सहकारी ऋण माफी शिविर 641 किसानों को मिले 1 करोड़ 30 लाख के ऋण माफी प्रमाण पत्र
किसानों के लिए बड़ी सौगात है सहकारी ऋण माफी योजना-प्रभारी सचिव

बीकानेर, 7 जून। मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 की बजट घोषणा की अनुपालना में गुरुवार को गजनेर ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में सहकारी ऋण माफी शिविर आयोजित हुआ। इस दौरान 641 किसानों को लगभग 1 करोड़ 30 लाख रुपये के ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। 

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव (कृषि एवं बागवानी) तथा जिला प्रभारी सचिव नीलकमल दरबारी ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार किसानों का ऋण चुकाने के लिए आगे बढ़कर ऋण लिया है। यह किसानों के लिए सरकार की ओर से बहुत बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों की आवश्यकता के अनुसार कृषि के लिए बजट राशि बढ़ाई है, जिससे किसान आर्थिक रूप से और अधिक सशक्त हो सकें। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में बताया तथा कहा कि सरकार द्वारा खरीफ 2016 में राज्य के किसानों को 1 हजार 68 करोड़ रुपये के क्लेम भुगतान किए हैं। केवल बीकानेर जिले में खरीफ 2016 एवं 17 में किसानों को इस योजना के तहत लगभग 100 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि किसान, केन्द्र व राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ उठाएं और कृषि की नवीनतम तकनीकों को अपनाते हुए उत्पादन बढाएं। इससे किसानों की आय दोगुनी करने की सरकार की सोच फलीभूत हो सकेगी।
जिला कलक्टर डाॅ.एनके. गुप्ता ने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में किसानों के ऋण माफ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इसे लागू करने से पहले विभिन्न राज्यों में चल रही ऋण माफी योजनाओं का अध्ययन करवाया तथा सर्वश्रेष्ठ विकल्पों को अपनाते हुए किसानों को अधिकतम लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक पात्र किसान को ऋण माफी का लाभ समय पर मिल सके, इसके लिए शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।
 इस अवसर पर उप निदेशक कृषि (विस्तार) डाॅ.उदयभान, दी सैन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक राजेश कुमार टाक तथा अधिशाषी अधिकारी डाॅ. मनमोहन सिंह यादव सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। 
प्रभारी सचिव ने देखे पीएमवाई के तहत निर्मित आवास
प्रभारी सचिव तथा जिला कलक्टर ने मोडिया मानसर गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत बने आवासों का अवलोकन किया। उन्होंने लाभार्थी धापू तथा चीमाराम से  योजना के तहत अब तक प्राप्त किश्तों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आवासों के साथ शौचालय का निर्माण करवाया जाए तथा इनका उपयोग किया जाए। 
. ✍️ Mohan Thanvi