Skip to main content

डायरिया और कुपोषण के प्रति 9 जून तक विशेष जनजागरण अभियान चलाया जाएगा, शुरुआत 28/5/18को होगी

जिला कलेक्टर करेंगे अभियान का शुभारम्भ

बीकानेर। 5 वर्ष तक आयु के बच्चों को डायरिया और कुपोषण के प्रकोप से बचाने गहन दस्त नियंत्रण पखवाड़े का आगाज सोमवार को होगा। जिला कलेक्टर डॉ. नरेंद्र गुप्ता जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान पखवाड़े का जिला स्तरीय शुभारम्भ स्वास्थ्य भवन से करेंगे। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी शिरकत करेंगे। सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने जानकारी दी कि आईडीसीएफ पखवाड़ा मूलतः जनजागरण पर केन्द्रित रहेगा क्योंकि दस्त एक सामान्य बीमारी है जो थोड़ी सी सावधानी से ठीक हो जाती है बस पता हो कि दस्त में बच्चे को क्या देना है और क्या नहीं। पखवाड़े के दौरान 28 मई से 9 जून तक आशा सहयोगिनियाँ प्रतिदिन 5 वर्ष आयु तक के बच्चों वाले घरों में जाकर ओआरएस का पैकेट बांटेगी व किसी के दस्त से ग्रसित पाए जाने पर जिंक टेबलेट की 14 दिन की खुराक देकर डायरिया, कुपोषण, स्तनपान व हाथों की स्वच्छता जैसे सामान्य दिखने वाले परन्तु गंभीर विषयों पर सूचना व शिक्षा का संचार करेगी। सभी चिकित्साधिकारी व एलएचवी  आशाओं के प्रतिदिन कार्यो की गहन माॅनिटरिंग व रिर्पोटिंग कर इस पखवाड़े को सफल बनाएंगे। आईईसी समन्वयक मालकोश आचार्य ने बताया कि पखवाड़े के लिए विशेष रूप से पोस्टर, बैनर व आशा फोल्डर की आईईसी किट तैयार की गई है जिसके माध्यम से आशा समुदाय में दस्त के प्रबंधन का व्यापक सन्देश प्रसारित करेगी।

बनेंगे ओआरएस व जिंक कार्नर 
पखवाड़े के नोडल अधिकारी तथा आरसीएचओ डॉ. रमेश गुप्ता ने बताया कि पखवाड़े के दौरान सभी चिकित्सा संस्थानों के ओपीडी व आईपीडी में तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों पर ओआरएस व जिंक काॅर्नर बनाए जाएंगे जहां 1 लीटर घोल तैयार करने व उपयोग के तरीके का प्रदर्शन किया जाएगा। हाथ धुलाई के सही तरीके का प्रदर्शन कर स्वच्छता से स्वास्थ्य का सन्देश प्रसारित किया जाएगा। अभियान में निजी चिकित्सालयों व इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स का भी सहयोग लिया जाएगा।   0-5 वर्ष तक के बच्चों वाले सभी घरो में आशा सहयोगिनों के मार्फत एक-एक ओआरएस का पैकेट  पहुंचाया जायेगा जिसके बदले आशा को प्रति पेैकेट प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। 
Mohan Thanvi

Comments

हर एक पल की मुस्कान

असपा नुक्कड़ सभाओं से लोगों को जागरूक करेगी

खबरों में बीकानेर 🎤

*असपा आज से करेगी नुक्कड़ सभा का आगाज*
*बीकानेर।* अनारक्षित समाज पार्टी (असपा) शनिवार से नुक्कड़ सभा का आगाज करने जा रही है। सभा के माध्यम से जातिगत आरक्षण और एससी एसटी एंट्रोसिटी एक्ट के दुष्परिणामों से आमजन को अवेयर किया जाएगा। असपा के राजस्थान प्रदेश प्रभारी डी पी जोशी ने बताया कि शनिवार शाम 6:30 बजे रानी बाजार चौपड़ा कटले के पास एक नुक्कड़  सभा रखी गयी है। उन्होंने बताया कि सभा  के जरिए हम चुनावी रण में हमारी आवाज़ बुलंद करेंगे ताकि आमजन के हितों की रक्षा की जा सके। जोशी ने बताया कि सभा में पार्टी के चुनाव चिह्न हेलमेट से भी आमजन को अवगत कराया जाएगा।

खबरों में बीकानेर 🎤 : सरकारी स्कूलों के भी होंगे ट्विटर अकाउंट - ✍️ जय नारायण बिस्सा

खबरों में बीकानेर 🎤
सरकारी स्कूलों के भी होंगे ट्विटर अकाउंट
-✍️ जयनारायण बिस्सा
बीकानेर। शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के स्तर को निजी स्कूलों के स्तर तक पहु ंचाने के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन  में बढ़ोत्तरी हो सके। इसके लिए विभाग ने अब प्रदेश के समस्त सरकारी स्कूलों के संस्था  प्रधानों को स्कूल के ट्विटर अकाउंट खोले जाने के आदेश दिए हैं। ट्विटर पर सरकारी स्कूलों  के आने से निजी स्कूलों की तरह व्यापक प्रचार प्रसार होने के साथ ही सरकारी स्कूलों के संस्था  प्रधान भी टेक्नोलॉजी से जुड़ेंगे। विभाग का इस पहल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजकीय  विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाना, स्कूल की भौतिक व्यवस्था में बदलाव लाना,  दूरदराज के स्कूलों की जानकारी आमजन तक पहुंचाना है। अधिकारियों की मानें तो अकाउंट  खुलने से किसी भी जगह से कोई भी व्यक्ति सरकारी स्कूलों में होने वाली गतिविधियों व  भौतिक सुविधाओं को देख सकेगा। इसके लिए समस्त संस्था प्रधानों को जिला शिक्षा अधिक ारी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए है।
इन जानकारियों…

खबरों में बीकानेर 🎤 : ग्रीन कैमिस्ट्री व ट्रैक्नोलोजी विषयक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला व सिम्पोजियम 15 से 17 अक्टूबर 2018 तक

* खबरों में बीकानेर 🎤*
कई देशों से वैज्ञानिक आ रहे हैं बीकानेर, होगी अतंरराष्ट्रीय सिम्पोजियम एवं वर्कशाप

डूंगर काॅलेज में अंतर्राष्ट्रीय सिम्पोजियम व कार्यशाला की तैयारी पूर्ण
बीकानेर 12/10/2018 । डूंगर महाविद्यालय बीकानेर रायल सोसाइटी आफ कैमिस्ट्री लंदन एवं ग्रीन कैमिस्ट्री नेटवर्क सेंटर दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में 15-17 अक्टूबर 2018 को  रविन्द्र रंगमंच पर आयोजित किये जाने वाले अतंरराष्ट्रीय सिम्पोजियम व वर्कशाप की तैयारियो के सिलसिले में  रसायन विभाग में प्राचार्य डा. सतीश कौशिक की अध्यक्षता में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई। डा. कौशिक ने बताया कि ग्रीन कैमिस्ट्री व ट्रैक्नोलोजी विषय पर होने वाली इस अर्तराष्ट्रीय कार्यशाला  व सिम्पोजियम की तैयारिया लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कार्यक्रम के आरम्भिक सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में रायल सोसाइटी कैमिस्ट्री के प्रोफेसर राकेश शर्मा, विशिष्ट अतिथि टैक्नोलोजी मिशन इंडिया के प्रभारी डा. संजय वाजपेयी होगें एवं अध्यक्षता महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह करेंगे। तीन दिन की कार्यशाला में 250 से अधिक वैज्ञानिक भाग लेंगे…