एमजेएसए-3 में इसी महीने पूरे करने होंगे बाकी रहे कार्य, 5 जून को रैली निकालेंगे

जिला कलक्टर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से जानी एमजेएसए और न्याय आपके द्वार की प्रगति 
बीकानेर, 2 जून। जिला कलक्टर डाॅ. एन. के. गुप्ता ने शनिवार को अटल सेवा केन्द्र से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से न्याय आपके द्वार और मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की समीक्षा की।
जिला कलक्टर ने कहा कि न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविरों के दौरान सभी विभागों के अधिकारी मौके पर रहें। विभागों द्वारा शिविर में होने वाले कार्यों तथा फ्लेगशिप योजनाओं की समुचित जानकारी के फ्लेक्स लगाए जाएं। लम्बे समय से लंबित प्रकरणों का निस्तारण शिविरों के दौरान किया जाए। संपर्क पोर्टल पर शिविर वाली पंचायत से संबंधित प्रकरणों को निस्तारित करने के प्रयास हों। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी और तहसीलदार न्यायालयवार प्रगति की समीक्षा की तथा प्रकरणों के निस्तारण में और अधिक गति लाने के निर्देश दिए।
रोडमेप के अनुसार हों कार्य 
डाॅ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की प्रगति समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एमजेएसए तृतीय चरण में अब तक 3 हजार 704 कार्य प्रारम्भ तथा 1 हजार 740 पूर्ण हुए हैं। यह संख्या रोडमेप की तुलना में कम है। उन्होंने कहा कि 30 जून तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण करने हैं। इसके लिए सातों पंचायत समितियों के अधिकारी पूर्ण समर्पण के साथ लग जाएं। लेबर तथा शिफ्टिंग में इजाफा किया जाए। उन्होंने ब्लाॅकवार तथा विभागवार प्रगति जानी तथा कहा कि उपखण्ड अधिकारी अपने स्तर पर इनकी नियमित समीक्षा करें। 
सोमवार से मनाया जाएगा जल स्वावलम्बन सप्ताह
जिला कलक्टर ने कहा कि 4 से 8 जून तक मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन सप्ताह मनाया जाएगा। यह ग्रामीण क्षेत्रों में चयनित गांवों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित होगा। इसके तहत प्रतिदिन विभिन्न कार्यक्रम होंगे। निर्देशानुसार इनका आयोजन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि सप्ताह के पहले दिन चयनित क्षेत्रों में समीक्षा बैठकें करके अब तक की गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी और कार्यों का निरीक्षण होगा। पांच जून को स्थानीय नागरिकों, युवाओं और विद्यार्थियों की रैली निकाली जाएगी तथा पूर्ण कार्यों का लोकार्पण होगा। 
सात को करेंगे श्रमदान
डाॅ. गुप्ता ने बताया कि 6 जून को जनसहयोग देने वाले धार्मिक-सामाजिक संगठनों की कार्यशाला तथा 7 जून को ब्लाॅक तथा नगरीय स्तर पर श्रमदान होगा। इसके लिए स्थान का चयन करके शीघ्र सूचित करना होगा। उन्होंने बताया कि 8 जून को जिला स्तर पर धार्मिक-सामाजिक संगठनों तथा दानदाताओं की जिला स्तरीय कार्यशाला होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ब्लाॅक से प्रतिदिन होने वाले कार्यक्रमों की सूचना भिजवाई जाए। अभियान से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के निर्देश दिए। 
पेंशनर्स के भौतिक सत्यापन की करें माॅनिटरिंग
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत पेंशन पाने वाले 1 लाख 67 हजार लोगों से लगभग 87 हजार लाभार्थियों ने अब तक वार्षिक भौतिक सत्यापन नहीं करवाया है। इस कारण सत्यापन से वंचित लाभार्थियों को पेंशन नहीं मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि विकास अधिकारी द्वारा अपने स्तर पर इसकी समीक्षा की जाए तथा लाभार्थियों को इसके लिए जागरूक किया जाए। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के तहत निर्मित शौचालयों के भुगतान एवं फोटो अपलोड की प्रगति जानी। 
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) यशवंत भाकर, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, उप वन संरक्षक डाॅ. आसू सिंह, उपखण्ड अधिकारी नानूराम सैनी, सहायक कलक्टर मोनिका बलारा, अधिशाषी अभियंता सुरेश खत्री, यशपाल पूनिया, उपनिदेशक कृषि (विस्तार) डाॅ. उदयभान आदि मौजूद थे। 
         ✍️   - Mohan Thanvi

टिप्पणियाँ