आमजन से दूर हो रही खादी को अंतरजाल लाएगा नजदीक

खादी उत्पादों के ऑनलाइन विक्रय की बनाई जाएगी रूपरेखा
बीकानेर, 9 जुलाई।  आज के दौर में खादी पर अनेक संकट हैं, इन्हें दूर करना सामूहिक जिम्मेदारी मानते हुए राज्य सरकार खादी की आमजन से नजदीकी बढ़ाने के उपाय कर रही है । योजना है कि आने वाले समय में खादी की बिक्री युवाओं की पसंदीदा प्रक्रिया से करने की पहल की जाए ।  अंतरजाल से अर्थात इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन खादी की बिक्री करने की योजना बनाई जाएगी। कुछ ऐसी ही जानकारी राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष जसवंत सिंह विश्नोई ने सोमवार को बीकानेर विशुद्ध खादी ग्रामोद्योग समिति के सिल्वर जुबली वर्ष समारोह में के तहत समिति के नवीनीकृत भवन का उद्घाटन करने के बाद साझा की। 
 खादी एक बार फिर आमजन तक पहुंचे। इसके लिए खादी में किए जा रहे नवाचारों के बारे में बताते विश्नोई ने कहा कि देश के समस्त पेट्रोल पम्पों पर कार्यरत कर्मचारी खादी के कपड़े पहने, इसके प्रस्ताव गत दिनों केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री को भिजवाए गए हैं। इसी प्रकार नरेगा को खादी से जोड़ने का सुझाव भी दिया गया है। 

 स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण खादी संस्थाओं के माध्यम से करवाए जाएंगे

विश्नोई ने कहा कि बोर्ड द्वारा राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया गया है कि खादी से संबंधित स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण खादी संस्थाओं के माध्यम से करवाए जाएं। यदि प्रत्येक संस्थान 50 युवाओं को प्रशिक्षण दे पाएगी तो प्रदेश की तीन सौ संस्थाओं के माध्यम से 15 हजार प्रशिक्षित युवा तैयार हो जाएंगे।
            उन्होंने कहा कि बीकानेर ने ऊनी खादी के उत्पादन में विशेष पहचान बनाई है, अब सूती खादी में भी जिला नई सफलता हासिल करेगा। 
            खादी बोर्ड सचिव अल्पा चौधरी ने बोर्ड की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। 
            पूर्व पार्षद जनार्दन कल्ला ने कहा कि संस्था द्वारा 25 वर्षों तक सतत मेहनत करते हुए नए आयाम स्थापित किए हैं। बोर्ड की वित्तीय सलाहकार मंजू चाहर ने भीी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इंदुभूषण गोयल ने कहा कि बीकानेर विशुद्ध खादी ग्रामोद्योग समिति ने शहरी परकोटे में खादी भंडार की परिकल्पना को साकार किया है।
            संस्था के सचिव श्रीकृष्ण व्यास ने संस्था की 25 वर्षों की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इससे पहले अतिथियों ने दीप प्रज्वलित के साथ कार्यक्रम का विधिवत आगाज किया। इस दौरान बुनकरों एवं कतिनों का सम्मान किया गया।

ये थे मौजूद

 समारोह में खादी बोर्ड के डायरेक्टर बी. एल. मीना, सहायक निदेशक खादी शिशुपाल सिंह, संस्था अध्यक्ष सूरजनारायण, गोकुल जोशी, कमल कल्ला, हजारीमल देवड़ा, सीताराम गर्ग सहित अनेक लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया।

विधायक ने दी शुभकामनाएं
            बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. गोपाल कृष्ण जोशी स्वास्थ्य कारणों से कार्यक्रम में नहीं आ सके। उन्होंने संस्था के सिल्वर जुबली वर्ष पर अपनी शुभकामनाएं भेजीं। उन्होंने संस्था की उत्तरोतर प्रगति की कामना की। लूणकरनसर विधायक मानिक चंद सुराणा ने भी पत्र के माध्यम से संस्था को शुभकामनाएं दीं।
- ✍️ मोहन थानवी



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ