटीशन एक्जाम तैयारी : गंगाशहर में फ्री कोचिंग प्रारंभ 
3 वूलन एक्सपो 
4 उपभोक्ताओं के लिए स्मारिका 
5 चिल्ड्रन लिटरेचर एंड कल्चर फेस्टिवल
6 एंड्ररेंस क्लब का खिताब पर कब्जा  




औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 

https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999

--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...








-

बीकानेर खास : 1 सांपों पर राष्ट्रीय कार्यशाला के ब्रोशर का विमोचन आज
2 कंपीटीशन एक्जाम तैयारी : गंगाशहर में फ्री कोचिंग प्रारंभ 
3 वूलन एक्सपो 
4 उपभोक्ताओं के लिए स्मारिका 
5 चिल्ड्रन लिटरेचर एंड कल्चर फेस्टिवल
6 एंड्ररेंस क्लब का खिताब पर कब्जा 



डूंगर कॉलेज में आज : सांपों पर राष्ट्रीय कार्यशाला के ब्रोशर का विमोचन  

साँपो को भी हैं जीने का अधिकार
वन्य जीवों से प्रेम करें घृणा नहीं
प्राणिशास्त्र विभाग द्वारा 16 फ़रवरी को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कार्यशाला के ब्रोशर का विमोचन प्राचार्य डॉ. जी. पी. सिंह, सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष एवम उपाचार्य डॉ. इन्द्र सिंह राजपुरोहित के कर कमलों से होगा। प्राचार्य कक्ष में दोपहर 12.15 बजे होगा प्रोग्राम


*ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें युवा - शिक्षा मंत्री*
*प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क तैयारी के लिए कोचिंग प्रारंभ*
बीकानेर, 12 फरवरी। 'सृजन भविष्य का' के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क तैयारी के लिए गंगाशहर में रविवार को कोचिंग क्लासेज की कार्यशाला प्रारंभ हुई।
उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री डॉ. बी डी कल्ला थे। उन्होंने कहा कि बीकानेर एजुकेशन हब के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। यहां के स्कूलों और विश्वविद्यालयों सहित उच्च शिक्षा के केंद्रों ने शिक्षा में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। उन्होंने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। टीवी और मोबाइल से दूर रहें तथा संयमित दिनचर्या अपनाएं। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए युवाओं को सतत मेहनत की जरूरत होती है। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा के विकास को दिशा में उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे हैं। स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  
उन्होंने कोचिंग संचालकों द्वारा सामाजिक सरोकारों के तहत की जा रही पहल को सराहनीय बताया और कहा कि यह दूसरों के लिए प्रेरणादाई है। युवा, कोचिंग के दौरान पूर्ण गंभीरता से ज्ञानार्जन करें और व्यवहारिक जीवन में इसका उपयोग करें।
  

*वूलन एक्सपो का हुआ समापन*
बीकानेर, 12 फरवरी। जिला प्रशासन, उद्यम प्रोत्साहन संस्थान, जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र तथा केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड, जोधपुर की ओर से ग्रामीण हाट में आयोजित दस दिवसीय वूलन एक्सपो का रविवार को समापन हुआ। समापन समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय ऊन विकास बोर्ड, के अध्यक्ष गोरधन राईका थे।
  राईका ने स्टॉल्स धारकों, भेड़ पालकों, नृत्य व संगीत में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों तथा कार्मिकों क प्रशस्ति पत्र तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया।
वूलन एक्सपो के समापन समारोह में ऊनी उत्पादों की खरीदारी की तथा राजस्थानी थाली में देशी खाने के साथ फूड जोन में कॉन्टीनेन्टल भोजन का भी खूब लुत्फ उठाया गया। मंच संचालन श्री अमजद शेरखानी ने किया। इस अवसर पर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की महाप्रबंधक मंजू नैण गोदारा, मेला प्रभारी व सहायक निदेशक अतुल शर्मा, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रभारी व उद्योग प्रसार अधिकारी पूजा शर्मा, उद्योग प्रसार अधिकारी सोहन लाल जाट, शेर सिंह तंवर, युगेश दत गौड़, रविन्द्र कुमार स्वामी, पंकज तेजी, नरेन्द्र सिंह ओली, शमनीष सुथार तथा रवि कुमार आदि उपस्थित थे।



बीकानेर। उपभोक्ता जागरण मंच द्वारा कार्यकर्ता सम्मेलन पीएसडी भवन सीताराम गेट के सामने रखा गया संस्थापक एवं अध्यक्ष कुशालचंद व्यास द्वारा कार्यकर्ताओं को खूब मेहनत करने के लिए प्रेरित किया साथ ही संस्थान को आगे बढ़ाने के लिए निरन्तर निष्ठा से कार्य करने की सलाह दी और 15 मार्च को उपभोक्ताओं के लिए प्रकाशित होने वाली स्मारिका के बारे में जानकारी दी। महिला प्रदेशाध्यक्ष राजकुमारी व्यास ने उपभोक्ताओं के नियमों की जानकारी दी। एडवोकेट ममता डीडूजा ने उपभोक्ता ठगा न जाये के बारे में जानकारी दी। आईसीसीआई प्रदेशउपाध्यक्ष सुरेश के व्यास ने पदाधिकारियों व सदस्यों का स्वागत किया। सत्यनारायण शर्मा, श्यामसुंदर व्यास, मोहम्मद रफीक, गुलाम फरीद, हसन राठौड़, धनसुख आचार्य, सुल्तान सिंह, शबनम पठान, संतोष परिहार, मधु शर्मा, मंजू सोनी आदि मौजूद रहे।


*चिल्ड्रन लिटरेचर एंड कल्चर फेस्टिवल संपन्न*
बीकानेर, 12 फरवरी। चिल्ड्रन लिटरेचर एंड कल्चर फेस्टिवल रविवार को रमेश इंग्लिश स्कूल में संपन्न हुआ। कभी लता मंगेशकर के लिए संगीत देने वाले अली और गनी जैसी फिल्मी हस्तियों की अनूठी प्रस्तुतियों के बीच तीन सौ से ज्यादा बच्चे शास्त्रीय संगीत से रूबरू हुए। इस दौरान बीकानेर के बाल कलाकार चैतन्य सहल को सीएलएफ अवार्ड से नवाजा गया।


अंतिम दिन बच्चों ने ड्रामा और ड्राइंग में खास रुचि ली। जोधपुर से आए आशीष देव चारण ने एक नाटक "ओळख" का मंचन करवाया। जिसमें बच्चों ने राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने के लिए बच्चों के स्तर पर आंदोलन शुरू करवाने की बात कही। नाटककार हरीश बी. शर्मा के लिखे इस नाटक का मंचन एनएसडी से प्रशिक्षित राहुल बोडा के सह निर्देशन में हुआ। ठेढ मारवाड़ी भाषा बोलते हुए बच्चों ने बहुत ही जबर्दस्त परफोर्म किया। ये नाटक बच्चों ने पिछले तीन दिनों में ही तैयार किया। 

इसके अलावा जयपुर से आए गगन मिश्रा ने सांकेतिक भाषा के माध्यम से स्टूडेंट्स का नाटक करवाया। इस नाटक के दौरान एक साथ सौ से ज्यादा स्टूडेंट्स मंच पर नजर आए।


नृत्यांगना वीणा जोशी और संगीतज्ञ आचार्य राजेंद्र जोशी के नेतृत्व में भी बच्चों ने कथक और संतुर वादन सीखा। एक बालिका ने इस दौरान मंच पर अपनी प्रस्तुति भी दी। सोजत पाली से आए बच्चों ने ढोलक और हारमोनियम पर संगत दी। इन बच्चों ने दूसरे बच्चों को भी सिखाया कि हारमोनियम बजता कैसे हैं?


*चैतन्य को सीएलएफ अवार्ड*
बीकानेर के बाल कलाकार चैतन्य सहल को इस दौरान सीएलएफ अवार्ड दिया गया। सहल को नोखा के विवेकानन्द एकेडमी के अनूप रंगा ने ग्यारह हजार रुपए और ट्राॅफी भेंट की। संगीत नाटक अकादमी के उपाध्यक्ष अर्जुनदेव चारण,  बॉलीवुड हस्ती अली-गनी, रमेश इंग्लिश स्कूल के अध्यक्ष आनन्द हर्ष, प्रिंसिपल सेणुका हर्ष ने अवार्ड दिया। इससे पहले चैतन्य सहल ने अपनी प्रस्तुति से हर किसी को हतप्रभ कर दिया।

 देशभक्ति के गीत "केसरिया" गाया तो उपस्थित सैकड़ों बच्चे अपनी सीट से उठ गए।


*कहानी और कविता भी सुनाई*
इन तीनों में बच्चों ने कविता और कहानी के जिन सत्रों में हिस्सा लिया, उसी आधार पर अपनी कविताएं भी सुनाई। नौंवी कक्षा के स्टूडेंट ललित मोहन व्यास ने जीवन की पहली कहानी लिखी और उसका वाचन भी किया। ऐसे ही कई बच्चों ने कविताएं भी सुनाई। जोधपुर से आए कार्तिक बोहरा ने अपनी कविता का पाठ किया। उदयपुर से आई हितिका पालीवाल ने एक बार फिर अपनी कहानी का परिचय दिया।


*मोटिवेशनल स्पीकर ने दिखाया जोश*
इस दौरान बच्चों को जीवन में कुछ करने की सीख भी दी गई। बाफना स्कूल के सीईईओ और आर्थिक विश्लेषक पी.एस. वोहरा ने कहा कि जीवन में बड़ा सपना देखने की जरूरत है। जब तक बड़ा नहीं देखेंगे, तब तक बड़ा बना नहीं जा सकता। अंग्रेजी गुरु के रूप में विख्यात किशोर सिंह राजपुरोहित ने बच्चों से कहा कि अपनी भाषा को छोड़ना नहीं चाहिए। 


*इन शहरों से आए बच्चे*
साहित्य के साथ संगीत और ड्रामा के लिए समर्पित इस बार के फेस्टिवल में बीकानेर के अलावा प्रदेशभर से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पहुंचे। इस आयोजन में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, श्रीगंगानगर, सुजानगढ़, बीदासर, रतनगढ़, सोजत सिटी, पाली से भी स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया।


बीकानेर। स्थानीय रेलवे स्टेडियम में अरोड़ा, खत्री, मोदी, सिंधी समाज क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब एंड्ररेंस क्लब ने श्रीश्याम क्लब पूगल को चार रन से हराकर जीता। पहले बल्लेबाजी करते हुए एन्डूरेन्स क्लब ने अपने निर्धारित 20 ओवर में 146 रन बनाएं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीश्याम क्लब पूगल की टीम 142 रन ही बना पाई। आयोजन कमेटी के मोहित अरोड़ा व खुश खत्री ने बताया कि विजेता व उपविजेता की टीमों को मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि फल-सब्जी मंडी के अध्यक्ष अरविन्द मिढ्ढा,विशिष्ट अतिथि अतिथि पार्षद अंजना खत्री,पूर्व पार्षद और रामपुरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष दीपक अरोड़ा,बीकानेर वाइन एसोसिएशन के अध्यक्ष सतपाल अरोड़ा,सुरेश खिवानी,एल के चावला,गजेन्द्र,अनिल पाहूजा,जितेन्द्र खत्री,निखिल चावला,रवि चावला,मनीष,कृष्णा उप्पल,नरेश खत्री छाबड़ा,राजकुमार भाटिया,सत्यनारायण बजाज ने पुरस्कार,ट्रांफियां प्रदान की। प्रशांत कटारिया व रोहित खत्री ने बताया कि छ: दिवसीय प्रतियोगिता में कुल आठ टीमों ने भागीदारी निभाई। विजेता टीम को 51 हजार व उप विजेता टीम को 31 हजार का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया। मैन ऑफ द मैच आकाश कटारिया रहे। जबकि मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब गौरव भारद्वाज को दिया गया। सभी का आभार कमेटी के अश्वनी नैयर ने जताया।
एंड्ररेंस क्लब ने 4 रन से मैच जीत खिताब पर किया कब्जा

-




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies