Friday, June 30, 2017

दुकानें बंद कर हाय हाय कर उठे व्यापारी; केन्द्र सरकार को कोसा

*खबरों में बीकानेर*

🌐mohanthanvi.wordpress.com🌐

बीकानेर 30/6/17 । व्यापारियों के लिए 30 जून का दिन दो जून की रोजी-रोटी कमाने वाला साबित नहीं हुआ। 30 जून 17 की आधी रात को 12:00:01 बजे एक जुलाई 2017 की तारीख शुरू होते ही लागू किए जा रहे जीएसटी के विरोध में  व्यापारी अपने  बंद प्रतिष्ठानों को खोलकर गल्ले पर बैठने की बजाय शहर के प्रमुख स्थल कोटगेट पर जुटे और वित्त मंत्री हाय हाय के नारे लगाने लगे।  अखिल भारतीय व्यापारिक संगठनों के भारत व्यापार बंद के आह्वान पर कोटगेट से कलेक्ट्रेट तक नारे लगाते हुए वाहन रैली निकाली।  कलेक्ट्रेट के सामने कर्मचारी मैदान के पास पहुंचकर रैली सभा में परिवर्तित हो गई। सभा को महेन्द्र बरड़िया; बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के घनश्याम लखाणी सहित विभिन्न व्यापारिक-औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने संबोधित किया। बाद में प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वित्त मंत्री व पीएम के नाम अपनी अपनी मांगों के ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपे। बीकानेर संभाग रेडिमेड एवं होजयरी एसोसिएशन एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय ऐलानी ने बताया कि उनके दिए ज्ञापन में केंद्र सरकार को व्यापार और व्यापारी विरोधी नीतियों वाली प्रस्तावित जीएसटी प्रक्रिया में  संशोधन में मुख्य रूप से रेडिमेड एवं होजयरी व्यवसाय के लिए जीएसटी प्रक्रिया का सरलीकरण; समान कर नियम के तहत मूल्य आधारित अलग अलग टैक्स प्रावधान समाप्त करते हुए समस्त व्यवसाय के लिए कर पांच प्रतिशत रखने,   कम्पोजिशन सीमा बढ़ाकर राहत दिलाने की मांगें शामिल हैं।

बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के नेतृत्व में  बीकानेर रेडेंट होजरी एसोसिएशन व बीकानेर संभाग रेडिमेड होजयरी एसोसिएशन बीकानेर वस्त्र व्यवसायी संघ व बीकानेर दाल मिल एसोसिएशन ने अपने-अपने ज्ञापन दिये ।

रैली में बड़ी संख्या में व्यापारी शामिल हुए। घनश्याम लखाणी ने बताया कि अनुशासित रूप से व्यापारियों ने अपनी मांग रखते हुए अपना दर्द सरकार तक ज्ञापन के जरिए पहुंचाया । ज्ञापन देने वाले प्रतिनिधिमंडल में बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के उपाध्यक्ष  नरपत सेठिया  घनश्याम लखाणी सहसचिव सुरेंद्र पटवा के नेतृत्व में व बीकानेर वस्त्र व्यवसायी संघ के सत्यनारायण डागा संजीव अरोड़ा बीकानेर रेडिमेड होजयरी एसोसिएशन के मालचंद बेगानी संजय सांड महेंद्र बरड़िया बीकानेर संभाग रेडिमेड होजयरी के विजय ऐलानी बीकानेर दाल मिल एसोसिएशन से नरसिंह दास मिमानी जय किशन अग्रवाल खजांची मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष जुगल राठी ऑल राजस्थान जिप्सम एसोसिएशन के गोपी किशन गहलोत शामिल थे । व्यापारियों के सहयोग के लिए बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल ने व्यापारियों का आभार प्रकट किया।

एसोसिएशन के संरक्षक खेमचंद मूलचंदानी, सचिव मूलचंद डागा, उपाध्यक्ष दौलत प्रेमज्याणी, कोषाध्यक्ष सुशील बंसल, देवीचंद खत्री; महेश खेसवानी, कमल राजेश टेकचंदानी ने जीएसटी के होजयरी पर इसी रूप में लागू होने पर व्यापारियों को होने वाली समस्याएं बताई। सोसायटी के घनश्याम मूलचंदानी; राहुल अग्रवाल, गंगाराम, भगवानदास, वासी पार्वती फेम, देवानंद संदीप बाफना आदि ने भी संबोधित किया।
00000000
उधर;  बीकानेर कपड़ा व्यापार जीएसटी विरोध संघर्ष समिति के संयोजक संजीव अरोड़ा ; बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के घनश्याम लखाणी, समिति के सत्यनारायण डागा, हरीश नाहटा, नरपत सेठिया, विजय कोचर, प्रेम खंडेलवाल आदि ने जीएसटी पर सरकार से अपने निर्णय पर पुनर्विचार करने की पुरजोर मांग दोहराई व व्यापार उद्योग संघ के आह्वान पर भारत व्यापार बंद का समर्थन किया

🌐🌐mohanthanvi.wordpress.com🌐

उपाध्यक्ष नरपत सिंह सेठिया ने बताया कि बीकानेर के आसपास के जिलो  झुंझुनूं हनु़मानगढ़ गंगानगर से  मंडियों के बंद के समाचार मिल रहे हैं।

0000000
ऑल इंडिया दाल मिल्स एसोसिएशन के आह्वान पर बीकानेर दाल मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष नृसिंहदास मिमाणी ने जीएसटी के विरोध में बीकानेर में 30 जून को  हड़ताल पर रहने तथा श्री बीकानेर कच्ची आढ़त संघ व्यापार संघ  के पदाधिकारियों ने 30 जून को बंद का समर्थन व 1, 2 व 3 जुलाई को राजस्थान की 247 मंडियां बंद रहने का ऐलान किया है।

- मोहन थानवी