Type Here to Get Search Results !

पंचायती राज योजनाओं को लागू करने में श्रीडूंगरगढ़ के प्रदर्शन में सुधार, कोलायत के बाद दूसरे स्थान पर






*खबरों में...*🌐पंचायती राज और ग्रामीण विकास से 



🖍️पंचायती राज योजनाओं को लागू करने में श्रीडूंगरगढ़ के प्रदर्शन में सुधार, कोलायत के बाद दूसरे स्थान पर


-जिला कलक्टर ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा-







औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 
https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999









--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...















-*पंचायती राज योजनाओं को लागू करने में श्रीडूंगरगढ़ के प्रदर्शन में सुधार, कोलायत के बाद दूसरे स्थान पर*
*जिला कलक्टर ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा*

बीकानेर, 20 जनवरी। जिले में पंचायती राज और ग्रामीण विकास से जुड़े कार्यक्रम और योजनाओं को लागू करने में श्रीडूंगरगढ़ के प्रदर्शन में सुधार आया है। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक
में जारी रैंकिंग के अनुसार कोलायत पहले व श्रीडूंगरगढ़ दूसरे स्थान पर रहा। जिला कलक्टर ने श्रीडूंगरगढ़ पंचायत समिति ने परफार्मेंस में सुधार की सराहना की। रैंकिंग में खाजूवाला ब्लाक तीसरे स्थान पर रहा। जिला कलक्टर ने श्रीकोलायत पंचायत समिति को चल ट्रॉफी प्रदान की।

*सामुदायिक विकास के साथ- साथ व्यक्तिगत श्रेणी में काम लेकर ग्रामीणों को दें लाभ*
 जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में व्यक्तिगत लाभ के साथ साथ सामुदायिक आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने में ग्रामीण विकास की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सबसे महत्वपूर्ण है। विकास अधिकारी विभागीय समन्वय के साथ इन योजनाओं को लागू करने में और गंभीरता से काम करें। आधार सीडिंग कार्य की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने आधार सीडिंग कार्य में खाजूवाला की धीमी प्रगति पर असंतोष जताया और कहा कि अगली बैठक से पूर्व सभी ब्लाक में 95 फीसदी काम पूर्ण करें अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही होगी।
भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि जिन विभागों के कार्य बकाया है वे कार्य प्राथमिकता से पूरे हों तथा पूर्ण हो चुके कार्यों की पूर्णता रिपोर्ट समय पर भिजवाई जाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य समय पूरे नहीं होने को गंभीरता से लिया जाएगा, भविष्य में ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
 जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी नित्या के ने कहा कि सांसद निधि कोष में भी विभागों से प्रस्ताव मांगे गए हैं। मनरेगा में भी व्यक्तिगत श्रेणी में हार्टीकल्चर व कृषि विभाग और कार्य के प्रस्ताव तैयार कर भेजें। इससे बड़ी संख्या में लोगों को लाभ मिल सकेगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि राजीव गांधी जल संचय योजना, वाटर शेड, मनरेगा के तहत विभिन्न विभागों द्वारा कार्यों के प्रस्ताव कम भिजवाए गए है। नहरों की साफ़ सफाई, सड़क के किनारे झाड़ियां हटाने, स्कूलों में मरम्मत, सड़क से रेत हटाने जैसे काम लेकर भिजवाएं। जिला कलक्टर ने वन विभाग से मनरेगा में कम प्रस्ताव आने पर स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। सीईओ जिला परिषद नित्या के. ने ग्रामीण विकास की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी । बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, राजीव गांधी जल संचय योजना, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन योजना, महात्मा गांधी ग्रामीण जन भागीदारी विकास योजना, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, सांसद एवं विधायक निधि सहित विभिन्न कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई और विभागों को जिला परिषद के साथ और समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिए। बैठक में संबंधित विभागीय अधिकारी व समस्त विकास अधिकारी मौजूद रहे।-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies