Type Here to Get Search Results !

लोकार्पण : राजाराम स्वर्णकार के काव्य संग्रह "तीसरी आंख का सच" में कल्याणकारी भाव - व्यास "विनोद"





सच्चाई पढ़ें । सकारात्मक रहें । संभावनाएं तलाशें । 




🙏 




 twitter, Podcast, YouTube, साहित्य-सभागार के साथ-साथ Facebook, Pinterest, LinkedIn और Instagram पर भी आपकी खबरें Khabron Me Bikaner 🎤












🇮🇳


 खबरों में बीकानेर 🎤 🌐


 ✍️

  राजाराम स्वर्णकार के काव्य संग्रह "तीसरी आंख का सच" में कल्याणकारी भाव - व्यास "विनोद"

बीकानेर 22  दिसम्बर । शब्दरंग साहित्य एवं कला संस्थान के तत्वावधान में कवि कथाकार राजाराम स्वर्णकार के काव्य संग्रह "तीसरी आंख का सच" का लोकार्पण  महाराज नरेन्द्र सिंह ओडिटोरियम में किया गया ।कार्यक्रम में स्वर्णकार की रचनाओं पर चर्चा एवं सम्मान किया गया ।
    कार्यक्रम के अध्यक्ष वरिष्ठ साहित्यकार भवानीशंकर व्यास विनोद ने कहा कि पुस्तक की रचनाओं में कल्याणकारी भाव है जो 9 रसों से ओतप्रोत है । उन्होंने कहा कि पुस्तक में काव्य के विविध रूपों में माधुर्य, सौंदर्य, गंभीरता है ।  कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कवि-कथाकार राजेन्द्र जोशी ने कहा कि " तीसरी आँख का सच अनेक विषयों को समझने वाला है उन्होंने कहा कि संग्रह की कविताओं में लय और राग का मिश्रण है, प्रेम, चिन्तन मनन से उपजी रचनाओं में नारी विमर्श,  दार्शनिक एवम आध्यात्मिक अभिव्यक्ति के अतिरिक्त कवि के अनुभव की स्मृतियों की कविताएं जीवन से जुड़ी रचनाएं है । उन्होने कहा कि एक ही संग्रह में कविता, गजल,गीत,दोहे, सोरठे, रूबाई, कुण्डलियां, मुक्तक,हाइकू और सॉनेट जैसी विधाएं है । विशिष्ट अतिथि शंकर लाल कट्टा ने भी अपने विचार रखे । लोकार्पण समारोह में डॉ0 कृष्णा आचार्य पुस्तक पर पत्रवाचन किया । कवि कथाकार राजाराम स्वर्णकार के व्यक्तित्व कृतित्व पर कवि बाबूलाल छंगाणी ने पत्रवाचन किया । संगीतज्ञ ज्ञानेश्वर सोनी के निर्देशन में गौरी शंकर सोनी ने वंदना एवं पुस्तक के गीत सस्वर प्रस्तुत किये । स्वागत उद्बोधन डॉ0 अजय जोशी ने किया । लेखक अशफ़ाक़ क़ादरी  ने स्वर्णकार के रचनाकर्म की विशिष्टता पर प्रकाश डाला ।
   कार्यक्रम में राजाराम स्वर्णकार ने रचनाकर्म साझा करते हुए पुस्तक की चुनिंदा काव्य रचनाएं सुनायी । यह पुस्तक संगीत मनीषी डॉ0 मुरारी शर्मा एवं संगीतज्ञ डॉ0 रामेश्वर आनन्द को समर्पित की हैं ।स्वर्णकार ने अपनी पुस्तकें नन्द किशोर सोलंकी को भेंट की । कार्यक्रम में कवयित्री डॉ0 रेणुका व्यास नीलम, शिवशंकर व्यास, राष्ट्रीय कवि चौपाल के नेमचंद गहलोत, रामेश्वर बाडमेरा साधक, वरिष्ठ रंगकर्मी बी0 एल0 नवीन, बाबूलाल छंगाणी, श्रीगोपाल स्वर्णकार, कैलाश टाक, हनुमन्त गौड़, वली मोहम्मद गौरी, कासिम बीकानेरी, डॉ0 बसंती हर्ष, कृष्णा वर्मा ने स्वर्णकार का अभिनन्दन किया । कार्यक्रम में प्रेरणा प्रतिष्ठान के अध्य्क्ष प्रेम नारायण व्यास, फिल्मकार मंज़ूर अली चंदवानी,  भगवती प्रसाद सोनी, ऋषि कुमार अग्रवाल, हनुमान कच्छावा, जुगराज मन्डोरा, प्रभुदत्त सोनी, पवन सोनी, विष्णुदत्त स्वर्णकार ने अतिथियों का स्वागत किया । कवियत्री कु0 मीनाक्षी स्वर्णकार ने तिलक लगाकर अतिथियों का अभिनन्दन किया । शब्दरंग के संयोजक अशफ़ाक़ क़ादरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ उद्घोषक नासिर ज़ैदी ने किया ।






📒 📰 📑 पढ़ना और पढ़ाना जीवन सफल बनाना 📚 📖 📓

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies