Monday, June 5, 2017

पेड़ जीवन का मुख्य आधार है

बीकानेर 5 जून 2017।  महावीर इन्टरनेशनल बीकानेर केन्द्र के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय पर्यावरण दिवस कार्यक्रम के तहत सोमवार को स्थानीय ब्रह्म बगीचे में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अखिल भारतीय साधुमार्गी जैन महासभा के अध्यक्ष एवं सामाजिक कार्यकर्ता जयचंद लाल डागा थें। कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्योगपति एवं सामाजिक कार्यकर्ता जयचंद लाल दफ्तरी ने की। वृक्षारोपण उपरांत उपस्थित महानुभावों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि डागा ने कहा कि पेड़ जीवन का मुख्य आधार है उन्होंने आह्वान किया कि हमें जितने पेड़ लगाने जरूरी है उसी अनुरूप उनकी सुरक्षा भी आवश्यक है डागा ने कहा कि पेड़ों का बचाए रखने का संकल्प लेने की जरूरत है।
कार्यक्रम अध्यक्ष दफ्तरी ने कहा कि पेड़ लगाना केवल एक दिन ही नहीं बल्कि हर मौसम में पेड़ लगाते रहना चाहिए और बारह महीनों तक उनको सवारते रहे। दफ्तरी ने कहा कि किसी जाति धर्म अथवा सम्प्रदाय का नहीं होता यह प्रकृति का दिया हुआ अनुपम उपहार समस्त मनुष्य का होता है।
कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष पूरण चन्द राखेचा ने कहा कि पेड़ लगाने की इस वर्ष आज शुरुआत है आगे वृक्ष लगाने का सघन अभियान चलाया जाएगा उन्होंने संस्था के भविष्य में संचालित होने वाले कार्यक्रमों में वृक्षारोपण का कार्य प्रमुखता से करने पर बल दिया।
संस्था के सचिव राजेंद्र जोशी ने कहा कि एपेक्स के मार्ग दर्शन में खेजड़ी के बीज और पेड़ लगाने का कार्य करेगी । जोशी ने बताया कि आज लगाये गये पेड़ों में अर्जुन , आँवला , गूँदा एवं बीलपत्र प्रमुख है।
पेड़ लगाने वाले प्रमुख लोगों में वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. शरत चंद्र मेहता, वरिष्ठ पत्रकार संतोष जैन,मोहन थानवी, एपेक्स के सचिव संतोष बाठियाँ, वरिष्ठ अधिवक्ता महेंद्र जैन, हीरालाल हर्ष, अर्थशास्त्री डॉ. ओम कुबेरा, मोहम्मद फारूक, मोहिनूद्दीन कोहरी, भगवान दास पडिहार, बृजगोपाल जोशी, डॉ. रेणुका व्यास, शंकर लाल व्यास, नंदू रांकावत, मनोज व्यास सहित अनेक लोगों ने वृक्षारोपण किया ।