Type Here to Get Search Results !

वीडियो - बीकानेर : गीगासर में ग्रामीणों से बात कर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा - पात्र महिलाएं मातृत्व वंदन योजना से जुड़ें law minister


वीडियो - बीकानेर : गीगासर में ग्रामीणों से बात कर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा - पात्र महिलाएं मातृत्व वंदन योजना से जुड़ें


















विकसित भारत संकल्प यात्रा

वीडियो - बीकानेर : गीगासर में ग्रामीणों से बात कर केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने कहा - पात्र महिलाएं मातृत्व वंदन  योजना से जुड़ें


 शिविर में लाभार्थियों से किया संवाद

विकसित भारत में भागीदारी का संकल्प लेने का किया आह्वान

जिले में 14 स्थानों पर आयोजित हुए शिविर





बीकानेर, 26 दिसंबर । केंद्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि भारत को विकसित बनाने के लिए हर एक भारतीय को विकास की यात्रा से जोड़ना होगा।
श्री मेघवाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गीगासर में मंगलवार को आयोजित शिविर में शिरकत करते हुए यह बात कही। यह अवसर पर श्री मेघवाल ने योजनाओं का लाभ लेने वाले किसानों, महिलाओं का सम्मान किया और अधिक से अधिक लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं से जुड़ने का आह्वान किया।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकास की संकल्पना सामूहिक चेतना का प्रतीक है जिसके लिए प्रत्येक नागरिक को संकल्प लेना होगा।

 उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है किसानों की आय बढ़ाने, खेती और पशुपालन के क्षेत्र में नई तकनीक उपलब्ध करवाने, स्वरोजगार के लिए ऋण स्वीकृत करवाने, महिलाओं को धुआं मुक्त रसोई गैस की उपलब्धता सहित आवास जैसी योजनाओं के माध्यम से हर व्यक्ति का कल्याण सुनिश्चित किया गया है।


उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 2047 तक देश को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में लाने के उद्देश्य के साथ आयोजित की जा रही है । इस यात्रा के तहत आयोजित होने वाले शिविरों में अधिक से अधिक लोग पहुंचे और पात्रता रखने वाले संबंधित योजनाओं से जुड़े और सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।


इस अवसर पर मंत्री  अर्जुन राम मेघवाल ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि देश में पचास प्रतिशत आबादी महिलाओं की है देश को विकसित बनाने में उनकी बराबर की भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने मां और बच्चे का पोषण सुनिश्चित करने के लिए मातृत्व वंदन योजना प्रारंभ की है ,पात्र महिलाएं इस योजना से जुड़ें।

शिविर में धरती कहे पुकार के नाटिका का मंचन भी किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण कर आमजन को राहत प्रदान की गई।
कार्यक्रम में सीईओ जिला परिषद नित्या के ने विभिन्न शिविरों में दिए गए लाभ की जानकारी दी। उन्होंने लाभार्थियों को जोड़ने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।


*यहां आयोजित हुए शिविर*

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के अंत्योदय नगर तथा बंगला नगर में शिविर आयोजित हुए। 


इसी प्रकार बीकानेर ब्लॉक के अंबासर तथा गीगासर, नोखा ब्लॉक के लालमदेसर बड़ा एवं लालमदेसर छोटा, बज्जू ब्लॉक में ग्राम पंचायत राव वाला एवं गज्जेवाला, श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में ग्राम पंचायत बरजंगसर एवं कुंपालसर में, खाजूवाला ब्लॉक में ग्राम पंचायत 22 केवाईडी एवम 17 केवाइडी तथा लूणकरणसर के कपूरीसर तथा गोपालयन में शिविर आयोजित हुए। इन शिविरों में 15 हजार से अधिक लोगों ने भागीदारी निभाई तथा करीब 8500 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

 इस दौरान 12 हजार लोगों ने विकसित भारत में योगदान की शपथ ली।


*बुधवार को यहां आयोजित होंगे शिविर*

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को बीकानेर नगर निगम क्षेत्र के मुरलीधर कॉलोनी स्थित राजस्थानी भाषा अकादमी तथा नगर निगम भंडार में शिविर आयोजित होंगे। उदयरामसर में प्रधानमंत्री लाभार्थी संवाद का लाइव प्रसारण किया जाएगा।
इसी प्रकार बीकानेर ब्लॉक के पलाना तथा उदयरामसर , नोखा ब्लॉक के मसूरी एवं उत्तममदेसर में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

 इसी प्रकार बज्जू ब्लॉक में बरसलपुर एवं भूरासर, श्रीडूंगरगढ़ ब्लॉक में धनेरू एवं बदेला में शिविर आयोजित किए जाएंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत खाजूवाला ब्लॉक में ग्राम पंचायत 14 बीडी एवम 20 बीडी तथा लूणकरणसर के पीपेरा तथा मोहकमपुरा में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies