Skip to main content

बीकानेर में 40 करोड़ लीटर अतिरिक्त वर्षा जल भंडारण की क्षमता विकसित होगी

लूनकरनसर के सहजरासर में होगा  52.64 करोड़  के 4;421 जल स्वावलम्बन  कार्यों का आगाज

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का तीसरा चरण 9 दिसम्बर से

बीकानेर में 40 करोड़ लीटर अतिरिक्त वर्षा जल भंडारण की क्षमता विकसित होगी

बीकानेर, 7 दिसम्बर 2017। लगभग 40 करोड़ लीटर अतिरिक्त वर्षा जल भंडारण की क्षमता विकसित करने के उद्दश्य और लक्ष्य के साथ  मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान का तृतीय चरण शनिवार को लूनकरनसर के सहजरासर में जिला स्तरीय समारोह के साथ प्रारम्भ होगा। इस   चरण में 15 ग्राम पंचायतों के 25 गांवों में जल संरक्षण से जुड़े 31 कार्य प्रारंभ होंगे।  इनमें 4270 टांका एवं रूफ टाॅप वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, 17 तालाबों एवं जोहड़ के नवीनीकरण अथवा निर्माण, 55 डिग्गी अथवा जलहौज का निर्माण, वनीकरण एवं वृक्षकुंज के 28 तथा 51 अन्य कार्य प्रस्तावित हैं। समारोह में जल संसाधन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डाॅ. रामप्रताप, संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ मेघवाल, लूनकरनसर विधायक मानिक चंद सुराणा, प्रमुख शासन सचिव तथा जिला प्रभारी सचिव श्रीमती नीलकमल दरबारी आदि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहेंगे। यह जानकारी देते हुए जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि तृतीय चरण की शुरुआत ‘पक्का जोहड़ जीर्णोद्धार एवं सुदृढ़ीकरण’ के साथ होगी।

तीसरे चरण में जिले में अब तक 52.64 करोड़ रुपये की लागत के 4;421 कार्य चिह्नित किए गए हैं। इनकी डीपीआर लगभग तैयार कर ली गई है तथा इन कार्यों को जून 2018 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।  
प्रेसवार्ता में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह राजावत, अधीक्षण अभियंता (जलग्रहण)  भागीरथ विश्नोई मौजूद रहे। 

विभिन्न वर्गों का मिला सहयोग

जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान में सामाजिक-धार्मिक संगठनों, स्वयंसेवी तथा वाणिज्यिक संस्थाओं, कम्पनियों, सरकारी विभागों, सेना तथा अर्द्धसैनिक बलों, पुलिस तथा जनसामान्य को भी सक्रिय रूप से जोड़ा गया है। जिले में प्रथम चरण में लगभग 69.36 लाख तथा द्वितीय चरण में 116.70 लाख रू. का नकद एवं कार्य संपादन के रूप मंे सहयोग प्राप्त हुआ। इनमें नेयवेली लिग्नाइट काॅर्पोरेशन द्वारा दोनों चरणों में 107.50 लाख रू. के कार्य स्वयं के संसाधनों द्वारा संपादित किए गए। इनके अलावा नरसी कुलरिया ने 21.00 लाख तथा बीकाजी फूड काॅर्पोरेशन ने 6 लाख रुपये का नकद योगदान दिया। 
- मोहन थानवी

 

Comments

हर एक पल की मुस्कान

असपा नुक्कड़ सभाओं से लोगों को जागरूक करेगी

खबरों में बीकानेर 🎤

*असपा आज से करेगी नुक्कड़ सभा का आगाज*
*बीकानेर।* अनारक्षित समाज पार्टी (असपा) शनिवार से नुक्कड़ सभा का आगाज करने जा रही है। सभा के माध्यम से जातिगत आरक्षण और एससी एसटी एंट्रोसिटी एक्ट के दुष्परिणामों से आमजन को अवेयर किया जाएगा। असपा के राजस्थान प्रदेश प्रभारी डी पी जोशी ने बताया कि शनिवार शाम 6:30 बजे रानी बाजार चौपड़ा कटले के पास एक नुक्कड़  सभा रखी गयी है। उन्होंने बताया कि सभा  के जरिए हम चुनावी रण में हमारी आवाज़ बुलंद करेंगे ताकि आमजन के हितों की रक्षा की जा सके। जोशी ने बताया कि सभा में पार्टी के चुनाव चिह्न हेलमेट से भी आमजन को अवगत कराया जाएगा।

खबरों में बीकानेर 🎤 : सरकारी स्कूलों के भी होंगे ट्विटर अकाउंट - ✍️ जय नारायण बिस्सा

खबरों में बीकानेर 🎤
सरकारी स्कूलों के भी होंगे ट्विटर अकाउंट
-✍️ जयनारायण बिस्सा
बीकानेर। शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूलों के स्तर को निजी स्कूलों के स्तर तक पहु ंचाने के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं। जिससे सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन  में बढ़ोत्तरी हो सके। इसके लिए विभाग ने अब प्रदेश के समस्त सरकारी स्कूलों के संस्था  प्रधानों को स्कूल के ट्विटर अकाउंट खोले जाने के आदेश दिए हैं। ट्विटर पर सरकारी स्कूलों  के आने से निजी स्कूलों की तरह व्यापक प्रचार प्रसार होने के साथ ही सरकारी स्कूलों के संस्था  प्रधान भी टेक्नोलॉजी से जुड़ेंगे। विभाग का इस पहल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राजकीय  विद्यालयों में विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाना, स्कूल की भौतिक व्यवस्था में बदलाव लाना,  दूरदराज के स्कूलों की जानकारी आमजन तक पहुंचाना है। अधिकारियों की मानें तो अकाउंट  खुलने से किसी भी जगह से कोई भी व्यक्ति सरकारी स्कूलों में होने वाली गतिविधियों व  भौतिक सुविधाओं को देख सकेगा। इसके लिए समस्त संस्था प्रधानों को जिला शिक्षा अधिक ारी की ओर से आदेश जारी कर दिए गए है।
इन जानकारियों…

खबरों में बीकानेर 🎤 : ग्रीन कैमिस्ट्री व ट्रैक्नोलोजी विषयक अंतरराष्ट्रीय कार्यशाला व सिम्पोजियम 15 से 17 अक्टूबर 2018 तक

* खबरों में बीकानेर 🎤*
कई देशों से वैज्ञानिक आ रहे हैं बीकानेर, होगी अतंरराष्ट्रीय सिम्पोजियम एवं वर्कशाप

डूंगर काॅलेज में अंतर्राष्ट्रीय सिम्पोजियम व कार्यशाला की तैयारी पूर्ण
बीकानेर 12/10/2018 । डूंगर महाविद्यालय बीकानेर रायल सोसाइटी आफ कैमिस्ट्री लंदन एवं ग्रीन कैमिस्ट्री नेटवर्क सेंटर दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में 15-17 अक्टूबर 2018 को  रविन्द्र रंगमंच पर आयोजित किये जाने वाले अतंरराष्ट्रीय सिम्पोजियम व वर्कशाप की तैयारियो के सिलसिले में  रसायन विभाग में प्राचार्य डा. सतीश कौशिक की अध्यक्षता में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई। डा. कौशिक ने बताया कि ग्रीन कैमिस्ट्री व ट्रैक्नोलोजी विषय पर होने वाली इस अर्तराष्ट्रीय कार्यशाला  व सिम्पोजियम की तैयारिया लगभग पूर्ण हो चुकी हैं। कार्यक्रम के आरम्भिक सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में रायल सोसाइटी कैमिस्ट्री के प्रोफेसर राकेश शर्मा, विशिष्ट अतिथि टैक्नोलोजी मिशन इंडिया के प्रभारी डा. संजय वाजपेयी होगें एवं अध्यक्षता महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर भगीरथ सिंह करेंगे। तीन दिन की कार्यशाला में 250 से अधिक वैज्ञानिक भाग लेंगे…