Wednesday, June 7, 2017

चानी में 15 दिन में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगेंगे

बीकानेर, 7 जून 2017। कोलायत की ग्राम पंचायत चानी में मंगलवार को आयोजित रात्रि चौपाल, ग्रामीणों के लिए बड़ी राहत लेकर आई। जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने चौपाल के दौरान ग्रामीणों की अनेक समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया। चानी में विद्युत आपूर्ति में आ रही समस्या के सम्बन्ध में जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को गांव में आगामी 15 दिन में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाने के निर्देश दिए। चानी में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र को नन्दघर बनाए जाने के लिए जिला कलक्टर ने सरपंच से इस दिशा में आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति दे दी। गांव में स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र पर एएनएम लगाने की मांग पर जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि एएनएम की केन्द्र पर तत्काल नियुक्ति कर दी जाए।  इस अवसर पर सात ग्रामीणों को आवासीय भूमि के पट्टे भी प्रदान किए गए। 

चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने गांव में विद्युत आपूर्ति में आ रही परेशानी बताई, इस पर जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि गांव की विद्युत लाइन को यहां स्थित जीएसएस से जोड़ा जाए, साथ ही आगामी 15 दिन में यहां अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगवाएं, जिससे विद्युत आपूर्ति बेहतर हो सके। चानी में गौरव पथ का निर्माण करवाए जाने की मांग पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि गौरव पथ निर्माण का प्रस्ताव भिजवाया जा चुका है। 

ग्रामीणों ने चानी की मुख्य गलियों में पानी निकासी की समस्या बताई, जिस पर गुप्ता ने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मौका निरीक्षण कर, समस्या के समाधान संबंधी कार्य योजना बनाएं। ग्रामीणों ने ग्राम रेखराणासर को डामर सड़क से जोड़े जाने, राजस्व ग्राम चकचानी का पंचायत व पटवार मुख्यालय ग्राम पंचायत चानी करने तथा राजकीय प्राथमिक कन्या विद्यालय, चानी को क्रमोन्नत करने आदि मांगों पर जिला कलक्टर ने प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि दिव्यांगों का ई मित्रा पर ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जाए, साथ ही सभी लोग भामाशाह व आधार कार्ड बनवाएं। बालिकाओं को उच्च शिक्षित किया जाए जिससे वे आत्मनिर्भर बन सकें। बच्चों का समय पर टीकाकरण करवाया जाए। इस अवसर पर स्वास्थ्य, कृषि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, विद्युत, पानी, महिला एवं बाल विकास आदि विभागों के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। 

मिले पट्टे- चौपाल के दौरान पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान के तहत शंभुदयाल, राजेन्द्र कुमार, मदनलाल, हजारीराम, ईश्वरचंद, मदनलाल व अनोपचंद को जिला कलक्टर ने आवासीय भूमि के पट्टे प्रदान किए।

           इस अवसर पर कोलायत उपखण्ड अधिकारी जयसिंह, सरपंच मनोहरसिंह राठौड़, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवेन्द्र चौधरी, बीसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता हवा सिंह, सानिवि अधीक्षण अभियंता बसंत आचार्य, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल डी पंवार, पीएचईडी अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, कोलायत विकास अधिकारी हरिनारायण सिंह, उपनिदेशक कृषि डॉ. उदयभान, सहायक निदेशक जयदीप दोगने, समाज कल्याण अधिकारी शांतिलाल व्यास, जिला शिक्षा अधिकारी के के मुद््गल, सीडीपीओ रामप्रसाद हर्ष उपस्थित थे। 

--- मोहन थानवी