पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरः 8 व 9 अगस्त को होंगे विशेष शिविर

खबरों में बीकानेर ///

बीकानेर, 5 अगस्त। विशेष योग्यजनों के चिन्हीकरण एवं पंजीयन के लिए 8 व 9 अगस्त को पंचायत समिति स्तर पर विषेष अभियान आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने इस संबंध में ओदश जारी करते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर सभी व्यवस्थाएं सुनिष्चित करने के निर्देष दिए हैं।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेषक एल. डी. पंवार ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देषों की अनुपालना में राज्य में विशेष योग्यजनों के सशक्तीकरण एवं कल्याण के लिए उन्हें चिन्हित करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत राज्य में पं. दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविर-2017 के आयोजन के लिए सभी अटल सेवा केन्द्र एवं ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से प्रथम चरण (1 जून से 24 सितम्बर तक) में विशेष योग्यजनों का चिन्हीकरण एवं पंजीयन का कार्य किया जाना है।

      पंवार ने बताया कि इस अभियान के तहत 8 व 9 अगस्त को विशेष अभियान आयोजित किया जाएगा। इसके तहत ग्राम स्तर तक के लाभांवितो का ग्राम पंचायत स्तर पर अटल सेवा केन्द्र/ई-मित्र केन्द्रों पर पंजीकरण कार्य करवाने के लिए सभी विकास अधिकारियों को पाबन्द किया गया है। विकास अधिकारियों को सम्बंधित ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत कार्मिकों यथा- ग्राम सेवक, रोजगार सहायक, साक्षरता प्रेरक, शिक्षक, ए.एन.एम., जी.एन.एम. आशा सहयोगिनी, आंगनबाडी कार्यकर्ता द्वारा विशेष योग्यजनों को अटल सेवा केन्द्र/ई-मित्र केन्द्रों पर पंजीकरण कराने हेतु निर्देशित किया है। 

       उन्होंने बताया कि विकास अधिकारियों को ग्राम पंचायतवार एवं ग्रामवार विशेष योग्यजनों की सूची एवं विवरण आदि उपलब्ध करवा दिया गया है। इस कार्य में शिथिलता न रखते हुये विशेष अभियान को सफल बनाने के निर्देश जिला कलक्टर द्वारा दिए गए हैं। 

- मोहन थानवी

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ