Type Here to Get Search Results !

अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ अत्याचार के प्रकरणों में तुरन्त कार्यवाही हो-बैरवा



🖍️अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ अत्याचार के प्रकरणों में तुरन्त कार्यवाही हो-बैरवा


  1. -साहित्यकार श्रीमती प्रमिला गंगल व पत्रकार श्याम मारू को अभय प्रकाश भटनागर स्मृति पुरस्कार-
  2. मल्टीमीडिया प्रदर्शनी शनिवार से
  3. सड़क सुरक्षा सप्ताह में लगाए नेत्र जांच शिविर
  4. सामाजिक अंकेक्षण का प्रथम चरण संपन्न
  5. चिकित्सा अधिकारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्राथमिकता से समीक्षा करें : जिला कलेक्टर
  6. लगातार 10 वें माह मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में जिला पहले स्थान पर






औरों से हटकर
सबसे मिलकर

Home / Bikaner / Latest / Rajasthan / Events / Information

© खबरों में बीकानेर 
https://bahubhashi.blogspot.com
https://bikanerdailynews.com
®भारत सरकार UDAYAM REGISTRATION NUMBER RJ-08-0035999


-... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें... -



-*अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ अत्याचार के प्रकरणों में तुरन्त कार्यवाही हो-बैरवा*
*राज्य की योजनाओं में अनुसूचित जाति के लोगों को अधिकाधिक लाभान्वित किया जाए*

*अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष बैरवा ने योजनाओं की समीक्षा*


बीकानेर, 13 जनवरी। अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष खिलाड़ी लाल बैरवा ने शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागों की समस्त योजनाओं में अनुसूचित जाति के लोगों को अधिकाधिक लाभान्वित करें।
बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल, मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नित्या के., अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) अमित बुढानिया,  अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओम प्रकाश, एडीएम सिटी पंकज शर्मा, नगर निगम आयुक्त अरूण प्रकाश शर्मा, यूआईटी सचिव यशपाल आहुजा सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
बैरवा ने कहा कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ अत्याचार के प्रकरणों में निष्पक्ष जांच एवं त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। कई स्थानों से गवाहों को प्रभावित करने जैसी सूचनाएं मिलती है, ऐसी प्रवृति पर लगाम लगे। उन्होंने कहा कि पुलिस-प्रशासन के अधिकारी अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के साथ प्रताड़ना में मामले में पीड़ित को त्वरित न्याय दिलाएं।
बैठक में अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष बैरवा ने ज्ञापनों के माध्यम से आए प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर अधिकारियों को निस्तारण हेतु निर्देशित किया एवं अधिकारियों को नियमित तौर पर अपने कार्यालयों में जनसुनवाई करने हेतु कहा जिससे अधिकाधिक लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके।
उन्होंने एलडीएम को अनुसूचित जाति के प्रार्थियों को उद्योगों की स्थापना हेतु ऋण समय पर दिलवाने एवं अड़चनों को दूर करने हेतु भी कहा। उन्होंने अनुजा निगम के अधिकारी को निर्देश दिए कि ऋण हेतु बैंकों में प्रेषित आवेदनों की मॉनिटरिंग करते हुए संबंधित व्यक्ति को सूचना दे। बैठक में उन्होंने पुलिस, राजस्व, ग्रामीण विकास, नगर निकाय, उद्योग, श्रम विभाग, शिक्षा, राजिविका आदि सम्बन्धी कार्यों की समीक्षा की।
बैठक में एससी आयोग अध्यक्ष ने अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 संशोधित 2015 व 2018 के तहत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों द्वारा दर्ज कराए गए मुकदमों एवं उनमें की गई कार्यवाही की रिपोर्ट की समीक्षा की। इसके साथ ही अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की खातेदारी भूमि पर अन्य जातियों के व्यक्तियों द्वारा किये गये अतिक्रमण के संबंध में समीक्षा की। राजस्थान काश्तकारी अधिनियम की धारा 183 बी सी में दर्ज प्रकरणों की भी समीक्षा कर एससी आयोग के अध्यक्ष ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने एससी आयोग अध्यक्ष को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए निर्देशों की पालना अधिकारी संवेदनशीलता के साथ समय पर करेंगे।
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल.डी.पंवार, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक सुरेन्द्र सिंह भाटी,सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पंवार, अधीक्षण अभियन्ता डिस्कॉम राजेन्द्र मीना सहित तहसीलदार उपस्थित थे।
*सर्किट हाउस में हुआ स्वागत*- इससे पहले एसी आयोग के अध्यक्ष बैरवा के सर्किट हाउस पहुंचने पर अनेक सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एल डी पंवार ने स्वागत किया गया। पंवार ने इस दौरान विभागीय उपलब्धियों एवं योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी, जबकि मुकेश राजस्थानी, रामदेव मेघवाल, लालचंद लुणा, पूर्व सदस्य राज्य सफाई कर्मचारी आयोग चंद्रशेखर चांवरिया, ईश्वर जावा, महेन्द्र मेघवाल, सतीश चांवरिया, जेठाराम बारूपाल, हरि भाई ने सफाई कर्मचारियों, अनुबंधित टेªक्टर यनियन, राजस्थान मेघवाल परिषद बीकानेर को भूमि आवंटन करवाने आदि की समस्या समाधान के लिए ज्ञापन दिए। इसके अलावा क्रिकेटर देवराज चांवरिया को किट खरीद के लिए आर्थिक सहायता दिलाने की मांग की गई।-

... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें...


-*मल्टीमीडिया प्रदर्शनी शनिवार से*
*केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल करेंगे उद्घाटन*
बीकानेर, 13 जनवरी। केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, जोधपुर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राजकीय डूंगर महाविद्यालय के मैदान में अमृतयात्रा (INDIA@2047) पाँच दिवसीय मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का आयोजन 14 से 18 जनवरी तक किया जाएगा।
प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार सांय 4 बजे केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री  अर्जुनराम मेघवाल द्वारा किया जाएगा। केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न लोक-कल्याणकारी योजनाओं पर केंद्रित इस प्रदर्शनी में विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें वर्चुअल रियलिटी, मोशन गेम्स, ऑनलाइन क्विज, 360 डिग्री कैमेरा, सेल्फी मिरर आदि के माध्यम से दर्शकों को मनोरंजक और आकर्षक ढंग से विभिन्न योजानाओं की जानकारी दी जाएगी और भविष्य के प्रौद्योगिकी सम्पन्न भारत के दर्शन कराये जाएंगे।
केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने बताया कि प्रदर्शनी में वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से दर्शक नई दिल्ली के कर्तव्य पथ पर अपनी जीवंत उपस्थिति महसूस कर पाएंगे। ऑनलाइन क्विज के माध्यम से दर्शक यहां लगाए गए टैबलेट पर क्विज में भागीदार हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के विभिन्न जोन में अलग-अलग विषयों और योजनाओं पर जानकारी प्रदर्शित की गई है। प्रत्येक जोन में एक एलईडी टीवी लगा है, जिस पर उस विषय या योजना से सम्बन्धित फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा यहाँ लगाए गए कैमरे के माध्यम से 360 डिग्री एंगल में दर्शक अपना वीडियो बना सकते हैं तथा सेल्फी मिरर के माध्यम से प्रधानमंत्री के साथ अपनी तस्वीर ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त दर्शक मोशन गेम्स और फिजिकल एक्टिविटी में भी हिस्सा ले सकते हैं।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पराग मांदले ने बताया कि मल्टीमीडिया प्रदर्शनी में आजादी के महानायक, राजस्थान के स्वतंत्रता सेनानी एवं प्रमुख घटनाओं के साथ-साथ एक भारत श्रेष्ठ भारत, महिला सशक्तिकरण, आयुष्मान भारत, भारतीय जनऔषधि परियोजना, स्वच्छ भारत मिशन, फिट इंडिया, अग्निपथ योजना, किसानों से सम्बन्धित योजनाएं, पोषण और मिशन इंद्रधनुष योजना, गतिशक्ति योजना, नयी शिक्षा नीति सहित केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर पैनल लगाए गए हैं। इस अवसर पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी के दौरान चित्रकला प्रतियोगिता, मौखिक प्रश्नोत्तरी, पुशअप्स प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत गायन स्पर्धा, नृत्य स्पर्धा जैसी अनेक प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी । प्रदर्शनी 14 जनवरी से 18 जनवरी तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आम नागरिकों के लिए निःशुल्क खुली रहेगी।-


--

... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें...


-*साहित्यकार श्रीमती प्रमिला गंगल व पत्रकार श्याम मारू  को अभय प्रकाश  भटनागर स्मृति पुरस्कार*

बीकानेर, 13 जनवरी। बीकानेर  के सम्माननीय वरिष्ठ पत्रकार एवं कीर्तिशेष स्व. अभय प्रकाश   भटनागर की चतुर्थ पुण्यतिथि 20 जनवरी, मनाई जायेंगी।
आयोजन से जुड़े नन्दकिशोर सोलंकी ने बताया कि  इस वर्ष वरिष्ठ साहित्यकार श्रीमती प्रमिला गंगल एवं पत्रकार श्याम मारू का सम्मान किये जाने का निर्णय लिया है। कार्यक्रम नागरी भण्डार स्थित  नरेन्द्र सिह ऑडिटोरियम में 20 जनवरी को दोपहर 3 बजे से होगा। कार्यक्रम अध्यक्ष गोपाल कृष्ण व्यास पूर्व न्यायाधीश, राजस्थान हाईकोर्ट एवं अध्यक्ष मानवाधिकार आयोग, राजस्थान एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में ओम थानवी पूर्व कुलपति, हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जन संचार विश्वविद्यालय को आमंत्रित किया है।
नन्दकिशोर सोलंकी ने बताया भटनागर परिवार के दो वरिष्ठ सदस्यों स्व. डॉ. प्रेमप्रकाश भटनागर एवं बड़ी दीदी कुसुम भटनागर के निधन पर संस्थान उन्हें भावांजलि एवं श्रद्धा सुमन अर्पित किये जायेंगे।
-------

... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें...

--


-
  • सड़क सुरक्षा सप्ताह में लगाए नेत्र जांच शिविर
  • सामाजिक अंकेक्षण का प्रथम चरण संपन्न
  • चिकित्सा अधिकारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्राथमिकता से समीक्षा करें : जिला कलेक्टर
  • लगातार 10 वें माह मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में जिला पहले स्थान पर-

... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें...

--


-*सड़क सुरक्षा सप्ताह में लगाए नेत्र जांच शिविर, 124 वाहन चालकों सहित 215 की हुई नेत्र जांच*

बीकानेर, 13 जनवरी। सड़क सुरक्षा सप्ताह में जारी गतिविधियों के क्रम में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग और एएसजी आई हॉस्पिटल संयुक्त तत्वावधान में नेत्र जांच शिविरों का आयोजन किया गया। गुरुवार को लखासर टोल नाके पर तो शुक्रवार को रोडवेज बस स्टैंड परिसर में नेत्र जांच शिविर आयोजित किए गए। 
सीएमएचओ डॉ. मोहम्मद अबरार पवांर ने बताया कि शिविर में 124 वाहन चालकों सहित कुल 215 व्यक्तियों की नेत्र जांच की गई। रोडवेज बस स्टैंड परिसर में आयोजित शिविर में एएसजी आई हॉस्पिटल की नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ संतोष द्वारा 42 व्यक्तियों को चश्मे के नंबर दिए गए जबकि इनमें से 12 को मोतियाबिंद ऑपरेशन करवाने की सलाह दी गई। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा रोड सेफ्टी के नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए विभिन्न दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इसी क्रम में वाहन चालकों की नेत्र जांच को प्राथमिकता दी जा रही है।-

... खबर और है। 👇नीचे पढ़ें...

--


-*सामाजिक अंकेक्षण का प्रथम चरण संपन्न*
बीकानेर, 13 जनवरी। सामाजिक अंकेक्षण का प्रथम चरण 31 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को संपन्न हुआ। जिला लोकपाल किशोर सिंह राठौड़ पंचायत समिति श्रीडूंगरगढ़ के दुलचासर और गुसाईसर बड़ा ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा में उपस्थित हुए, जहां उन्होंने ग्राम पंचायत के ग्राम वासियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अपना पंजीयन करवाने के लिए प्रेरित किया।
 जिला लोकपाल ने बताया कि मनरेगा के तहत 100 दिवस प्राप्त श्रमिको को 25 दिवस अतिरिक्त दिया जा रहा है। ग्राम सभा के लिए 10 प्रतिशत कोरम पूर्ण करने हेतु ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत के अधिनस्थ अन्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों को वह भी ग्रामसभा में उपस्थित हो इसकी सूचना हेतु निर्देश प्रदान किए वही 
लोकपाल जिला परिषद ने लूणकरणसर की कालू ग्राम पंचायत में ग्राम वासियों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के लाभ के लिए स्वयं को सजग व पंचायत का सहयोगी बनने की प्रेरणा दी तथा जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वह गरीब तबके के ग्रामवासी जो अपना चिरंजीवी में पंजीयन नहीं कर सकते उन्हें अपनी ओर से या भामाशाह के सहयोग से निःशुल्क कार्ड बनावाए जाए।
इस अवसर पर दुलचासर ग्राम पंचायत सरपंच जनप्रतिनिधि मोडाराम महिया, सहायक विकास अधिकारी किशन नाथ सिद्ध और ग्राम विकास अधिकारी मनोज कुमार उपस्थिति रहे। वही श्री डूंगरगढ़ की दूसरी ग्राम पंचायत गुसाईसर बड़ा की ग्राम सभा में सरपंच सत्यनारायण, प्रधानाचार्य महिपाल पुनिया, ग्राम विकास अधिकारी हितेश कुमार उपस्थित रहे। ब्लॉक संसाधन मंजू पूनिया ने ग्राम सभा में अपनी रिपोर्ट पढ़कर सुनाई और उनके साथ ग्राम संसाधन व्यक्ति उपस्थित रहे। कालू ग्राम पंचायत में सरपंच प्रतिनिधि दौलतराम, ग्राम विकास अधिकारी मनीष गोदारा और ब्लॉक संसाधन व्यक्ति रामप्रताप उपस्थित रहे। ग्राम पंचायत कालू और गुसाईसर बड़ा ग्रामवासियों ने श्री किशोर सिंह राठौड़ का सम्मान भी किया। उन्होंने बताया कि जिले में 33 ग्राम पंचायत में 25 जनवरी को ग्राम सभा होगी जिसमे ग्राम का हर नागरिक इसका भागीदार बने।-


*चिकित्सा अधिकारी मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्राथमिकता से समीक्षा करें : जिला कलेक्टर*

*जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित*

बीकानेर, 13 जनवरी। एक भी मातृ मृत्यु के संदर्भ में लापरवाही पाए जाने पर संबंधित आशा सहयोगिनी से लेकर चिकित्सा अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी, अतः मातृ शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रत्येक चिकित्सा अधिकारी द्वारा नियमित समीक्षा की जाए। उक्त निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल द्वारा गत माह रामपुरा बस्ती डिस्पेंसरी क्षेत्र निवासी प्रसूता की प्रसव के दौरान पीपीएच से हुई मृत्यु की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने 8 से कम हिमोग्लोबिन वाली प्रत्येक गर्भवती की चिकित्सा अधिकारी द्वारा व्यक्तिगत मॉनिटरिंग व ट्रैकिंग के निर्देश दिए।  
जिला कलेक्टर ने जिले के 5 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा शत प्रतिशत भर्ती मरीजों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ देने पर बधाई दी तथा इसे एक बड़ी और शुभ शुरुआत बताया।  उन्होंने 850 रुपए भुगतान श्रेणी में अधिकाधिक परिवारों को जोड़ने के संदर्भ में बीकानेर शहरी क्षेत्र में हुई कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की और इस कार्य हेतु आशा, आंगनवाड़ी वर्कर से लेकर चिकित्सा अधिकारी तक की मॉनिटरिंग नोडल अधिकारियों द्वारा करने के निर्देश दिए।  उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 4 लाख 12 हजार परिवार योजना से जुड़े हैं जबकि लगभग 2.4 लाख परिवार अभी जुड़ना बाकी है। शहरी क्षेत्र में 1.77 लाख परिवार लक्ष्य के विरुद्ध 1.11 लाख परिवार योजना से जुड़ चुके हैं। जिला कलेक्टर ने दो बच्चों पर नसबंदी बढ़ाने, एनीमिया मुक्त राजस्थान की उपलब्धि का नियमित इंद्राज करने, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में चयनित बच्चों की तहसील स्तर पर ही विशेषज्ञ जांच करवाने, नई आशा भर्ती को जल्द शुरू करने तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों में रुचि ना लेने वाली आशा सहयोगिनियों को हटाने संबंधी निर्देश दिए। 
इससे पूर्व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पंवार द्वारा समस्त प्रमुख कार्यक्रमों व योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।  
इस अवसर पर आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा, डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता, जिला टीबी अधिकारी डॉ चंद्रशेखर मोदी, निशुल्क दवा योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता, पीबीएम से डॉ गौरी शंकर जोशी, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ अनुरोध तिवारी, एक्सईएन एनएचएम जेपी अरोड़ा, डीपीएम सुशील कुमार समस्त ब्लॉक सीएमओ, बीपीएम, चिकित्सा अधिकारी, शिक्षा एवं आईसीडीएस विभाग के अधिकारी मौजूद रहे जबकि शेष चिकित्सा अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक से जुड़े।

*लगातार 10 वें माह मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में जिला पहले स्थान पर*
मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना में लगातार दसवें माह राज्य स्तर पर पहले स्थान पर रहने पर जिला कलेक्टर द्वारा योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता व सभी चिकित्सा अधिकारियों को बधाई दी गई। गत माह जिले में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पांचू, सीएचसी राजासर भाटियान व रीडी के चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को शील्ड देकर सम्मानित किया।

... खबरें और भी हैं। 👇नीचे पढ़ें...




Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies