सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

सोलर चरखा मिशन ::- 150 करोड़ रुपये की लागत से भिवाड़ी (राजस्थान) में बनेगा केंद्र

50 क्लस्टरों में जल्द ही सोलर चरखा मिशन शुरू किया जाएगा: गिरिराज सिंह 
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) के सोलर (सौर) चरखा मिशन की शुरूआत राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 27 जून 2018 को नई दिल्ली में करेंगे। इस मिशन के अंतर्गत 50 क्लस्टर शामिल होंगे एवं प्रत्येक कलस्टर में 400 से 2000 शिल्पकारों (कारीगरों) को काम करने का मौका मिलेगा। इस मिशन को भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है और इसके अंतर्गत कारीगरों के बीच 550 करोड़ रुपये की सब्सिडी वितरित की जाएगी।इस बात की सूचना एमएसएमई मंत्री ने नई दिल्ली में अपने मंत्रालय की 4 वर्ष की उपलब्धियों पर एक पुस्तिका जारी करते हुए संवाददाता सम्मेलन में दिया।   
मंत्री ने आगे बताया कि उत्तर-पूर्व समेत पूरे देश में 15 नए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें से 10 केंद्र मार्च 2019 तक शुरू हो जाएंगे। प्रत्येक केंद्र को 150 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। ये 10 केंद्र जो जल्द ही शुरू हो जाएंगे, वह दुर्ग (छत्तीसगढ़), भिवाड़ी (राजस्थान), रोहतक (हरियाणा), विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश), बेंगलूरू (कर्नाटक), सितारगंज (उत्तराखंड), बद्दी (हिमाचल प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), कानपुर (उत्तर प्रदेश) में स्थित हैं।

मंत्री ने आगे बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए बजटीय आवंटन 75 प्रतिशत बढ़ाकर 1800 करोड़ कर दिया गया है। उद्यमियों, विशेषकर महिलाओं एवं एस/एसटी, को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार इस वित्तीय वर्ष में माइक्रो (सूक्ष्म) क्षेत्र में करीब 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।  

मंत्री ने यह भी बताया कि मंत्रालय द्वारा किए जा रहे कार्यों को 4 पोर्टलों- एमएसएमई संबंध, एमएसएमई समाधान, उद्योग आधार और उद्यम सखी-  के जरिए इज-ऑफ-डूइंग-बिजनेस के तहत बढ़ावा दिया जा रहा है।

उन्होंने यह भी बताया कि एमएसएमई मंत्रालय ने पिछले 4 वर्षों के दौरान अपनी विभिन्न पहलों के माध्यम से 15 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षण भी दिया है।

.................... *✒ 
  प्र- - - ✍️ Mohan Thanvi

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भाजपा प्रत्याशी की निर्विरोध जीत, कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा खारिज, अन्य उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए, कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल भाजपा पदाधिकारियों ने विजयी प्रत्याशी को शुभकामनाएं और बधाइयां दी

2010 से ब्लागिंग की दुनिया में ⛹️ औरों से हटकर सबसे मिलकर 🏅  खबरों में बीकानेर 📰 भाजपा प्रत्याशी की निर्विरोध जीत,   कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा खारिज, अन्य उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए,  कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल  भाजपा पदाधिकारियों ने विजयी प्रत्याशी को शुभकामनाएं और बधाइयां दी अहमदाबाद  लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा के एक प्रत्याशी ने निर्विरोध जीत कर रिकॉर्ड बना लिया है। ऐसा कांग्रेस प्रत्याशी के पर्चे के खारिज होने के बाद प्रतिद्वंद्वी के रूप में खड़े निर्दलीय व अन्य प्रत्याशियों द्वारा अपने-अपने पर्चे वापस ले लिए जाने के बाद हुआ है।  भाजपा की लोकसभा चुनाव 2024 में पहली जीत पर कार्यकर्ताओं में उत्साह है तो वही भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी विजेता प्रत्याशी मुकेश दलाल को शुभकामनाएं और बधाइयां प्रेषित कर रहे हैं। यह खबर गुजरात से आ रही है जहां बीजेपी ने पहली जीत दर्ज की है।  टीवी न्यूज चैनलों की जानकारी के मुताबिक सूरत में पार्टी के उम्मीदवार मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं।

रद्द : 23 अप्रैल मंगलवार को नहीं चलेंगी ये 14 ट्रेनें

2010 से ब्लागिंग की दुनिया में ⛹️ औरों से हटकर सबसे मिलकर 🏅  खबरों में बीकानेर 📰 रद्द : 23 अप्रैल मंगलवार को नहीं चलेंगी ये 14 ट्रेनें  *किसान आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित* *रेलसेवाएं रद्द/आंशिक रद्द/मार्ग परिवर्तित रहेगी* उत्तर रेलवे के अम्बाला मण्डल पर किसान आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित रहेगा।  उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार उपरोक्त आंदोलन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित निम्न रेलसेवाएं प्रभावित रहेगीः-  *रद्द रेलसेवाएं (प्रारंभिक स्टेशन से)* 1. गाडी संख्या 04571, भिवानी-धुरी रेलसेवा दिनांक 23.04.24 को रद्द रहेगी।  2. गाडी संख्या 04572, धुरी-सिरसा रेलसेवा दिनांक 23.04.24 व 24.04.24 को रद्द रहेगी। 3. गाडी संख्या 04573, सिरसा-लुधियाना रेलसेवा दिनांक 23.04.24 को रद्द रहेगी। 4. गाडी संख्या 04574, लुधियाना-भिवानी रेलसेवा दिनांक 23.04.24 को रद्द रहेगी। 5. गाडी संख्या 04575, हिसार-लुधियाना रेलसेवा दिनांक 23.04.24 को रद्द रहेगी। 6. गाडी संख्या 04

Aj : जिला प्रशासन और सर्वधर्म मैत्री संघ के संयुक्त तत्वाधान में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरुकता आमुखी कार्यक्रम का आयोजन

2010 से ब्लागिंग की दुनिया में ⛹️ औरों से हटकर सबसे मिलकर 🏅  खबरों में बीकानेर 📰 जिला प्रशासन और सर्वधर्म मैत्री संघ के संयुक्त तत्वाधान में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरुकता आमुखी कार्यक्रम का आयोजन अजमेर । 22 अप्रैल 2024 जिला प्रशासन और सर्वधर्म मैत्री संघ के संयुक्त तत्वाधान में फॉदर कॉसमॉस शेखावत के नेतृत्व में प्रकाश जैन की अध्यक्षता में सेंट एंसलम्स स्कूल में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत मतदाता जागरुकता आमुखी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  विभिन्न स्कूल से आए छात्र छात्राओं, शिक्षकों , आंगनवाड़ी सेविकाओं, रोटरी लायंस और अन्य संगठनों से आए पदाधिकारियों प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलेक्टर भारती श्रीवास्तव ने शत प्रतिशत मतदान करने की अपील करते हुए।  18 साल की उम्र के छात्र छात्राओं को पहली बार वोट करने वालों को सपरिवार वोट करने की अपील की।    इस अवसर पर एसपी देवेंद्र कुमार, अभिषेक खन्ना सीईओ जिला परिषद, एसडीएम शिवाक्षी खंडाल, राजगढ़