Type Here to Get Search Results !

कोरोना - बीकानेर में 40 एम्बुलेंस, 9 ऑक्सीजन प्लांट इन वर्किंग

कोरोना - बीकानेर में 40 एम्बुलेंस, 9 ऑक्सीजन प्लांट इन वर्किंग 

93 अस्पतालों में तैयारियों की मॉक ड्रिल आयोजित 




















 कोरोना - बीकानेर में 40 एम्बुलेंस, 9 ऑक्सीजन प्लांट इन वर्किंग 


93 अस्पतालों में तैयारियों की मॉक ड्रिल आयोजित 


कोविड 19 को लेकर जिले के 93 अस्पतालों में तैयारियों की मॉक ड्रिल आयोजित 

जिले भर में 1,320 ऑक्सीजन युक्त बैड, 280 वेंटिलेटर व 40 एम्बुलेंस सहित 9 ऑक्सीजन प्लांट मिले कार्यशील






*कोविड 19 को लेकर जिले के 93 अस्पतालों में तैयारियों की मॉक ड्रिल आयोजित* 

*जिले भर में 1,320 ऑक्सीजन युक्त बैड, 280 वेंटिलेटर व 40 एम्बुलेंस सहित 9 ऑक्सीजन प्लांट मिले कार्यशील*

बीकानेर, 26 दिसंबर। देशभर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मंगलवार को चिकित्सा विभाग ने मॉक ड्रिल कर उपलब्ध संसाधनों व व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिले के 70 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 17 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 3 उप जिला अस्पताल, 2 जिला अस्पताल व एक मेडिकल कॉलेज से संबध पीबीएम अस्पताल सहित 93 अस्पतालों में तैयारी का जायजा लिया गया। कोविड के नए वेरिएंट के चलते यदि कोई संक्रमण की लहर जिले तक पहुंचती है तो हम कितने तैयार हैं ? और कितनी व्यवस्थाएं बाकी है ? इस पर मंथन हुआ। 


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध बैड, आइसोलेशन बैड, ऑक्सीजन सर्पोटेड आइसोलेशन बैड, आईसीयू बैड, वेंटीलेटर बैड, मानव संसाधन की स्थिति, एम्बुलेंस सुविधा, जांच सुविधा, दवाइयों की उपलब्धता, उपकरण, तकनीकी सुविधा तथा उनकी आवश्यकता पड़ने पर क्रियाशीलता का जायजा लिया। 

विभाग द्वारा किसी भी संक्रमण की लहर की स्थिति में माकूल व्यवस्थाएं कर ली गई है।


डॉ अबरार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देशनोक में मॉक ड्रिल के दौरान ऑक्सीजन प्लांट में ऑक्सीजन के उत्पादन, स्टॉक व वार्डों में ऑक्सीजन सप्लाई संबंधी व्यवस्थाओं को देखा, दवाइयां के स्टॉक, जांचों की उपलब्धता, मानव संसाधन की स्थिति, एम्बुलेंस तथा उनकी क्रियाशीलता का जायजा लिया।

 मॉक ड्रिल के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता द्वारा भी पलाना अस्पताल का निरीक्षण कर किसी भी महामारी की लहर की स्थिति में तैयारी को परखा गया। 
डॉ गुप्ता ने बताया कि जिले की 93 अस्पतालों में कुल 4,411 बेड उपलब्ध है इनमें 2,367 आइसोलेशन बेड है और 1,320 ऑक्सीजन सपोर्ट सहित है। 210 आईसीयू बेड, 269 वेंटीलेटर सहित बेड कार्यशील है। कुल 280 वेंटीलेटर, 453 नेबुलाइजर, 2,793 ऑक्सीमीटर तथा 40 एम्बुलेंस कार्यशील मिले हैं। बात करें ऑक्सीजन की तो 20 में से 9 ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील पाए गए, 1,348 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व 2,744 सिलेंडर भी कार्यशील मिले हैं।*

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies