Type Here to Get Search Results !

खाजूवाला के दौरे पर रहे आपदा प्रबंधन मंत्री : नंदी गोशाला का शिलान्यास, सड़क का किया लोकार्पण






*खबरों में...*🌐खाजूवाला के दौरे पर रहे आपदा प्रबंधन मंत्री



🖍️खाजूवाला के दौरे पर रहे आपदा प्रबंधन मंत्री : नंदी गोशाला का शिलान्यास, सड़क का किया लोकार्पण


-


-






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 
https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999









--

... खबर 👇नीचे पढ़ें...















-खाजूवाला के दौरे पर रहे आपदा प्रबंधन मंत्री

 ब्लॉक स्तरीय नंदी गोशाला का शिलान्यास और किसान पथ योजना के तहत तैयार सड़क का किया लोकार्पण

स्कूलों के वार्षिकोत्सवों में की शिरकत

बीकानेर, 21 जनवरी। आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल शनिवार को खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया तथा स्कूलों के वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों में शिरकत की।



आपदा प्रबंधन मंत्री ने 1 पीएचएम में पंचायत समिति स्तरीय नंदी गौशाला का शिलान्यास किया। डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली इस नंदी गौशाला में अगले 20 वर्षों तक न्यूनतम 250 गोवंश को रखा जाएगा। इस अवसर पर मंत्री  मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में इस गौशाला का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें सड़क पर विचरण कर रहे निराश्रित नर गोवंश को आश्रय दिया जाएगा तथा उनके भरण-पोषण की व्यवस्था की जाएगी। इससे इनके जीवन स्तर में सुधार आएगा। उन्होंने श्री कृष्ण गौशाला समिति के सातवें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित रामकथा में शिरकत की।


*सड़क का किया लोकार्पण*
आपदा प्रबंधन मंत्री ने राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड की किसान पथ योजना के तहत नवीन डामर संपर्क सड़क का लोकार्पण किया। यह सड़क 5 एसएसएम की पुलिया से 6 एसएसएम में मुसलमानों की ढाणियों वाया खलील खां परिहार की ढाणी तक बनाई गई है। लगभग तीन किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण पर 77.73 लाख रुपए व्यय हुए हैं। 


इस दौरान आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए  मेघवाल ने कहा कि गत 4 वर्षों में खाजूवाला में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। इससे आमजन को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी तथा कहा कि प्रत्येक परिवार इस योजना के तहत पंजीकरण करवाएं। आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने प्रत्येक बजट में खाजूवाला का विशेष ध्यान रखा है। आगामी बजट में भी यहां की आवश्यकताओं के अनुसार घोषणाएं करवाने का प्रयास रहेगा।


*विभिन्न स्कूलों के वार्षिकोत्सवों में की शिरकत*
आपदा प्रबंधन और सहायता विभाग मंत्री  गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को मेहरासर और सियासर चौगान के राजकीय स्कूलों में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रमों में शिरकत की।


इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया तथा कहा कि सर्वांगीण विकास में शिक्षा की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने बालिका शिक्षा पर विशेष जोर दिया तथा कहा कि एक शिक्षिका के रूप में सावित्रीबाई फुले ने समाज को नई दिशा दी। इसका अनुसरण करते हुए बेटियां भी मन लगाकर पढ़ें। उन्होंने कहा कि पढ़ी-लिखी बेटी दो घर को रोशन करती है। 


आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के साथ-साथ शैक्षणिक गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले गए हैं, जिनसे बच्चों को स्तरीय शिक्षा के अवसर मिले हैं। 

उन्होंने मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, निशुल्क पोशाक वितरण सहित छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें, जिससे राष्ट्र निर्माण में उनकी भागीदारी हो सके।

इस अवसर पर विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मंत्री  मेघवाल ने शुक्रवार को आयोजित रक्तदान शिविर के दौरान रक्तदाताओं का सम्मान किया।


*सुनी आमजन की समस्याएं*
आपदा प्रबंधन मंत्री ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी तथा इनके नियमसम्मत निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी श्योराम सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और अधिकारी उनके साथ रहे।

-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies